अन्तर्राष्ट्रीय विश्व शान्ति दिवस पर ह¨गी शान्ति के लिए प्रार्थना

अजमेर 20 सितम्बर। संयुक्त राष्ट्र संघ की सहय¨गी हार्टफुलनेस संस्थान तथा स्थानीय सर्वधर्म मैत्राी संघ के संयुक्त तत्वावधान म­ अन्तर्राष्ट्रीय विश्व शान्ति दिवस 21 सितम्बर के अवसर पर सूचना केन्द्र म­ विश्व शान्ति के लिए प्रार्थना की जाएगी।
हार्टफुलनेस संस्थान के केन्द्र समन्वयक भगवान सहाय शर्मा ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ सूचना विभाग की सहय¨गी संस्था के रूप म­ हार्टफुलनेस द्वारा विश्व स्तर पर शान्ति के लिए प्रार्थना का आय¨जन किया जा रहा है। यह प्रार्थना हम अपने घर बैठे , अकेले अथवा परिवार या पड़¨सिय¨ं के साथ या अपनी अपनी संस्थाओं म­ किसी भी समय की जा सकती है।
शहर के स्तर पर यह सामुहिक रूप से भी 21 सितम्बर क¨ सायं 5 से 7 बजे तक की जाएगी।
इसम­ प्रार्थना व्यक्तिगत शान्ति विश्व शान्ति के लिए य¨गदान प्रदान करती है की थीम पर आय¨जित ह¨गी।
इसम­ जिले के समस्त नागरिक अपनी आस्था एवं विश्वास के अनुसार सामुहिक प्रार्थना म­ भाग ले सकते है। बाहरी शान्ति की प्राप्ति आन्तरिक शान्ति से ही की जा सकती है। और इस तरह यह प्राथना व ध्यान विश्व म­ प्रेम भक्ति और भाईचारे का संचार करेगी ।
सर्वधर्म मैत्राी संघ के अध्यक्ष प्रकाश जैन ने बताया कि विश्व शान्ति के लिए कार्यरत समस्त व्यक्तिय¨ं एवं संस्थाओं क¨ एक साथ आकर प्रार्थना करनी चाहिए। समस्त धा£मक आस्थाओं के द्वारा एक साथ प्रार्थना करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचरण ह¨गा तथा विश्व म­ शान्ति स्थापित ह¨गी।
इस तरह कर­ प्रार्थना
श्री शर्मा के अनुसार हार्टफुलनेस संस्थान के द्वारा समस्त विश्व म­ शान्ति के लिए र्सावभ©मिक प्रार्थना
करने का आव्हान किया गया है। इस प्रार्थना म­ समस्त नागरिक अन्तर्राष्ट्रीय विश्व शान्ति दिवस 21 सितंबर क¨ व्यक्तिगत अथवा सामुहिक रूप से घर, कार्यालय अथवा कह° भी बैठ सकते है।
प्रार्थना के द©रान इस विचार के साथ बैठा जाए कि पूरे संसार के सभी भाई-बहन¨ं के हृदय प्रेम और भक्ति से भरते जा रहे है और उनके अन्दर वास्तविक आस्था दृढ़तर ह¨ती जा रही है।
सभी भाई बहन, सही स¨च, सही समझ और जीवन के प्रति ईमानदार दृष्टिक¨ण विकसित कर रहे है। इसे करने से विलक्षण अनुभव ह¨ंगे

error: Content is protected !!