अब थाने, चौकी और पुलिस लाईन होंगे तम्बाकू मुक्त जोन घोषित

नवीन वैष्णव
नवीन वैष्णव
सार्वजनिक स्थान पर धुम्रपान करने वाले आमजन को भी नहीं बख्शा जाएगा
अजमेर जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह ने शराबियों के खिलाफ कार्रवाई कर जहां कीर्तिमान स्थापित किया वहीं अब जिले के सभी थाने, पुलिस चौकी और पुलिस लाईन को तम्बाकू मुक्त घोषित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थान पर धुम्रपान करने वाले आमजन के खिलाफ भी कोटपा की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। ऐसा करने के पीछे उनका उद्देश्य तम्बाकू उत्पादों से होने वाली बीमारियों और मौत के बढ़ते ग्राफ में कमी लाना साथ ही युवाओं को भी ऐसे व्यसनों से दूर रहने का संदेश देना है।
जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह ने बताया कि कुछ दिन पहले वह आॅफिस से घर की ओर जा रहे थे। इसी दौरान बस स्टेंड के पास एक यातायात पुलिसकर्मी सड़क पर खड़े होकर धुएं के छल्ले उड़ा रहा था। यह नजारा देखकर उन्हें खासा दुख हुआ। उन्होंने कहा कि जब पुलिस ही खुले में धुम्रपान करेगी तो आमजन पर क्या असर होगा? इसके बाद उन्होंने निर्णय लिया कि पुलिस लाईन, पुलिस थाना और चौकियों को तम्बाकू मुक्त जोन घोषित करेंगे। जिससे कि आमजन में तम्बाकू से दूर रहने का संदेश जा सके। वहीं पुलिस अधिकारियों को कोटपा के अन्र्तगत सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए जा रहे हैं।
थाने में धुम्रपान पर भी कार्रवाई
जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह ने कहा कि यदि थाने में कोई पुलिसकर्मी या अधिकारी धुम्रपान करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ भी कोटपा की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। किसी भी सूरत में वह थाना, चैकियों और पुलिसलाईन में धुम्रपान को बर्दाश्त नहीं करेंगे।
हुक्का बार संचालकों की भी खैर नहीं
एसपी राजेन्द्र सिंह ने कहा कि रविवार को यातायात पुलिसकर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण करवाया जा रहा था। इस दौरान श्वास रोग विशेषज्ञ ने जब हुक्के से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताया तो उनके होश फाख्ता हो गए। उन्हें इससे पहले अंदेशा नहीं था कि हुक्का शरीर को इतना नुकसान पहुंचाता है। उन्होंने कहा कि अब हुक्का बार शहर में नहीं चलने दिया जाएगा। जिससे कि युवा पीढ़ी इसके व्यसन से बच सके।
दो माह में 3 हजार शराबियों के खिलाफ कार्रवाई
एसपी राजेन्द्र सिंह को अजमेर पुलिस की कमान संभाले लगभग दो माह हुए हैं। इन दो माह में जिले में तीन हजार से अधिक शराबियों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई गई है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष जहां ड्रिंक एंड ड्राईव के 5 हजार 6सौ चालान किए गए थे वहीं इस वर्ष अब तक 7 हजार का आंकडा पार कर लिया गया है।
5100 बदमाश फरार
एसपी राजेन्द्र सिंह की मानें तो राज्य में सबसे अधिक बदमाशों को पकड़ने में अजमेर जिला अग्रणी है। इसके बावजूद भी लगभग 5100 बदमाश फरार चल रहे हैं। इन बदमाशों को पकड़ने के लिए भी पुलिस अधिकारियों को विशेष दिशा निर्देश प्रदान किए गए हैं। बदमाशों को पकड़वाने के लिए वह खुद भी अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं और इसे किसी चैलेंज से कम नहीं मान रहे।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
mavinvaishnav5.blogspot.com

error: Content is protected !!