राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 नवम्बर से

bser 450अजमेर 11 अक्टूबर। राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा – 2017 के लिए आवेदन प्रक्रिया आगामी 6 नवम्बर से प्रारम्भ होगी। इस परीक्षा के लिए 30 नवम्बर तक ऑनलाईन आवेदन किया जा सकेगा। यह परीक्षा रविवार 11 फरवरी, 2018 को आयोजित होगी। इस परीक्षा के आयोजन के लिए राज्य सरकार द्वारा नियुक्त स्थायी नोडल एजेन्सी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस संबंध में बुधवार को अधिसूचना जारी की हैै।
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव और समन्वयक रीट श्रीमती मेघना चौधरी ने बताया कि राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाईन वेबसाईट ीजजचरूध्ध्तंरमकनइवंतकण्तंरंेजींदण्हवअण्पदध्तममज2017 पर भरे जायेंगे, इस हेतु अभ्यर्थी को निर्धारित तिथियों में वेबसाइट पर ऑन लाईन आवेदन पत्र भरना होगा। ऑनलाईन आवेदन पत्र भरने के लिए अनुदेश व प्रपत्र उक्त वेबसाईट पर उपलब्ध होंगे। ऑनलाईन के अतिरिक्त किसी भी प्रकार से किया गया आवेदन कार्यालय द्वारा स्वीकार्य नहीं होगा।
यह परीक्षा दो स्तर के लिए आयोजित की जायेगी। स्तर – प्रथम कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के लिए और स्तर द्वितीय कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षकों की पात्रता के लिए होगा। दोनों स्तरों की परीक्षा 11 फरवरी, 2018 को होगी। प्रथम पारी प्रातः 10.00 से 12.30 के मध्य स्तर – द्वितीय की परीक्षा और द्वितीय पारी अपराह्न 2.30 बजे से सायं 5.00 के मध्य स्तर – प्रथम की परीक्षा होगी। अभ्यर्थी को रीट परीक्षा परिणाम की घोषणा दिनांक तक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता उत्तीर्ण होना आवश्यक है। रीट 2017 की पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण सभी अभ्यर्थियों को रीट कार्यालय द्वारा प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा, जिसकी वैधता परीक्षा परिणाम जारी होने की तिथि से 3 वर्ष की होगी। पूर्व में आरटेट और रीट उत्तीर्ण परीक्षार्थी चाहे तो रीट-2017 के लिए आवेदन कर सकते है। रीट में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत उत्तीर्णांक अर्जित करना अनिवार्य है। राज्य सरकार द्वारा जारी गजट नोटिफिकेशन के अनुसार अनुसूचित क्षेत्रों के अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 36 प्रतिशत उत्तीर्णांक अर्जित करना अनिवार्य है।

समन्वयक ने बताया कि रीट – 2017 के आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी को सर्वप्रथम नाम, पिता का नाम, माता का नाम, परीक्षा का स्तर (स्मअमस), मोबाईल नम्बर अंकित कर सम्बन्धित बैंक/ऑनलाईन भुगतान का चुनाव कर चालान अथवा डेबिट कार्ड के माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा कराना होगा। तत्पष्चात बैंक से शुल्क का सत्यापन (टमतपपिबंजपवद) होने के पष्चात अभ्यर्थी अपना परीक्षा आवेदन भर सकेगा। आवेदक अपनी पात्रता के अनुसार परीक्षा शुल्क निर्धारित बैंकों के माध्यम से चालान या डेबिट कार्ड से जमा करा सकेंगे। स्तर प्रथम या स्तर द्वितीय (केवल एक परीक्षा हेतु) परीक्षा शुल्क रूपये 550/- और स्तर प्रथम एवं स्तर द्वितीय (दोनों परीक्षा हेतु) परीक्षा शुल्क 750/- रूपये होगा।

उप निदेशक (जनसम्पर्क)

Leave a Comment