सरकार और गुजरो के बिच फंसी जनता

हेमेन्द्र सोनी
हेमेन्द्र सोनी

आरक्षण का जिन्न एक बार फिर सर उठा रहा हे । राजस्थान में एक बार फिर गुजरो ने आरक्षण के लिए आंदोलन की राह पकड़ ली हे । जगह जगह रेल की पटरियों पे धरना देना और पटरियों को नुक्सान पहुचाना इनका अधिकार हो गया हे, वोट की लालची सरकार और प्रशासन लाचार नजर आ रहा हे । करोडो रूपये का नुक्सान पहले भी हो चुका हे और कई जाने भी जा चुकी हे और फिर से वही हालात बनते दिखाई दे रहे हे । इन सबके साथ आम जनता हमेशा से ही आंदोलन के बिच पिसती आ रही हे । जिन ट्रेनों को रोक रहे हे उनमे कई लोगो ने 2/3 माह पहले ही टिकट बुक करा रखे हे और इस आंदोलन के कारण कई ट्रेन रद्द करनी पड़ रही हे जिस कारण अचानक यात्रा में व्यवधान आ जाना किसी मुसीबत से कम नहीं हे । सरकार आंदोलन की वजह से होने वाली असुविधा के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं कर पा रही हे जिस कारण जनता दुःख झेल रहि हे ।
सरकार को चाहिए की जब तक आंदोलन चले तब तक आम जनता को परेशानी ऐ बचाने के लिए व्यव्स्था करे और जो भी सरकारी संपत्ति को नुक्सान पहुचा रहे हे उनसे सख्ती ऐ निबटे और उनको गिरफ्तार करे । पिछले गुर्जर आंदोलन के समय भी इनपे केस दर्ज हुए थे उनका क्या हुवा ?
सरकार ऐसे आंदोलन को ख़त्म करने के लिए सकारत्मक पहल कर जल्द से जल्द प्रदेश को राहत दिलाये  अन्यथा ये अन्य जिलो में भी फेल सकता हे ।
हेमेन्द्र सोनी @ BDN  ब्यावर

error: Content is protected !!