अस्मिता का सवाल बना मण्डावर शराबबन्दी अभियान

मण्डावर में महापंचायत गुरूवार
गर्दन कट जाए तो चलेगा पर नाक नहीं कटने देंगे -गोपाल सिंह पीटीआई
गांव की जनता बोली नहीं कटने देंगे नाक, जीता कर छोड़ेंगे मंडावर को

IMG-20180112-WA0085मंडावर शराबबंदी अभियान अब तीन दिन शेष है । इसको लेकर बच्चे ,जवान ,बुजुर्ग ,महिलाएं युवा सब एकजुट होते हुए हर तरह के जतन करते हुए वोटों को आकर्षित करने एवं मतदान केंद्र तक लाने के लिए जागरूकता संदेश पहुंचाने के लिए अपने अपने स्तर पर लगे हुए हैं । सभी का एक ही उद्देश्य है । मंडावर की नाक नहीं कटने देंगे । बुधवार को महिलाओं ने 24 मजरों में फैले मंडावर गांव के एक एक मजरे में जाकर मतदाताओं को वोट देने की अपील की एवं इस अभियान को नशा मुक्त गाव बनाने के साथ स्वाभिमान की लड़ाई के साथ जोड़ते हुए काम करने की बात कही । इस दौरान जिला परिषद सदस्य हीरा कंवर चौहान, सरपंच प्यारी रावत, भंवर सिंह कनियात के नेतृत्व में घर घर दस्तक दी। उनके साथ लक्ष्मी देवी, प्रेमी देवी, तारा देवी ,अणछी देवी ,पानी देवी, राधा देवी,झमकू देवी , सीता देवी , पिंकी देवी, फेफीदेवी , पतासी देवी आदि मौजूद थे।

राजस्थान रावत राजपूत महासभा का प्रतिनिधिमंडल पहुंचा मंडावर
राजस्थान रावत-राजपूत महासभा का प्रतिनिधिमंडल प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरि सिंह सुजावत के नेतृत्व में मंडावर गांव का दौरा कर डैमेज कंट्रोल की भरपाई करने के लिए एक एक व्यक्ति से मिले और आंदोलन की विस्तृत जानकारी ली । इस अभियान को जीतने के लिए रणनीति तैयार की इनके साथ महासभा प्रदेश संयोजक गोपाल सिंह पीटीआई, जिला परिषद सदस्य डाउ सिंह टॉडगढ़ , संपादक केसर सिंह सुजावत, कामलीघाट संभाग अध्यक्ष, बरजाल शराब मुक्ति आंदोलन के संयोजक गिरधारी सिंह चौहान समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

अणुव्रत आंदोलन के पदाधिकारी पहुंचे मंडावर
मंडावर शराबबंदी में साथ देने के लिए राजसमंद से अणुव्रत आंदोलन के प्रवक्ता डॉ महेंद्र कर्णावट के नेतृत्व में एक दर्जन से अधिक पदाधिकारियों ने गांव के विभिन्न मजरों का दौरा किया। शराबबंदी आंदोलन को विजय दिलाने के लिए काम किया उनके साथ शिक्षाविद महेश कासट, गिरधारी सिंह बरजाल, पत्रकार भीमराज कोठारी, डाल चंद सोलंकी, राजेश पाल सहित कई गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

वालरा,होली का थाक में रात्रिकालीन मीटिंग का आयोजन ,ग्रामीण बोले इज्जत बचाएंगे
रात्रिकालीन मीटिंग का आयोजन वालरा में राजू राम गमेती के सानिध्य में आयोजित की गई। जिसमें चिमन सिंह, राम सिंह, सोहन लाल, शंकर राम, लक्ष्मण राम, पूना राम, बाबू लाल, खुमाराम, मिठू सिंह, गणेश सिंह, विरद सिंह, प्रह्लाद सिंह, दिलीप सिंह , चुन्ना सिंह, हालु सिंह आदि मौजूद थे। सभी ने अजमेर, राजकोट, अहमदाबाद, सूरत से बाहर रह रहे मतदातायो को बुलाने की बात की।होली का थाक में घीसा सिंह, बाबू सिंह, लादू सिंह के सानिध्य में आयोजित की गई । जिसमें ग्रामीणों ने एकजुट होते हुए मतदान में भाग लेने की बात कही। इस दौरान शराबबंदी आंदोलन के गोविंद सिंह ने बताया कि इस बीमारी को हमारे गांव से मिटाने के लिए एकजुट होने की आवश्यकता है और अभी नहीं तो कभी नहीं की बात है। 20 जनवरी को मतदान में भाग लेने की अपील की इस दौरान सुभाष सिंह ,प्रताप सिंह, लक्ष्मण सिंह ,बाबू सिंह ,भवर सिंह, किशन सिंह, दाखु देवी, मिश्रा सिंह , जसवन्त सिंह ,भंवरी देवी, लूम्ब सिंह, पन्ना सिंह, लीला देवी , कौशल्या देवी, छगनीदेवी आदि मौजूद थे।

शराबबंदी को लेकर महापंचायत आज, धर्मगुरु सहित कई लोग आएंगे
मंडावर शराबबंदी को लेकर तीन दिन शेष है । इसको लेकर ग्राम पंचायत मंडावर क्षेत्र की महापंचायत का आयोजन गुरुवार को पंचायत मुख्यालय पर विभिन्न धर्मगुरुओं के सानिध्य में आयोजित की जाएगी। महापंचायत में जामसर बीकानेर से श्री श्री 1008 नागनाथ महाराज एवं गौरम पहाड़ के आराध्य देव श्री श्री 1008 परसराम महाराज के सानिध्य में आयोजित की जाएगी। महापंचायत में विभिन्न सामाजिक संगठनों सहित मंडावर ,काछबली व 24 गांव क्षेत्र के विभिन्न महानुभाव भाग लेंगे।

इनका कहना
शराब समाज को बिगाड़ रही है। इस शराब को हम सदा-सदा के लिए हटाना चाहते हैं और हमारा गांव 20 जनवरी को इस पर अहम फैसला देगा।

सीएम को लिखा पत्र सिंबल जारी करें या प्रतिनिधि को देने वोट
सरपंच प्यारी रावत ने बुधवार को राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को पत्र लिखकर शराबबंदी के चुनाव में चुनाव चिन्ह आवंटित करने की मांग की है। साथ ही चुनाव चिन्ह आवंटित नहीं करने की स्थिति में प्रशासन एवं आबकारी विभाग की निगरानी में प्रतिनिधि के माध्यम से वोट डालने की छूट देने की मांग की है। सरपंच ने राजस्थान संपर्क पर भी शराबबंदी की त्रुटियों के बारे में शिकायत भेजी है और शराब बंदी अभियान में चुनाव चिन्ह आवंटित करने की मांग की। पत्र में लिखा है कि मंडावर गांव की अधिकतर महिलाएं अनपढ़ है और मत पत्र में सिंबल नहीं होने से अभिव्यक्ति की आजादी एवं महिलाओं की आजादी पर प्रतिबंध लगाने का उचित प्रयास किया जा रहा है और इस तरह लोकतंत्र की हत्या हो रही है।
गोविंद सिंह पवार
सह संयोजक शराबबंदी

शराब को मिटाने के लिए हम सब युवा महिला एक साथ है और इसको हटा कर ही दम लेंगे
प्रह्लाद सिंह
कार्यकर्ता

error: Content is protected !!