सुनील पारवानी की नजर है सांगानेर सीट पर?

sunil parwaniप्रदेश कांग्रेस के सचिव व अजमेर शहर जिला कांग्रेस के सह प्रभारी सुनील पारवानी का मानस जयपुर की सांगानेर सीट से विधानसभा चुनाव लडऩे का प्रतीत होता है। इसके संकेत निराधार नहीं हैं। पारवानी एस पी एल के अध्यक्ष भी हैं। उनकी पहल पर एस पी एल की ओपनिंग सेरेमनी गुरुवार, 16 मार्च हो जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर हुई। पारवानी ने समाज से समाज की युवा प्रतिभाओं का उत्साह बढ़ाने की अपील भी की। समझा जा सकता है कि जमीन पर पकड़ और लोकप्रियता के लिए इतना बड़ा आयोजन किया जा रहा।
उल्लेखनीय है कि सांगानेर में सिंधी बहुतायत में हैं। यहां से भाजपा के घनश्याम तिवाड़ी जीतते रहे हैं। स्वाभाविक रूप से उनकी जीत में सिंधियों का ही योगदान रहता है। हालांकि यहां सिंधी दावेदार भी रहे, मगर तिवाड़ी के कद के आगे कोई नहीं ठहर पाया। कांग्रेस में भी सिंधी दावेदारी करते रहे हैं।
ज्ञातव्य है कि जब पारवानी को अजमेर का सह प्रभारी बनाया गया तो यही समझा गया कि उन्हें चुनाव से दो साल पहले इसी कारण यहां भेजा गया है, ताकि चुनाव के लिए जमीन तैयार कर सकें। कुछ लोग तो उन्हें अजमेर उत्तर का प्रबल दावेदार मानते हैं। उन्होंने जब सिंधी समाज की कुछ बैठकें लीं तो यही माना गया कि वे चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि वे बैठकें स्थानीय सिंधी नेताओं ने पारवानी से नजदीकी जाहिर करने और अपना जनाधार दिखाने के लिए की थीं। ज्ञातव्य है कि लगातार दो बार गैर सिंधी का प्रयोग विफल होने के बाद यही माना जा रहा है कि इस बार कांग्रेस किसी सिंधी को टिकट देगी। हालांकि यूं तो यहां कई दावेदार हैं, मगर कांग्रेस को सशक्त दावेदार की तलाश है। इस कड़ी में पारवानी का नाम लिया जाता है, जो कि न केवल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट के करीबी हैं, बल्कि साधन संपन्न भी हैं।
हालांकि पुख्ता तौर पर यह कहना थोड़ा जल्दबाजी होगी कि वे सांगानेर से ही टिकट की दावेदारी करेंगे, मगर जिस प्रकार का वे आयोजन कर रहे हैं, उसे इसी रूप में लिया जा रहा है। हां, एक बात है, यदि कांग्रेस जयपुर में एक टिकट सिंधी को देती है तो अजमेर उत्तर की सीट संशय में पड़ सकती है। यह आशंका स्थानीय दावेदारों के लिए चिंता का विषय हो सकती है।

1 thought on “सुनील पारवानी की नजर है सांगानेर सीट पर?”

Comments are closed.

error: Content is protected !!