सी.ए. परीक्षाओं के कारण लाखो हिन्दू परिवार नहीं मना पाएंगे दिवाली

CA Examsइस बार भारत के सी. ए. इंस्टिट्यूट (Institute of Chartered Accountants Of India) के द्वारा नवम्बर में आयोजित होने वाली फाइनल व इंटरमीडिएट परीक्षा हिन्दू धर्म के सबसे बड़े पाँच दिवसीय त्यौहार दीपावली पर रखी गयी हैं जिसका कार्यक्रम इस प्रकार है :-
फाइनल की परीक्षा (Paper No. 5) 9 नवम्बर – धनतेरस पर्व, 12 नवम्बर (Paper No. 6) – राम – राम व गोवर्धन पूजा पर्व
इंटरमीडिएट (I.P.C.E.) की परीक्षा 10 नवंबर (Paper No. 5) – छोटी दीपवली व रूपचौदस का पर्व , 13 नवम्बर (Paper No. 6) – भाई दूज ।
इस परीक्षा कार्यक्रम के कारण सी. ए. की परीक्षा देने वाले लाखो छात्रों को व उनके परिवारजनो को भारी असुविधा होनी निश्चित है व साथ ही इन सबकी धार्मिक भावनाए भी आहत होंगी । हमारे देश का हर हिन्दू परिवार दिवाली पर्व का साल भर इंतज़ार करता है तथा यह महापर्व कहलाता है , दिवाली के पांच दिवसीय पर्व पर न केवल घरों में बल्कि चारों ओर पटाखों का शोर धूम – धड़ाका और चहल पहल, मेहमानो का आना जाना रहता है । ऐसे में पटाखों के शोर में व माहौल में कोई छात्र पढाई (Revision) कैसे कर सकता है और परीक्षा केन्द्रो के आस पास के शोर से परीक्षा देते समय ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत आएगी ।

डॉ. निर्मल गर्ग
डॉ. निर्मल गर्ग
यदि परिवार में किसी सदस्य की सी. ए. जैसी बड़ी परीक्षा होगी तो उस उस छात्र के माता – पिता , भाई बहनो आदि परिवारजन साल में एक बार आने वाले महापर्व को पूरी ख़ुशी व उल्लास के साथ नहीं मना पाएंगे, इस कारण हमारे देश के लाखो हिन्दू परिवार व बाकि धर्म के परिवार भी प्रभावित होंगे । अतः आपसे निवेदन है की लाखों छात्रों और उनके परिवारो के धार्मिक हित को देखते हुए ऊपर लिखी परीक्षा की तिथियों को स्थगित किया जाए ।

डॉ. निर्मल गर्ग

error: Content is protected !!