अक्षय तृतीया पर देशभर में 25 टन सोने की खरीदारी

akshya-tritiya-gold-retail-sales-up-by-at-least-15-percent-नई दिल्ली। अक्षय तृतीया के अवसर पर भले ही सोने की कीमतों में कोई इजाफा न हुआ हो, लेकिन बिक्री में जबरदस्त इजाफे के कारण बाजार को थोड़ा मुस्कुराने का मौका मिला। सोमवार को सोने की कीमत में प्रति दस ग्राम करीब 400 रुपये की गिरावट दर्ज की गई, वहीं ब्रिकी में 15 फीसद का इजाफा रहा। पिछले साल 17 टन के मुकाबले इस साल 25 टन सोने की ब्रिकी का अनुमान लगाया जा रहा है।

खरीदना है सचिन का सिक्का तो जानिए कीमत

 

-इलेक्ट्रॉनिक्स की भी हुई जमकर खरीदारी

अक्षय तृतीया पर दिल्ली, मुंबई और कोयंबटूर में सोने की सबसे ज्यादा बिक्री देखने को मिली। इस दिन सोने और चांदी खरीद को शुभ माना जाता है।

एनएसई में गोल्ड ईटीएफ का कारोबार 14 फीसद बढ़कर 691 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। पिछले माह से कीमत में गिरावट के मद्देनजर ब्रिकी में वृद्धि हुई है। दोपहर के बाद बड़े आभूषण कारोबारियों के यहां 50 फीसद तक वृद्धि देखने को मिली। सोने की ब्रिकी देर रात एक बजे तक चलती रही। ब्रिकी के अंतिम आंकड़ों का पता आज शाम तक चलेगा।

बांबे बुलियन एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सुरेश हुंडिया ने बताया कि कीमत में गिरावट के कारण सोने की अच्छी मांग रही। उन्होंने कहा कि खरीदारी अभी भी हो रही है। राष्ट्रीय स्तर पर कम 10 से 15 फीसद वृद्धि की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि मुंबई में सोने के सिक्के और आभूषणों की ब्रिकी में 10 से 12 फीसद का इजाफा हुआ है।

मुंबई ज्वेलर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष कुमार जैन ने कहा कि ग्राहकों की भीड़ को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि पिछले साल 17 टन सोने की ब्रिकी की तुलना में इस बार लगभग 25 टन सोने की बिक्री हुई है। व‌र्ल्ड गोल्ड काउंसिल इंडिया के महाप्रबंधक सोमासुंदरम पीआर ने भी कहा कि पिछले साल की तुलना में इस बार ब्रिकी बढ़ी है।

कल राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत में 180 रुपये की गिरावट के साथ 27,520 रुपये प्रति दस ग्राम, मुंबई में 390 रुपये की गिरावट के साथ 26985 रुपये प्रति दस ग्राम, कोलकाता में 260 रुपये की गिरावट के साथ 27550 रुपये प्रति दस ग्राम एवं चेन्नई में 200 रुपये की गिरावट के साथ 27170 रुपये प्रति दस ग्राम रही।

पिछले वर्ष 24 अप्रैल को अक्षय तृतीया के मुकाबले इस वर्ष सोने की कीमत में 5.4 फीसद की गिरावट हुई है। उस समय कीमत 29100 रुपये प्रति दस ग्राम थी।

error: Content is protected !!