डिस्काॅम के निदेशक तकनीकी ने सुनी आमजन की समस्याएं

jansunawai_2----- 16.10.2017अजमेर, 16 अक्टूबर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के निदेशक तकनीकी श्री के. पी. वर्मा ने सोमवार 16 अक्टूबर को विद्युत उपभोक्ताओं/आम नागरिकों की विद्युत संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए हाथी भाटा पावर हाऊस जयपुर रोड अजमेर में जन सुनवाई की।
निदेशक (तकनीकी) ने बताया कि जनसुनवाई के दौरान डिस्काॅम क्षेत्रा की कुल 26 समस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें बिल संबंधी, नए कृषि कनेक्शन संबंधी, पंेशन दिलवाने संबंधी, मकान के ऊपर से विद्युत तार हटवाने संबंधी, पुनः कनेक्शन दिलवाने संबंधी, अनाधिकृत पोल, ट्रांसफार्मर एवं लाइन हटवाने संबंधी, मीटर बदलवाने सहित अन्य समस्याएं थी।
निदेशक तकनीकी ने जनसुनवाई शिविर के दौरान आई समस्याओं में बिल संबंधी व मकान के ऊपर से विद्युत तार हटवाने, अनाधिकृत पोल, ट्रांसफार्मर एवं लाइन हटवाने संबंधी, पुनः कनेक्शन दिलवाने, मीटर बदलवाने संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए टाटा पाॅवर लि. को निर्देश दिए गए है। साथ ही कृषि कनेक्शन के लिए आई समस्या में उपभोक्ता के जमा आवेदन पत्रा की दिनांक कृषि नीति अनुसार कटआॅफ डेट में नहीं आती है।
उन्होनें पेंशन संबंधी प्रकरणों के बारे गहन विचार कर सहायक सचिव (पेंशन) को उचित कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है। निगम के सेवानिवृत्त कर्मचारी श्री सोबरण सिंह कनिष्ठ लिपिक जो वर्ष 2009 में निगम सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे पूर्व में यह सीपीएफ अंशदायी थे बाद में इन्होंने पेंशन के लिए आवेदन किया लेकिन जीपीएफ खाता संख्या आवंटित नहीं होने के कारण इन्हें पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है। निदेशक तकनीकी ने इनके प्रकरण की गहनता की जांच कर इस समस्या का समाधान करने के लिए लेखाधिकारी (शहर वृत्त) को उचित कार्यवाही के लिए भिजवा दिए गए है।
—000—
दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
19 शिविरों में 220 विद्युत कनेक्शन जारी
अजमेर, 16 अक्टूबर। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (12वीं योजना) के अन्तर्गत रविवार एक अक्टूबर को अजमेर विद्युत वितरण निगम के क्षेत्रा के 10 सर्किल में कुल 19 शिविरों का आयोजन किया गया। जहां 242 लोगों ने विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन किया। जिसमें से 220 लोगों को मौके पर ही विद्युत कनेक्शन जारी कर लाभान्वित किया गया है।
निगम के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू ने बताया कि योजना के अन्तर्गत ऐसे घरेलू आवास जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण के बाद भी विद्युत कनेक्शन से वंचित हैं उन सभी को भी विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए ए.पी.एल. व बी.पी.एल. परिवारों को मौके पर ही कनेक्शन देने के लिए शिविर का आयोजन किया गया था। रविवार 15 अक्टूबर को नागौर में 3, राजसमंद, अजमेर, चित्तौड़गढ, प्रतापगढ, झुंझुनूं, डूंगरपुर एवं सीकर में 2-2 तथा उदयपुर एवं भीलवाड़ा में एक-एक स्थान पर शिविर का आयोजन किया गया।
उन्होंने बताया कि रविवार को आयोजित शिविरों में प्राप्त 242 आवेदन में से 220 को सर्विस लाईन कनेक्शन प्रदान किए गए हैं जिनमें 54 कनेक्शन बीपीएल परिवारों को तथा 166 कनेक्शन एपीएल परिवारों को जारी किए गए। उन्होंने बताया कि नागौर में 20 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें 2 बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। झुंझुनूं में कुल 66 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें से 11 बीपीएल तथा 55 एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। चितौड़गढ़ में कुल 13 लोगों ने बीपीएल कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें सभी बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। सीकर में कुल 34 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें से 10 बीपीएल एवं 24 एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। डूंगरपुर में कुल 68 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें सभी एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। प्रतापगढ़ में कुल 19 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें से 2 बीपीएल एवं 17 एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। भीलवाड़ा में कुल 8 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिनमें 6 बीपीएल एवं 2 एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किया गया। इसी प्रकार राजसमंद में 8 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिनमें से 4 बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए है। अजमेर सर्किल में 6 लोगों ने बीपीएल कनेक्शन के लिए आवेदन किए जिसमें से सभी परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए।

error: Content is protected !!