आरआइएल ने बेची चार बैंकों की हिस्सेदारी

mukesh ambaniनई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआइएल) ने अपने निवेश पोर्टफोलियो में बड़ा बदलाव करते हुए चार बैंकों की हिस्सेदारी बेची है। कंपनी ने बीते साल एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, केनरा बैंक और पंजाब नेशनल बैंक की हिस्सेदारी बेची, जबकि दो अन्य बैंकों एसबीआइ और आइसीआइसीआइ बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली इस कंपनी ने सार्वजनिक क्षेत्र की कम से कम चार कंपनियों में नया निवेश किया है। इनमें एनएमडीसी, एनटीपीसी, ओएनजीसी और ऑयल इंडिया शामिल है।

आरआइएल की वर्ष 2012-13 की सालाना रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। कंपनी ने नॉन इक्विटी पोर्टफोलियो के तहत टाटा संस के डिबेंचरों में 300 करोड़ रुपये का नया निवेश किया है। जबकि अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले म्यूचुअल फंड की तीन योजनाओं में 791 करोड़ रुपये की रकम निवेश की गई है। आरआइएल ने बैंकों में जमा अपनी 15,720 करोड़ रुपये की रकम भी निकाली है। कंपनी ने ईआइएच लिमिटेड में अपना 1,433 करोड़ रुपये, एचएफसीएल में 57 करोड़ रुपये और एचडीएफसी में 949 करोड़ रुपये का निवेश बरकरार रखा है। आइसीआइसीआइ बैंक में कंपनी की हिस्सेदारी 79 करोड़ रुपये से बढ़कर 174 करोड़ रुपये हो गई। वहीं एसबीआइ के शेयरों में भी कंपनी का निवेश 112 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 199 करोड़ रुपये किया गया है।

मुकेश ने छोड़े 24 करोड़

आरआइएल चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपना वेतन 15 करोड़ रुपये पर सीमित रखने की कवायद के तहत प्रस्तावित वेतन में से 24 करोड़ रुपये की रकम अस्वीकार की है। मुकेश ने पिछले पांच साल से अपने वेतन को 15 करोड़ पर सीमित रखा है। कंपनी के शेयरधारकों ने बीते साल के लिए उन्हें 38.93 करोड़ रुपये के वेतन पैकेज की मंजूरी दी थी, लेकिन मुकेश ने केवल 15 करोड़ रुपये का वेतन ही स्वीकार किया। इससे उन्होंने वेतन में कुल 23.93 करोड़ रुपये की रकम अस्वीकार की है।

error: Content is protected !!