नसीम ने डेढ़ करोड़ रूपये के ऋण चैक वितरित किये

अजमेर। शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने मुख्यमंत्री ब्याज मुक्त फसली ऋण योजना में गनाहेड़ा, कडै़ल, पुष्कर व भगवानपुरा ग्राम सेवा सहकारी समितियों के 300 काश्तकार सदस्यों को लगभग डेढ़ करोड़ रूपये के ऋण वितरित किये ।
शिक्षा राज्य मंत्री ने गनाहेड़ा ग्राम सेवा सहकारी समिति परिसर में आयोजित समारोह में काश्तकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के काश्तकारों को खुशहाल बनाने और कर्जे से बचाने के लिए ब्याज मुक्त फसली ऋण योजना की शुरूआत की है । उन्होंने काश्तकारों से इस योजना का लाभ लेकर समय पर ऋण चुकाने की नसीहत दी और सहकार आंदोलन को मजबूत बनाने को कहा । उन्होंने कहा कि काश्तकार खुशहाल होगा तो देश खुशहाल होगा ।

मिनी बैंक खोलने के लिए पांच लाख रूपये देने की घोषणा
श्रीमती इंसाफ ने गनाहेड़ा ग्राम सेवा सहकारी समिति में मिनी बैंक खोलने के अनुरोध पर विधायक कोष से पांच लाख रूपये देने की घोषणा की और प्रायोगिक तौर पर एक सप्ताह में मिनी बैंक चालू करने को कहा । उन्होंने कहा कि काश्तकार जब भी तकलीफ में होगा सरकार और जनप्रतिनिधि उनकी सहायता के लिए साथ हैं ।
श्रीनगर पंचायत समिति के प्रधान श्री रामनारायण गुर्जर व पीसांगन की प्रधान श्रीमती कमलेश पोकरणा ने ग्राम सेवा सहकारी समिति के माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी साख और बचत कर समिति को आर्थिक दृष्टि से मजबूत बनाने के लिए कहा । उन्होंने काश्तकारों के उन्नयन के लिए संचालित मनरेगा, बूंद बूंद सिंचाई, बीमा एवं अन्य योजना का लाभ उठाने का आव्हान किया ।
सहकारिता विभाग के संयुक्त रजिस्ट्रार शकील अहमद ने मुख्यमंत्री ब्याज मुक्त ऋण फसली योजना में काश्तकारों को एक लाख रूपये तक के ब्याज मुक्त ऋण का सदुपयोग करने को कहा। गनाहेड़ा ग्राम सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष श्री रूपचन्द मारोठिया ने अतिथियों का स्वागत किया और प्रगति से अवगत कराया ।
अजमेर केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक रवीन्द्र राजपुरोहित ने आभार व्यक्त किया और बताया कि बैंक द्वारा अब तक काश्तकारों को 33 करोड़ रूपये के ऋण वितरित कर लक्ष्य पूर्ण कर लिये गये हैं । उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले में 167 ग्राम सेवा सहकारी समिति चालू हैं, 19 नई बनाई गई हैं । समारोह में पुष्कर नगरपालिका की अध्यक्ष श्रीमती मंजू कुर्डिया,कडै़ल, पुष्कर व भगवानपुरा जीएसएस के अध्यक्ष, सर्वश्री हाजी इंसाफ अली, ओमप्रकाश रावत, रमेश रावत, त्रिलोक जैन, रतन कंवर, कानाराम गुर्जर, सरपंच श्रीमती बिदामी देवी सहित रीजनल आडिटर श्रीमती पूनम भार्गव का शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया गया । संचालन अभिलाषा पारीक ने किया ।
इससे पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री ने आईसीडीपी योजना में साढ़े 11 लाख रूपये की लागत से बनीं 14 दुकानों का फीता काट तथा दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया ।

error: Content is protected !!