पुष्कर में विकास कार्याें का लोकार्पण एवं शिलान्यास

125 मंदिरों और 30 स्मारकों का होगा 551 करोड़ से विकास – मुख्यमंत्री
Untitledजयपुर/अजमेर, 10 अक्टूबर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश के मंदिरों और स्मारकों के विकास के लिए 551 करोड़ रुपये की योजना बनायी है। इसके तहत 125 मंदिरों और 30 लोकदेवताओं व महापुरूषों के स्मारकों का विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के धार्मिक पर्यटन को मजबूत करना उनकी सरकार का लक्ष्य है। वे मंगलवार को पुष्कर में 24 करोड़ रुपये की लागत से ब्रह्मा मंदिर विकास परियोजना के भूमि पूजन तथा सावित्री माता मंदिर में 4.9 करोड़ रुपये से हुए विकास कार्यों के लोकार्पण के बाद विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रही थीं।
जल्द मिलेगी अजमेर को हवाई यात्रा की सौगात
डीजीसीए से ली राज्य सरकार ने फ्लाइट की मंजूरी
मुख्यमंत्री ने कहा कि सिर्फ पत्थर पर नाम लिखकर छोड़ देना हमारी आदत नहीं। जो काम हम शुरू करते हैं, उसे पूरा भी करते हैं। उन्होंने कहा कि किशनगढ़ एयरपोर्ट निर्माण की योजना भी हमारी ही पिछली सरकार के समय की थी लेकिन बाद में कांग्रेस सरकार आ गयी जिसने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने जाते-जाते सितम्बर 2013 में इसका शिलान्यास कर दिया लेकिन काम कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि फिर से हमारी सरकार बनी और हमने इस एयरपोर्ट को बनाने का काम हाथ में लिया तथा इसे पूरा किया। भूमि अवाप्ति से लेकर एयरपोर्ट के पूर्ण निर्माण तक का काम हमारी सरकार के समय में ही हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज डीजीसीए से किशनगढ़-दिल्ली फ्लाइट के लिए 50 सीटर विमान की मंजूरी भी हमने ले ली है। अब जल्द ही यहां से उड़ान शुरू होने की संभावना है।

चंदन और कुमकुम के रंग में रंगेगा अब तीर्थराज पुष्कर
श्रीमती राजे ने पुष्कर की पवित्रता और सुंदरता बनाए रखने के लिए कहा कि तीर्थराज पुष्कर अब चंदन और कुमकुम के रंग में रंगेगा। पुष्कर की इमारतों पर चंदन का रंग होगा और दुकानोें, व्यापारिक प्रतिष्ठानों, संस्थाओं पर साईनबोर्ड कुमकुम के रंग से लिखे जायेंगे, ताकि इस नगरी की पवित्रता और सुंदरता नजर आए। उन्होंने कहा कि ये काम स्थानीय निवासियों तथा धर्मप्रेमियों के सहयोग से ही सम्भव हो पाएंगे।
मुख्यमंत्री धार्मिक स्थलों पर नहीं लेंगी गार्ड आॅफ आॅनर
मुख्यमंत्री ने कहा कि धार्मिक स्थल ईश्वर की सर्वोच्च सत्ता के प्रतीक हैं और इन पवित्र स्थलों पर तो सिर्फ ईश्वर को ही प्रणाम होना चाहिए, हम जैसे ईश्वर के सेवकों को नहीं। इसीलिए आज मैंने परमपिता ब्रह्मा की इस पावन स्थली पर गार्ड आॅफ आॅनर नहीं लिया और आगे भी प्रदेश के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों पर गार्ड आॅफ आॅनर नहीं लूंगी।

मंदिर विकास का भूमि पूजन भी हमने किया,
लोकार्पण भी हम ही करेंगे

श्रीमती राजे ने कहा कि सावित्री माता मंदिर के विकास कार्यों का शिलान्यास हमने ही किया था और आज हमें ही इनके लोकार्पण का पुण्य मिला है। इसी तरह ब्रह्मा मंदिर एन्ट्री प्लाजा एवं अन्य विकास कार्यों का भूमि पूजन हमने किया है। यह कार्य अगले वर्ष अगस्त तक पूरे कर लिये जायेंगे और एक भव्य कार्यक्रम में इनका लोकार्पण होगा। यहां श्रद्धालुओं को एस्केलेटर तथा रैम्प जैसी सुविधाएं मिलेगी।
पुष्कर के विकास के लिए 366 करोड़ रूपये का मास्टर प्लान
श्रीमती राजे ने कहा कि पुष्कर के विकास के लिए हमने मास्टर प्लान तैयार करवाया है। 366 करोड़ रुपए का ये मास्टर प्लान दो चरणों का है। उन्होंने कहा कि पुष्कर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए यहां घाटों का विकास और जीर्णोद्धार भी करवाया जाएगा। ब्रह्मा मंदिर के साथ-साथ वराह मंदिर, बटवाए गणेश कुण्ड और मन मंदिर का भी विकास करवाया जाएगा।
धार्मिक स्थलों की सड़कों के लिए 2000 करोड़
मुख्यमंत्री ने कहा की प्रदेश में पुष्कर-बुढ़ा पुष्कर, सलेमाबाद, खाटूश्याम जी, ब्रज चैरासी परिक्रमा, मेहन्दीपुर बालाजी, डिग्गी कल्याण, कैलादेवी तथा रामदेवरा सहित प्रदेश भर में धार्मिक स्थलों को जोड़ने के लिए 2000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से सड़कों का विकास करवाया जा रहा है। उन्होंने अजमेर जिले की क्षतिग्रस्त सडकों के लिए परिवहन मंत्री श्री यूनुस खान से चर्चा कर 165 करोड़ रुपये के विकास कार्याें की घोषणा की।
तीर्थराज पुष्कर सरोवर को मिलेगी गंदे पानी से निजात
श्रीमती राजे ने कहा कि प्रसाद योजना में अजमेर और पुष्कर के पर्यटन विकास के लिए 44 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इसमें से 34 करोड़ से अधिक केवल पुष्कर में ही खर्च होंगे। पुष्कर सरोवर को गंदे पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए करीब 4 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत की गई है।

पुष्कर में बिजली की लाइनें होंगी भूमिगत
मुख्यमंत्री ने कहा कि पुष्कर कुण्ड के ऊपर झूलते बिजली के तारों यहां विद्युत लाइन को अंडरग्राउंड करने के लिए पांच करोड़ रुपये दिए थे तथा जरूरत के अनुसार 10 करोड़ रुपये और उपलब्ध कराए जाएंगे। वहीं जयपुर-पुष्कर बायपास मुख्यमार्ग पर 20 हैक्टेयर में हर्बल गार्डन विकसित किया जा रहा है। यहां हेरिटेज वाॅक-वे, साइकिल ट्रैक तथा पद मार्ग भी विकसित किए जाएंगे।
सेक्रेड पुष्कर फेस्टिवल 15 से 17 दिसम्बर तक
मुख्यमंत्री ने कहा कि द सेक्रेड पुष्कर फेस्टिवल इस वर्ष 15 से 17 दिसम्बर तक आयोजित किया जाएगा।
स्व. सांवरलाल जाट को याद किया
श्रीमती राजे ने इस अवसर पर दिवंगत केन्द्रीय मंत्री स्व. सांवरलाल जाट को याद करते हुए कहा कि उन्होंने लोगों के दिल में अपनी अमिट छाप छोड़ी है, जो सदा बनी रहेगी।
20 हजार श्रद्धालुओं को करायेंगे हवाई और रेल मार्ग से तीर्थ यात्रा
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार वरिष्ठजनों को धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए दीनदयाल वरिष्ठ तीर्थ यात्रा योजना चला रही है। इसमें पिछले वर्ष 10 हजार वरिष्ठजनों को हवाई जहाज एवं विशेष रेलगाड़ियों के माध्यम से तीर्थ यात्रा करवायी गई थी। इस वर्ष 20 हजार वरिष्ठजनों को हवाई और रेल मार्ग के माध्यम से तीर्थ यात्रा करवायी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने बोला सृष्टि खण्ड पद्मपुराण का श्लोक
‘‘अहं अत्र समुत्पन्नः
पद्म तद् विष्णुनाभिजम्।
पुष्करं प्रोच्यते तीर्थं
ऋषिभिर्वेदपाठकैः।।’’
अर्थात मैं (ब्रह्मा) यहां उस कमल में उत्पन्न हुआ हूं, जो विष्णु की नाभि से प्रकट हुआ है, उस विष्णु नाभि से उत्पन्न (प्रकट) कमल को वेदपाठी ऋषि पुष्कर कहते हैं।

वेदपाठ और मंत्रोच्चार से लोग हुए मंत्रमुग्ध
श्रीमती राजे ने सभास्थल पर कार्यक्रम शुरू होने से पूर्व वहां बड़ी संख्या में उपस्थित संत समाज से आशीर्वाद प्राप्त किया। इसके बाद वेद विद्यालयों के कुमारों ने सुमंगल स्वर में वेद पाठ किया। बिहार के दरभंगा से आये डाॅ. विपिन कुमार मिश्र एवं श्री अमर नाथ ने मैथिली शैली में शंख, डमरू, स्वर मंडल और तानपुरे पर शिवतांडव स्त्रोत की प्रस्तुति दी।
सावित्री माता तथा ब्रह्मा मंदिर में विकास कार्यो का
लोकार्पण और शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने विश्व प्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर परिसर में 24 करोड़ रुपये की विकास परियोजना का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच शिलान्यास तथा भूमि पूजन किया। उन्होंने जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल एवं सिम्फोनिया ग्राफिक्स के श्री अक्षय हाडा से यहां प्रस्तावित यज्ञशाला, ओपन एयर थियेटर एवं अन्य विकास कार्याें की जानकारी भी ली। इस अवसर पर देवस्थान विभाग के सचिव श्री केके पाठक, संभागीय आयुक्त एचएस मीणा, पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल भी मौजूद थे।
श्रीमती राजे ने सावित्री माता मंदिर में 4 करोड़ 10 लाख रुपये से कराये गये विकास कार्याें का लोकार्पण भी किया और यहां एन्ट्री प्लाजा का अवलोकन कर स्थानीय लोगों से वहां उपलब्ध करायी गयी सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने एन्ट्री प्लाजा में बड़ के पेड़ लगाने की सराहना की तथा इस तरह के छायादार पेड़ और लगाने की सलाह दी।
इस अवसर पर पीडब्ल्यूडी मंत्री श्री यूनुस खान, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी, देवस्थान राज्यमंत्री श्री राजकुमार रिणवा, शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल, धरोहर संरक्षण एवं प्रौन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत, देवस्थान बोर्ड के अध्यक्ष श्री एसडी शर्मा, राजस्थान राज्य वेयरहाऊस काॅरपोरेशन के अध्यक्ष श्री जनार्दन सिंह गहलोत, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेडा, संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत, श्री शत्रुध्न गौतम, विधायक श्री भागीरथ चैधरी, श्री शंकर सिंह रावत, श्री शंकर सिंह राजपुरोहित, महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, जिला प्रमुख श्रीमती वन्दना नोगिया, अजमेर डेयरी चेयरमैन श्री रामचन्द्र चैधरी, नगरपालिका अध्यक्ष श्री कमल पाठक सहित श्रद्धालु एवं आमजन उपस्थित थे।

error: Content is protected !!