देश को बनाएंगे डिजाइन आउटसोर्सिग का हब

aiming-to-develop-india-into-design-outsourcing-hub-sharmaहैदराबाद। वाणिज्य व उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने अगले एक दशक में देश को डिजाइन आउटसोर्सिग हब के रूप में स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। शर्मा के मुताबिक, अगले वर्षो में विभिन्न क्षेत्रों के ज्यादा से ज्यादा डिजाइनर तैयार करने पर जोर दिया जाएगा। शर्मा ने हैदराबाद के करीब गोपानापल्ली में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआइडी) की आधारशिला रखी।

इस दौरान शर्मा ने कहा कि एनआइडी केंद्रों में इंडस्ट्रियल, कम्युनिकेशन, ऑटोमोबाइल्स, विमानन, एनिमेशन व इंटीरियर डिजाइनिंग जैसी कई शाखाएं उपलब्ध होंगी। भारत को डिजाइनर्स के आउटसोर्सिग हब के तौर पर उभरना चाहिए। इसके लिए डिजाइन के दर्शन को शिक्षा क्षेत्र में शामिल करना चाहिए।

केंद्र सरकार ने परंपरागत ज्ञान, कौशल व क्षमताओं को ध्यान में रखकर नई राष्ट्रीय डिजाइन नीति घोषित की है। इसके तहत शॉप फ्लोर वर्कर, कारीगरों व दस्तकारों को इन्नोवेटिव उत्पादों के निर्माण में बराबर का हिस्सेदार बनाया जाएगा। एनआइडी में डिजाइनर ही तैयार नहीं किए जाएंगे, बल्कि इसके जरिये राष्ट्रीय फैशन टेक्नोलॉजी, फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट सहित अन्य राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय संस्थानों से जुड़ाव स्थापित किया जाएगा। करीब 150 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ क्षेत्र में बनने जा रहे एनआइडी में 500 छात्रों को प्रवेश देने की क्षमता होगी।

इस अवसर पर मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री एमएम पल्लम राजू और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!