जीएसटी सेमीनार का आयोजन

DSC_0266आज दिनांक 16.11.2017 को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के सभाकक्ष में गुड्स एंड सर्विस टैक्स अर्थात जीएसटी पर आधारित एक सेमिनार का आयोजन मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला की उपस्थिति में आयोजित किया गया जिसमें वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक श्री आर.एल. खंडेलवाल, श्री वेद प्रकाश जोशी सहायक आयुक्त केन्द्रीय उत्पाद शुल्क(जी एस टी) व उनकी टीम सहित मंडल के अन्य शाखा अधिकारी, बिल भुगतान से जुड़े रेल सुपरवाइजर व कर्मचारी तथा रेलवे के विभिन्न प्रकार के कार्यों से जुड़े ठेकेदार आदि ने भाग लिया । इस सेमिनार में जीएसटी एक्ट के संबंध में चर्चा की गई और जानकारी उपलब्ध कराई गयी। साथ ही जीएसटी के संबंध में ठेकेदारों की शंकाओं -भ्रांतियों को दूर किया गया व समस्याओं के सम्बन्ध में चर्चा की।
मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला ने रेलवे के विभिन्न प्रकार के कार्यों से जुड़े ठेकेदारों की बिल भुगतान से सम्बंधित समस्याओं के नियमानुसार समाधान का आश्वासन दिया । उन्होंने कहा की की भारत में वस्तु एवं सेवा कर (Goods and Services Tax या GST) एक बहुचर्चित कर है, जो 01 जुलाई 2017 से पूरे देश में एकसमान रूप से लागू किया गया है । लेकिन इस कर को लेकर समाज के विभिन्न तबकों में विभिन्न प्रकार की भ्रांतियां फैली हुई है। विशेष रूप से रेलवे सहित सरकारी विभागों से जुड़े ठेकदारों में जी एस टी के सम्बन्ध में कुछ शंकाएं है जिन्हें दूर करने व जानकारी देने हेतु इस सेमीनार का आयोजन किया गया ।
1 जुलाई 2017 से पूर्व जो कॉन्ट्रैक्ट हो गए थे उन पर जी एस टी से छूट देने के लिए ठेकेदारों ने रेल प्रशासन को ज्ञापन सौंपा था । इस पर दिअनक 27.10.17 के रेलवे बोर्ड के पत्र द्वारा जी एस टी न्यूट्रीलिटी हेतु दिशा निर्देश जारी किये गए है । इस पत्र की अनुपालना के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे तथा अजमेर मंडल आवश्यक कदम उठा रहा है, इसके बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गयी ।

वरिष्ठ जनसंपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!