शशि कपूर को समर्पित होगा इस साल का बीकानेर थिएटर फेस्टिवल

24 से 27 फरवरी तक आयोजित होने वाले फेस्टिवल में होगी पन्द्रह से ज्यादा नाट्य प्रस्तुतियां, दौ सौ से ज्यादा रंगकर्मी आयेंगे बीकानेर
मुम्बई, गोवा, भोपाल, दिल्ली, बरेली, पुणे, असम, जयपुर से बीकानेर आयेंगे नाट्य दल

Shashi kapoorबीकानेर। इस साल के बीकानेर थिएटर फेस्टिवल की तिथियों का एलान कर दिया गया है। इस साल बीकानेर में दिनांक 24 से 27 फरवरी तक बीकानेर थिएटर फेस्टिवल का आयोजन किया जायेगा। आयोजन समिति के अध्यक्ष टी एम लालाणी ने बताया कि इस बार का बीकानेर थिएटर फेस्टिवल और ज्यादा भव्य, तथा मनोरंजक होगा। इस बार के फेस्टिवल में मुम्बई, गोवा, भोपाल, दिल्ली, पुणे, बरेली, जयपुर, असम से नाट्य दल बीकानेर आयेंगे और अपने नाटको की प्रस्तुतियां देंगे।
पश्चित क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, उदयपुर, उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, पटियाला, उत्तर मध्य सांस्कृतिक केन्द्र, इलाहाबाद के सहयोग और उत्तर पश्चिम रेलवे, बीकानेर, नगर विकास न्यास, बीकानेर, विरासत संवर्द्वन संस्थान, श्री तौलाराम हंसराज डागा चैरिटेबल ट्रस्ट और अनुराग कला केन्द्र द्वारा आयोजित इस बार का फेस्टिवल प्रसिद्व अभिनेता शशि कपूर को समर्पित होगा। फेस्टिवल में देशभर से शीर्ष रंगकर्मियों का जमावडा बीकानेर में होगा और फेस्टिवल के दौरान देश भर के ख्यातनाम रंग निर्देशको के प्रसिद्व नाटको का मंचन शहर के अलग अलग प्रेक्षागृहो में होगा। पूरे दिन रंगमंच के महत्वपूर्ण विषयों पर देश के प्रसिद्व रंगकर्मी अपनी बात रखेंगे। फेस्टिवल में देश व प्रदेश के 200 से ज्यादा रंगकर्मी बीकानेर में जुटेंगे और वर्तमान रंगकर्म के परिदृश्य, समस्याओ और सिनेरियो पर देश के विख्यात रंग निर्देशकों और लेखको के साथ प्रतिदिन चर्चा करेंगे। समारोह के दौरान प्रतिदिन तीन से चार नाटको का मंचन रवीन्द्र रंगमंच, टी एम लालाणी ऑडिटोरियम और रेलवे क्लब में किया जायेगा परन्तु एक समय में एक ही नाटक का मंचन होगा ताकि सभी कलाकारो/दर्शको को सभी नाटको का देखने का अवसर मिल सके। प्रतिदिन रात को विभिन्न शैलियो के लोक-नाट्यो की प्रस्तुतियां भी खुले मंच पर की जायेगी। नगर विकास न्यास अध्यक्ष श्री महावीर रांका ने बताया कि बीकानेर थिएटर फेस्टिवल अब देश के रंगकर्मियो के बीच अपनी एक विशिष्ट पहचान बनाता जा रहा है। इस फेस्टिवल के आयेाजन के बहाने देश भर के कलाप्रेमियो को बीकानेर की संस्कृति, खान पान और वैभव से भी रूबरू होने का मौका मिलेगा।
फेस्टिवल के नाट्य मंचन प्रभारी नवलकिशोर व्यास ने बताया कि फेस्टिवल के दौरान होने वाली सभी परिचचार्, संवाद व नाट्य प्रदर्शन में आमजन का प्रवेश निशुल्क रहेगा परंतु स्थान पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आरक्षित होगा। समारोह के सह संयोजक गोपाल सिंह ने बताया कि फेस्टिवल के सफल आयोजन के लिये एक आयोजन समिति का गठन किया गया है जिसके अध्यक्ष टी एम लालाणी तथा सचिव हंसराज डागा को बनाया गया है। आयोजन समिति में हेमंत डागा, मधुसूदन गुप्ता, नरेश गोयल, गोपाल अग्रवाल राकेश चावला, अरूण गुप्ता और एन के शर्मा को सदस्य बनाया गया है। समारोह की मुख्य संरक्षक प्रसिद्व रंगकर्मी संजना कपूर है और समारोह के दौरान वे भी बीकानेर में मौजूद रहेंगी। समारोह से जुडे नगर विकास न्यास के सचिव आर के जायसवाल ने बताया कि फेस्टिवल में राजस्थान के प्रसिद्व रंगकर्मी भी बीकानेर थिएटर फेस्टिवल के दौरान बीकानेर आयेंगे और नाट्य प्रस्तुतियों और अनुभवों के संग चार दिन तक वर्तमान रंगकर्म और रंग प्रयासों पर चर्चा करेंगे। यह समारोह इस रूप में भी महत्वपूर्ण सिद्व हो सकता है कि इसमें नाट्य की विभिन्न शैलियांे से युवा रंगकर्मी एंव रंग दर्शक परिचित हो सकेंगे। फेस्टिवल के आयोजन से जुडी विभिन्न कमेटियों की घोषणा जल्दी ही की जायेगी।

सुधेश व्यास
समारोह संयोजक

error: Content is protected !!