विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेषक जाट को राष्ट्रीय एकता सम्मान

aअजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबन्ध निदेषक श्री पी.एस.जाट को सोमवार को नई दिल्ली के इण्डिया हेबीटाट सेन्टर पर आयोजित समारोह में राष्ट्रीय एकता सम्मान-2013 से सम्मानित किया गया। श्री जाट को यह सम्मान पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. भीष्मनारायण सिंह ने प्रदान किया।
नेषनल यूनिटी कॉन्फ्रेंस संगठन ने इस सम्मान के लिए देषभर में राष्ट्रीय एकता के लिए कार्यरत लोगों में से श्री जाट का चयन किया था। ये संगठन प्रतिवर्ष विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी के जन्म दिवस पर प्रदान करता है।
संगठन द्वारा यह राष्ट्रीय एकता सम्मान इससें पूर्व मदरे टेरेसा, पं. विष्वमोहन भट्ट, रूसी मोदी, डॉ. एस. पदमावती, नवजोत सिंह सिन्दू, ए.के. शुक्ला (सीएमडी एलआईसी), बिरजू महाराज, हरीप्रसाद चोरसिया, डॉ. बालामुरली कृष्णा, प्रो. कस्तुरीरंजन (चेयरमेन आईएसआरओ), प्रो. यू.आर. रॉव (स्पेस कमीषन), सोनल मानसिंह, सुस्मिता सेन, रसिया, चाइना, फिलिपिंस, साऊथ अफ्रिका, अजबिकिस्तान के एम्बेसडर, मोरिसस के हाई कमीष्नर, डॉ. वेणु गोपाल (निदेषक एआईआईएमएस), रितू बेरी (फेसन डिजाईनर), मिस उमा वासुदेव (लेखक, पत्रकार एवं फिल्म निर्माता), अषोक मल्होत्रा (सीएमडी एमबीडी ग्रुप), मिस मंजू राजपूत (प्राचार्य, मॉडर्न स्कूल), नन्दिता दास (फिल्म अभिनेत्री) एवं प्रो. एस.के. ठाकुर (अध्यक्ष एनसीटीई) जैसे प्रख्यात विभूतियों को सम्मानित किया जा चुका है।
जीवन परिचय
सीकर जिले के पलथाना गांव में 20 जून, 1947 को जन्में श्री पी.एस. जाट को जन्म से ही देष भक्ति का वातावरण मिला। इनके दादाजी श्री चौधरी हरी सिंह स्वतंत्रता सैनानी थे तथा देष को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। वे तत्कालीन सीकर स्टेट के पांच सौ गांवों के सरपंच थे। उन्हें बिट्रिष हुकुमत ने कई बार बंदी बनाया तथा जयपुर एवं सीकर स्टेट को दो वर्ष के लिए छोड़ने के लिए कहा था। निर्वासन के दौरान वे अजमेर आ गए।
श्री पी.एस. जाट के पुत्र केप्टीन अरविंद को भी सन् 2002 में भारत के महामहिम राष्ट्रपति ने जम्मू – कष्मीर में आतंकवादियों से बहादुरी से लड़ने के लिए ‘‘सूर्य चक्र’’ सम्मान प्रदान किया गया था।
श्री जाट ने 1964 में हायर सैकण्डरी परीक्षा सीकर के एस.के. उच्च माध्यमिक विद्यालय से उत्तीर्ण की तत्पष्चात उन्होंने जोधपुर के एम.बी.एम. इंजीनियरिंग कॉलेज से बी.ई. (इलेक्ट्रिकल) की डिग्री प्रथम श्रेणी में प्राप्त की।
श्री जाट अप्रेल 2008 से लगातार अजमेर विद्युत वितरण निगमलि. के प्रबंध निदेषक के पद पर रहते हुए क्षेत्र में विद्युत तंत्र को सुदृढ़ करने, बिजली चोरी रोकने, बिजली आपूर्ति की सुचारू व्यवस्था व बिजली छीजत को कम करने व उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने व राज्य सरकार द्वारा चलायी गई जनकल्याणकारी योजनाओं को पूर्ण करने के क्षेत्र में विषेष कार्य किया गया है। उन्होंने अपने कार्यकाल में विद्युत छीजत जो मार्च 2008 में 33.42 प्रतिषत थी जिसे घटा कर मार्च, 2013 में 19.77 प्रतिषत पर ला दिया है। वहीं निगम की राजस्व वसूली भी 99.5 प्रतिषत से अधिक रही है।
राज्य सरकार द्वारा 26 जनवरी 2002 को श्री जाट को राज्य स्तर पर भी सम्मानित किया गया था। वहीं भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय द्वारा मार्च, 2013 में इन्हें यू.एस.ए. में ‘‘स्मार्ट ग्रीड’’ के विषेष अध्ययन एवं प्रषिक्षण के लिए चयन किया गया था। श्री पी.एस. जाट को जून, 1983 में भाखड़ा बनास मेनेजमेन्ट बोर्ड, चण्डीगढ़ द्वारा पोंग पावर प्लान्ट के हाइड्रो यूनिट निर्माण के लिए प्रषंसा पत्र प्रदान किया गया था।

error: Content is protected !!