जिले को मिला 6 सौ क्विंटल चने का बीज

अधिकृत विके्रताओं के माध्यम से हो रहा है वितरण
स्वउपचारित बीज भी ले सकते है उपयोग
अजमेर, 22 अक्टूबर। जिले में चने की बुवाई का रकबा बढ़ने के साथ ही जिला प्रशासन एवं कृषि विभाग द्वारा की गई विशेष मांग के आधार पर राज्य सरकार ने राष्ट्रीय बीज निगम के माध्यम से 6 सौ क्विंटल बीज काश्तकारों के लिए उपलब्ध करवाया है। यह बीज अधिकृत विक्रेताओं के माध्यम से काश्तकारों को वितरित किया जा रहा है। यह जानकारी देते हुए कृषि विभाग के उप निदेशक डाॅ. वी.के.शर्मा ने बताया कि चने के बीजों का वितरण राष्ट्रीय बीज निगम के अधिकृत विक्रेता तथा एसपी खेतीबाडी केन्द्र केकडी, अजयमेरू किसान समृ्द्वि प्रोडयूसर कम्पनी लिमिटेड केकडी, ग्राम सेवा सहकारी समिति नारेली बादंनवाडा, भिनाय, अरांई, क्रय विक्रय सहकारी समिति किशनगढ तथा नसीराबाद के माध्यम से कृषि पर्यवेक्षकों के द्वारा जारी परमिट के आधार पर कृषकों को वितरित किया जा रहा है। एक कृषक को 30 किलो बीज का एक कट्टा वितरित किया जा रहा है। इससे अधिक से अधिक संख्या में कृषकों को लाभान्वित किया जा सकेगा। किसानों को चने का बीज राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अन्तर्गत प्रमाणित बीज वितरण कार्यक्रम के तहत अनुदानित दर 100 रूपये प्रति किलो की दर से उपलब्ध कराया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि कृषि विभाग का प्रयास है कि बढी हुई मांग अनुसार बीज संस्थाओं से शेष बीज शीध्रता से आपूर्तित हो। इस के लिए विभाग द्वारा हरसंभंव मदद की जा रही है। चना एक स्व-परागित फसल है। स्व-परागित फसलों में बीज का बदलाव तीन वर्ष में एक बार करने की आवश्यकता होती है। अतः प्रत्येक वर्ष चना फसल का बीज बदलने की आवश्यकता नहीं है, अर्थात जिन किसान भाईयों ने गत वर्ष बुआई हेतु गुणवत्ता युक्त प्रमाणित बीज का उपयोग किया था एवं प्राप्त उपज में से सुरक्षित भण्डारित बीज उपलब्ध है तो उस बीज का स्वयं के स्तर से थाईरम ढाई ग्राम प्रति किलो बीज की दर से बीजोपचार उपरान्त बुआई हेतु उपयोग में लिया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि चना रबी की प्रमुख दलहनी फसल है। इस वर्ष मानसून की अच्छी वर्षा, अक्टूबरमाह के प्रथम सप्ताह में होने तथा बाजार में चने के भाव अप्रत्याशित रूप से वृद्वि होने की वजह से कृषकों द्वारा चने की बुआई अधिक रकबे में की जा रही है। कृषि विभाग द्वारा चना फसल के अन्तर्गत 1 लाख हैक्टेयर में बुआई होने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस वर्ष जिले में चने की रिकार्ड खेती होने की सम्भावना है। जिले में फसल प्रदर्शन, प्रमाणित बीज वितरण कार्यक्रम के तहत अब तक 6123 क्व्टिल चने का बीज कृषकों को वितरित किया गया । जो वर्ष 2015-16 में वितरित 1754 क्विटंल के अनुपात में तीन गुणा से अधिक है। इसके अतिरिक्त निजी क्षेत्रा के द्वारा लगभग 2500 क्वि. बीज कृषकों को विक्रय किया गया है।
भू प्रबन्ध विभाग की राज्यस्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता सम्पन्न
अजमेर, 22 अक्टूबर। भू प्रबन्ध विभाग की 21 वीं राज्यस्तरीय खेलकूद समापन समारोह शनिवार को पुष्कर स्थित मेला मैदान में स्थानीय नगर पालिका अध्यक्ष श्री कमल पाठक के मुख्य आतिथ्य तथा राजस्व मण्डल के अध्यक्ष श्री अशोक शेखर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। समारोह में विजेता खिलाड़ियों को प्रशस्ति पत्रा एवं टाॅफी प्रदान की गई ।
अजमेर के भू प्रबन्ध अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने बताया कि राजस्व मण्डल के अध्यक्ष श्री अशोक शेखर ने अपने सम्बोधन में कहा कि खेल से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। खेल हमें दल भावना के साथ आगे बढ़ने का संदेश प्रदान करते है। खेलों के माध्यम से मिली सकारात्मक दिशा के साथ हमें राजकीय कार्यों को सम्पादित करना चाहिए ।
उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में विभिन्न खेलकूद गतिविधियों में प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। वाॅलीबाल शूटिंग प्रतियोगिता में बीकानेर प्रथम तथा सीकर द्धितीय स्थान पर रहे। फुटबाॅल का फाइनल मैच जोधपुर ने जीता तथा अजमेर द्वितीय रहा। कैरम की एकल प्रतियोगिता में टोंक के गियासुद्दीन प्रथम तथा जोधपुर के सत्यनारायण वैष्णव द्वितीय रहे । सौ मीटर की दौंड में प्रथम स्थान भीलवाड़ा के वीरेन्द्र सिंह शक्तावत तथा द्वितीय स्थान सीकर के चन्द्रशेखर ने प्राप्त किया।
पुष्कर मेले की पशु प्रतियोगिताओं के पशुपालकों की बैठक 24 अक्टूबर को
अजमेर, 22 अक्टूबर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेले के दौरान आयोजित हो होने वाली गिर प्रर्दशनी एवं पशु प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले पशु पालकों की बैठक सोमवार 24 अक्टूबर को शास्त्राी नगर स्थित कुक्कुट शाला के मीटिंग हाॅल में प्रातः 11.30 बजे आयोजित होगी। पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. श्याम सुन्दर चन्दावत ने बताया कि इस बैठक में प्रतियोगिताओं के संदर्भ में प्राप्त नये दिशा निर्देशों पर चर्चा की जाएगी।

error: Content is protected !!