क्या गंगा मैय्या रुठ गई हैं ?

sohanpal singh
sohanpal singh
झूंठ बोले कौआ काटे ! काले कौउए से डरियो !! यह तो प्रसिद्ध हिंदी पिक्चर “बॉबी” के गाने के बोल हैं ! लेकिन हम इस गाने के बोल अपने लोकप्रिय प्रधानमंत्री को याद दिलाना चाहते हैं कि ईश्वर उनको दीर्घायु करे और अगले चुनाव में फिर कभी। वह ऐसे लंबे लंबे या असम्भव वायदे न करे जो अपने जीवन काल में पुर न कर सके ? । उत्तरप्रदेश की बनारस लोकसभा सीट से नामांकन भरने के पहले भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पहले मुझे लगा था मैं यहां आया, या फिर मुझे पार्टी ने यहां भेजा है, लेकिन अब मुझे लगता है कि मैं मां गंगा की गोद में लौटा हूं।

मोदी ने कहा कि न तो मैं आया हूं और न ही मुझे भेजा गया है। दरअसल, मुझे तो मां गंगा ने यहां बुलाया है। यहां आकर मैं वैसी ही अनुभूति कर रहा हूं, जैसे एक बालक अपनी मां की गोद में करता है। उन्होंने कहा कि मैं जिस गांव बड़नगर में जन्मा हूं, वह भी शिव का बड़ा तीर्थस्थल है।

काशी की परंपरा को प्रणाम करते हुए मोदी ने कहा कि बुद्ध और शिव की धरती की सेवा का सौभाग्य मुझे मिला है। यहीं बुद्ध ने संदेश दिया था। उन्होंने यहां के लोगों को भरोसा दिलाया कि वे गंगा को साबरमती से भी बेहतर बनाएंगे।

सौभाग्य से नरेंद्र मोदी बनारस से चुनाव भी जीत गये और प्रधानमंत्री भी बन गए ! एक वर्ष से अधिक का समय भी चूका है ! लेकिन न तो बनारस शहर की दशा सुधरी है और न ही गंगा की सफाई का कुछ विशेष कार्य हुआ है ! उलटे सुना है साबरमती भी अब वैसी नहीं रही ? साथ ही वह बालक भी कहीं विदेश चला गया है जिसको पहली बार बनारस पहुँचने पर माँ की गोद का अनुभव हुआ था! इसलिए हम समझते है की मोदी ने जिस प्रकार काला धन वापस लाकर 15-15 लाख प्रत्येक व्यक्ति को देने का झूंठा वायदा किया था उशी प्रकार माँ गंगा का पुत्र होने का भी झूठ बोला था ?

क्योंकि हम जिस गंगा के पुत्र को जानते है उसका विवरण महाभारत में मिलता है और उनका नाम तो भीष्म था जो कौरव पाँडव के पितामह थे !जो कभी झूंठ नहीं बोलते थे ! और एक बार की गई प्रतिज्ञा के प्रति दृढ रहते हुए आजन्म ब्रह्मचारी रहे थे ।

लेकिन माँ गंगा के इस मानस पुत्र ने तो गंगा मैय्या की गोद में बैठ कर इतने वायदे किये हैं जो सब के सब कभी भी पुरे नहीं हो सकते ! इस लिए वे सारे वायदे हमें तो झूंठे ही लगते है ! भले ही गंगा मैय्या का यह मानस पुत्र लोगों। की नजरों में ब्रह्मचारी हो परंतु हमारी जानकारी के अनुसार विवाहित है और अपनी पत्नी को त्त्याग रखा है ? और इसी लिए माँ गंगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूर्ण रूप से रुष्ट हो चुकी हैं । और शायद इसी कारन सर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज का वाराणसी दौरा भारी बारिश के कारण रद्द हो गया है। वाराणसी में रात से बारिश हो रही है और पीएम मोदी की ‘विकास सभा’ रैली के आयोजन स्थल पर पानी भरा हुआ है। इसी मैदान पर प्रधानमंत्री को कुछ अन्य परियोजनाओं की शुरुआत भी करनी थी।

वाराणसी के मण्डलायुक्त आरएम श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार रात से हो रही जोरदार बारिश के कारण प्रधानमंत्री का दौरा निरस्त कर दिया गया है।
पीएम मोदी को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में स्थित ट्रॉमा सेंटर के उद्घाटन तथा एकीकृत विद्युत विकास योजना, समेत कई परियोजनाओं का शुभारंभ करना था। उन्हें ‘विकास सभा’ रैली को भी संबोधित करना था, लेकिन उसके आयोजन स्थल में पूरी तरह पानी भर गया था।
प्रधानमंत्री को अपराहन तीन बजकर 30 मिनट पर वाराणसी के बाबतपुर हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में 165 करोड़ रुपये की लागत से बने देश के सबसे बड़े अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन करना था ।
sohanpal singh

error: Content is protected !!