बिटकॉइन निवेशकों सावधान

हेमेन्द्र सोनी
हेमेन्द्र सोनी
*बिटकॉइन में निवेश सावधानी, जोखम ओर प्रतिफल का मिला जुला मायाजाल*
जिस मुद्रा ने दुनिया भर में धूम मचा रखी है वह *”बिटकॉइन”* यानी वर्चुअल मुद्रा, क्रिप्टो करेंसी है ।
*क्यो है चर्चा में :-*
इस बिटकॉइन ने निवेशकों को 6 से 8 माह में 15 से 20 गुना प्रतिफल दिया है । इसका पिछला हिसाब देखा जाए तो पिछले 5 वर्षो में 100 गुना के लगभग मुनाफा दिया है ।
भारत मे zeb pay की साइट पर बिटकॉइन का व्यापार होता है, ओर वहां पर खरीद ओर बिक्री की ऑनलाइन सुविधा है ।
अमूमन खरीद ओर बिक्री के रेट में 10 से 20 हजार का फर्क रहता है, लेकिन इन दिनों में इस साइट पर खरीद ओर बिक्री की दर में 2 लाख रुपये का फर्क चल रहा है, लेन देन में इतना बड़ा फर्क बहुत ही गंभीर बात है, ऐसा क्यों हो रहा है यह भी विचारणीय प्रश्न है , इतने बड़े फर्क से होने वालेे व्यापार में कोई साजिश तो नही, बिटकॉइन के व्यापार में होने वाले भारी मुनाफे से आकर्षित होकर पिछले 1 वर्ष में जो नए निवेशक अपने छोटे मुनाफे के लिए जो व्यापार में आये है उनको जोर का झटका धीरे से लगाने का षडयंत्र तो नही ।
इसमे इन पिछले दिनों में 1 बिटकॉइन ने रिकार्ड 14 लाख से ऊपर का आंकड़ा छु लिया था, ओर मात्र एक हफ्ते में ही यह लुढ़क कर 9 लाख के आस पास पहुच गया है, यानी कि एक दो दिन में 65 प्रतिशत का नुकसान हो गया । जिसमे भी यह 9 लाख की दर आपके बेचने की रेट है अगर आप मंदी में लेने का सोच रहे है तो आपको 11 लाख के आस पास रेट देनी होगी । आपको लगभग 20 प्रतिशत ज्यादा रेट देनी होगी ।
आप सभी निवेशक से कहना है बिटकॉइन के माया जाल का पूरा अध्ययन करे ओर इस व्यापार में कार्यरत पुराने निवेशकों ओर मास्टर माइंड की आगामी रणनीतियों ओर भारत मे आने वाले समय मे बिटकॉइन पर क्या क्या सरकारी नीतिया आती है उसका अध्ययन करने के पश्चात ही निवेश करें, क्योकि जितना अधिक मुनाफा होगा उतनी बड़ी रिश्क होगी ।
भारत मे बिटकॉइन का भविष्य भारत सरकार की आगामी जारी होने वाली गाइड लाइन पर निर्भर रहेगा ।
बिटकॉइन को अभी मान्यता भी नही मिली है ।
बिटकॉइन के लेन देन में चल रहे मोटे फर्क की ओर सरकार को ध्यान देना चाहिए, कही ऐसा ना हो कि इसमें निवेशकों के अरबो रुपये स्वाह हो जाये और भारत के निवेशक कंगाल हो जाये । इनकी जांच की जरूरत है ।
*हेमेन्द्र सोनी @ BDN जिला ब्यावर*

Leave a Comment