दूरदर्शन मध्यप्रदेश के भ्रष्टाचार की और बढ़ते कदम

doordarshan mpदूरदर्शन भोपाल के प्रादेशिक समाचार एकांश द्वारा सिंहस्थ महाकुंभ पर केन्द्रित विशेष प्रस्तुति दूरदर्शन मध्यप्रदेश पर रात 8.30 बजे 10 मिनिट अवधि की प्रमुख खबर प्रसारण, सिंहस्थ पर विशेष परिचर्चा “सिंहस्थ क्या ला सकता है जन-जागृति’, “कैसे जुड़े हैं आध्यात्म और विज्ञान’, “क्या सोचता है देश का युवा सिंहस्थ के बारे में’, “क्या सिंहस्थ के लिये हो पायेगा छोटे शहरों का विकास,’

सिंगस्थ के शाही स्नान और प्रमुख स्थानों का लाईव कवरेज करने के लिये दिल्ली दूरदर्शन की टीम उज्जैन आई हुई है जिसमे 2 डी एस एन जी, ओ बी लाईव वेन और 40 के लगभग कैमरा मेन, एंकर एवं इजीनियर्स आदि शामिल है जो मुख्य स्थानों का कवरेज भी कर रहे है और अन्य चैनल्स, समाचार पत्र, वेब मीडिया को भी फुटेज जनसम्पर्क के माध्यम से दे रहे है । इस प्रकार दूरदर्शन को कवरेज का एक्सक्लुसिव अधिकार मिला हुआ है ।

सिंहस्थ
इस लाभदायक अवसर का दूरदर्शन भोपाल के 1 उप निदेशक एवं 1 संयुक्त निदेशक ने बहुत ही अच्छी तरह लाभ उठाया हैं । सिन्हस्थ मेँ केन्द्र सरकार की डी एस एन जी लाइव ओ बी वेन आई हुई है जिसे सभी निजी चैनल्स को भी न्यूज देने का एकाधिकार प्राप्त है, उसके उपरांत भी मध्यप्रदेश दूरदर्शन ने अपने 15 मिनट के कार्यक्रम को दिखाने के लिये एक ओ बी वेन किराये से ली है । 15 मीडिया कर्मियों को होटल मे रुकवाया है जिनका टी ए, डी ए अलग से बन रहा है ।

इन निदेशकों को विशेषाधिकार प्राप्त हैं कि जरुरत पड़ने पर ओ बी वेन किराये पर ली जा सकती हैं इसी विशेषाधिकार का उपयोग करते हुए अपने स्वार्थ पूर्ति, अपने मिलने वालो को लाभ देने हेतु 20 अप्रैल से 22 मई तक के लिए एक ओ बी वेन किराये से ली है । इस ओ बी वेन का किराया करीब 25 लाख रु और टीम का होटल एवं अन्य खर्चा अलग से हैं ।

दिल्ली दूरदर्शन से 2 लाइव ओ बी वेन आई हुई हैं इसके पश्चात भी दूरदर्शन भोपाल द्वारा 1 ओ बी वेन किराये पर लेना, दूरदर्शन मध्यप्रदेश के भ्रष्टाचार की और बढ़ते कदमो को और इशारा कर रहा हैं । आम इंसान भी समझ सकता हैं जब दूरदर्शन दिल्ली मध्यप्रदेश दूरदर्शन को सभी साधन उपलब्ध करा रहा हैं फिर भी यहाँ वेन किराये पर लेनी की आवश्यकता क्यों पड़ी ?

मध्यप्रदेश दूरदर्शन अपने पद के दुरुपयोग के साथ-साथ प्रसार भारती के पैसो की बरबादी पर भी सवाल खड़े कर रहा हैं ।
आखिर प्रसार भारती चुप क्यों हैं? क्या प्रसार भारती भी इस खेल में शामिल हैं?
अशोक लोढ़ा
नसीराबाद

error: Content is protected !!