अजमेर में भाजपा-कांग्रेस में बगावत की आशंका

a1अजमेर नगर निगम के साठ वार्डों के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही राजनीतिक दलों को बगावत की आशंका है। इस आशंका के चलते ही चार अगस्त तक भी उम्मीदवारों की अधिकृत घोषणा नहीं हो पाई है, जबकि नामांकन की अंतिम तिथि 5 अगस्त है। माना जा रहा है कि 5 अगस्त को ही उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी। दोनों ही राजनीतिक दल बगावत करने वालों से डरे हुए हैं। 4 अगस्त को जयपुर में भाजपा के प्रदेश कार्यालय में अजमेर के विधायक वासुदेव देवनानी और अनिता भदेल की उपस्थिति में एक बैठक हुई। इस बैठक में प्रदेश नेताओं ने दोनों विधायकों और उनके समर्थकों को चेताया यदि चुनाव के दौरान एक दूसरे को नीचा दिखाने या हरवाने की कोशिश की गई तो अनुशासन हीनता की कार्यवाही की जाएगी। नेताओं ने यह भी कहा कि जिस विधायक के क्षेत्र में बगावत होगी, उसके लिए वह स्वयं जिम्मेदार होगा। उम्मीदवारों के चयन में विधायकों की राय को प्राथमिकता दी गई है। प्रदेश नेताओं की फटकार के बाद देवनानी और भदेल ने अपने-अपने समर्थकों के साथ-साथ प्रदेश कार्यालय में ही संयुक्त रूप से फोटो खींचवाई और एक फोटो को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। फोटो में देवनानी के मेयर पद के दावेदार धर्मेन्द्र गहलोत और भदेल के मेयर के दावेदार सुरेन्द्र सिंह शेखावत भी है। इस फोटो को प्रदर्शित कर देवनानी और भदेल ने यह दिखाया है कि उनके बीच निगम चुनाव को लेकर कोई विवाद नहीं है। यह बात अलग है कि देवनानी और भदेल के बीच खुली राजनीतिक जंग हो रही है। देखना है कि फोटो के अनुरूप क्या चुनाव प्रचार के दौरान भी एकजुटता बनी रहती है। जानकार सूत्रों के अनुसार प्रदेश नेताओं की उपस्थिति के बाद भी बैठक में कम से कम आठ वाडों में आम सहमति नहीं बन पाई है। हो सकता है कि इन वार्डों में 5 अगस्त को नामांकन के अंतिम दिन भाजपा की ओर से एक से अधिक नामांकन दाखिल हो और फिर नाम वापसी के दिन 7 अगस्त को उम्मीदवारी वापिस करवाई जाए।
वहीं कांग्रेस की सूची पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने देर शाम मुहर लगा दी है। इसके लिए शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष महेन्द्र सिंह रलावता व पूर्व विधायक राजकुमार जयपाल को खासतौर से जयपुर बुलाया गया है। अब रलावता ही एक-एक कर कांग्रेस उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने के लिए कह रहे हैं।
कलेक्ट्रेट पर रहेगी भीड़
5 अगस्त को नामांकन में अंतिम दिन कलेक्ट्रेट पर जबर्दस्त भीड़ रहेगी। 4 अगस्त को भी कांग्रेस और भाजपा की ओर से कोई नामांकन दाखिल नहीं हुआ। अब साठ वार्डों के लिए दोनों ही प्रमुख दलों के उम्मीदवार 5 अगस्त को ही नामांकन दाखिल करेंगे।
(एस.पी. मित्तल)M-09829071511

2 thoughts on “अजमेर में भाजपा-कांग्रेस में बगावत की आशंका”

Comments are closed.

error: Content is protected !!