संभाग में कानून व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध करें-संभागीय आयुक्त

अजमेर। संभागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता ने अजमेर संभाग के अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक और नागौर जिलों के पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे अपने जिलों में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुख्ता प्रबंध करें।
संभागीय आयुक्त कार्यालय के सभागार में संभाग स्तरीय कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक ले रही थीं। उन्होंने इसके लिये उनके जिलों में आयोजित होने वाले विभिन्न सामाजिक समारोह, मेले, उत्सव आदि महत्वपूर्ण आयोजनों में नागरिकों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस जाब्ता लगाने, महिला सुरक्षा और असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखने, रात्रि गश्त को प्रभावी बनाने, पुलिस विभाग की जिम्मेदारी के अनुरूप किसी भी संकट, घटना से उत्पन्न स्थिति पर नियंत्रण रखने के लिए संवेदनशील होकर दायित्व का निर्वहन करने आदि अनेक बिन्दुओं पर दिशा निर्देश दिये।
पुलिस महानिरीक्षक अनिल पालीवाल ने अजमेर रेंज में कानून व्यवस्था के लिए किए जा रहे सुरक्षा प्रबंधों के बारे में जानकारी दी।
बैठक में अजमेर जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया, भीलवाड़ा कलक्टर श्री औंकार सिंह, टोंक कलक्टर श्री मुक्तानंद अग्रवाल तथा नागौर कलक्टर श्री अशोक भंडारी सहित संभाग के पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

विकास एवं फ्लेगशिप योजनाओं को प्रभावी बनाने की जरूरत
अजमेर। संभागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता ने संभाग के अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक और नागौर जिलों में संचालित विभिन्न विकास एवं फ्लेगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन पर संतोष जाहिर करते हुए इन्हें और प्रभावी रूप से गति देने की आवश्यकता जाहिर की है। संभागीय आयुक्त अपने कार्यालय के सभागार में संभाग के जिला कलक्टर्स, सार्वजनिक निर्माण, पशुपालन, जलदाय विभाग, स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों की बैठक ले रही थीं। उन्होंने कलक्टर्स से कहा कि यद्यपि फ्लेगशिप विकास योजनाएं संभाग में अच्छे तरीके से चल रही हैं, नागरिकों एवं ग्रामीणों का जुड़ाव भी इसमें बढ़ा है फिर भी इन योजनाओं के क्रियान्वयन में रही कमियों को दूर कर इन्हें और अधिक प्रभावी बनाने की जरूरत है। श्रीमती गुप्ता ने संभाग में प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान तैयार की गई पत्रावलियों का निस्तारण शीघ्र करने, भूमिहीन व्यक्तियों को पट्टे जारी करने, इस हेतु पटवारियों को लगाने, जनप्रतिनिधियों की राय लेकर काम करने आदि अनेक बिन्दुओं पर दिशा निर्देश दिये और अभियान को निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचाने को कहा। उन्होंने आगामी 10 जनवरी से शरू होने वाले प्रशासन गांवों के संग अभियान में नागरिकों की समस्याओं के अधिक से अधिक निस्तारण पर बल देते हुए पूरी तैयारी के साथ शिविर आयोजित करने, चिकित्सा एवं पशुपालन विभाग द्वारा शिविर लगाने, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना का काउंटर लगाने और अधिक से अधिक व्यक्तियों को राशन कार्ड वितरित करने को कहा।
संभागीय आयुक्त ने बैठक में मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री बीपीएल आवास योजना, शहरी बीपीएल आवास योजना, मुख्यमंत्री अन्न सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री पशुधन निशुल्क दवा योजना, चिकित्सा विभाग की विभिन्न चिकित्सा सेवाओं से जुड़े कार्यक्रमों, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, सड़कों के संधारण और मरम्मत आदि कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने चिकित्सा सेवाओं से व्यक्तियों को लाभान्वित करने के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं को प्रेरित करने पर भी बल दिया। आगामी 20 जनवरी से शुरू होने वाले पल्स पोलियो अभियान के लिए तैयारियां करने को कहा।
उन्होंने चिकित्सा विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. वी.के. माथुर, सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता एम.एस. चौहान व सी.एस. छतवानी को निर्देश दिए कि वे अपने जिलों में कलक्टर्स के साथ योजना के क्रियान्वयन से जुड़े अधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित कर विकास कार्यों को गति दें। उन्होंने उपलब्ध सीमित संसाधनों से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश भी दिए।
संभागीय आयुक्त ने जिला कलक्टर से उनके यहां लंबित न्यायिक प्रकरणों को प्राथमिकता से निपटाने, जनप्रतिनिधियों की शिकायतों के प्रति संवेदनशील रहने और उनके क्षेत्र की स्थिति से अवगत रहने के निर्देश भी दिये। जिला कलक्टर अजमेर श्री वैभव गालरिया ने मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना में दवा वितरण प्रबंधन में कमियों को दूर करने, योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए सशक्त समन्वय की आवश्यकता जाहिर की। उन्होंने जिले में संचालित योजनाओं में प्राप्त उपलब्धियों की विस्तार से जानकारी दी और कमियों को भी स्पष्ट किया। उन्होंने अजमेर शहर के जलापूर्ति प्रबंधन में 24 घंटे अंतराल से अधिक पेयजल वितरित होने वाले क्षेत्रों के लिए भी प्रतिदिन पेयजल उपलब्ध कराने के लिए संचालित कार्यों को पूरा करने, ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था को सुधारने की बात कही। कर भवन में विकास कार्यों के निर्माण और मरम्मत की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी और इसे पूरा करने को कहा।
बैठक में भीलवाड़ा कलक्टर श्री औंकार सिंह, टोंक कलक्टर श्री मुक्तानंद अग्रवाल तथा नागौर कलक्टर श्री अशोक भंडारी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी.आर. मीना ने भी योजनाओं की क्रियान्वयन की स्थिति से अवगत कराया। उपनिदेशक स्थानीय निकाय सीमा शर्मा, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ.प्रभुदयाल सहित अन्य अधिकारियों ने भी योजनाओं की प्रगति से संभागीय आयुक्त को अवगत कराया।

error: Content is protected !!