सेंसेक्स में गिरावट का रुख, सोना-चांदी भी लुढ़के

sensex-open-with-55-points-down-gold-slashedमुंबई। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में खराब शुरुआत का असर गुरुवार को घरेलू बाजार पर भी देखने को मिला। एक ओर जहां मिडकैप शेयरों में बिकवाली हावी हुई है, जबकि स्मॉलकैप शेयरों में बिकवाली का जोर ज्यादा नजर नहीं आ रहा है। साथ ही रुपये में जोरदार गिरावट के चलते भी घरेलू बाजार पर दबाव बढ़ा है।

इनवेस्टमेंट और सेविंग्स से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें

गुरुवार को बीएसईा 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 55 अंक यानि 0.25 फीसदी की गिरावट के साथ 20,007 पर खुला। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 25.5 अंक यानि 0.4 फीसदी की कमजोरी के साथ 6,069 के स्तर पर खुला।

मिडकैप शेयरों में जागरण प्रकाशन, रैडिको खेतान, नोवार्टिस इंडिया, एचटी मीडिया और प्रिज्म सीमेंट सबसे ज्यादा 2.6-1.7 फीसदी तक चढ़े हैं। हालांकि सोलार इंडस्ट्रीज, ट्रेंट, पूवरंकरा प्रोजेक्ट्स, बजाज फाइनेंस और वोल्टास जैसे मिडकैप शेयर सबसे ज्यादा 10.3-2.8 फीसदी लुढ़क गए हैं।

स्मॉलकैप शेयरों में वेंड्ट, हबटाउन, फेयरफील्ड एटलस, ट्रांसपोर्ट कॉर्प और वोल्टैम्प ट्रांस सबसे ज्यादा 6-3.8 फीसदी तक मजबूत हुए हैं। हालांकि मनकसिया, हिमाद्रा केम, ऑयल कंट्री, एस्ट्रल पॉलि और महिंद्रा फोर्जिंग जैसे स्मॉलकैप शेयरों में सबसे ज्यादा 7.8-3.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इस दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और कच्चे तेल के भाव में भी गिरावट देखी गई है।

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन बेन बनरंके के अमेरिका में राहत पैकेज वापस लेने के संकेतों से सोने और चांदी पर दबाव देखने को मिल रहा है। वहीं अमेरिका में भंडार बढ़ने से कच्चे तेल की चाल कमजोर हो गई है। गुरुवार को कमोडिटी बाजार के तहत सोने की कीमत 0.5 फीसदी की गिरावट देखी गई और यह 1,360 डॉलर प्रति औंस पर खुला। चांदी 2 फीसदी टूटकर 22 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर आ गई। नायमैक्स पर कच्चा तेल 0.7 फीसदी फिसलकर 93.6 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं आईसीई पर ब्रेंट क्रूड तकरीबन 0.5फीसदी की कमजोरी के साथ 102 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर आ गया है।

error: Content is protected !!