जन सुनवाई में सुने गये अभाव अभियोग

अजमेर, 19 जनवरी। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक तथा जिला स्तरीय जन सुनवाई गुरूवार को कलक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयोजित हुई। इसमें संसदीय सचीव श्री सुरेश सिंह रावत तथा जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आम जन की परिवेदनाओं का निस्तारण किया। संसदीय सचिव एवं केकडी विधायक श्री शत्राुघन गौतम ने विडियो कान्फ्रेंिसंग के माध्यम से भाग लिया।
बैठक में सर्तकता समिति के 14 प्रकरणों पर चर्चा की गई। भगवानपुरा के दुर्गासिंह एवं अन्य के द्वारा सहकारी समिति के संबंध में दर्ज प्रकरण के आधार पर एफआईआर दर्ज कराई गई है और सोसाईटी के बोर्ड को भंग करने के पश्चात प्रोपर्टी अटेच करने के आदेश प्रदान किये गये। इस तरह के गबन के प्रकरण सुनियोजित अपराध की श्रेणी में आते हैं। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी इनके कारित होने की आशंका हो सकती है। इसलिए पुलिस अधीक्षक द्वारा सम्पूर्ण रिकाॅर्ड मंगवा कर अपने स्तर पर जांच की जानी चाहिए। इसी प्रकार कालेसरा ग्राम में स्वच्छ भारत मिशन के अन्र्तगत फर्जी भुगतान के बारे में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा 14 बिन्दुओं के आधार पर जांच रिपोर्ट तैयार की गई है। परिवादी द्वारा रिपोर्ट पर अपनी संतुष्टि व्यक्त करने पर ही आगे की कार्यवाही की जाएगी। परिवादी को धमकी देने वालो के विरूद्व परिवादी पुलिस का सहयोग ले सकता है।
बैठक में मदनगंज किशनगढ के अविनाश गर्ग के वाद पर सुनवाई करते हुए प्रकरण से संबंधित फाईल उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। सम्बन्धित भूमि का सर्वे ईडीएम मशीन से करवाया जायेगा। इस प्रकरण को निस्तारित करवाने के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वारा विशेष प्रयास किये जायेगें। मनोज कुमार देवल को पांच माह 12 दिन का भुगतान आज ही करवाने के लिए अनुसुचित जाति जन जाति निगम के परियोजना प्रबंधक को निर्देश दिये गये।
जन सुनवाई में तबीजी के लिए परिवहन विभाग द्वारा निधारित रूट संख्या 11 पर संचालित होने वाले टेम्पो द्वारा तबीजी नहीं जाने का प्रकरण सामने आया। इस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए जिला कलक्टर ने इस रूट पर वर्तमान में संचालित समस्त टेम्पो के परमिट निरस्त करने के लिए परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। साथ ही इस रूट पर संचालित होने के लिए इच्छुक पांच नम्बर के टेम्पो चालको को 11 नंबंर रूट पर चलाने की अनुमति प्रदान करने के लिए कहा गया। डाॅ. महेन्द्र चैधरी के प्रार्थना पत्रा पर कार्यवाही करते हुए उन्होंने नगर निगम के वार्ड संख्या 45 में सिवरेज कनेक्शन तुरन्त प्रदान करने के लिए नगर निगम उपायुक्त ज्योति ककवानी को निर्देशित किया।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायाुक्त श्री कृष्णावतार त्रिवेदी, अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता श्री जे. आर. छाबा सहित समस्त विभागो के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सफलता की कहानी
रूबी एंथोनी को मिली पालनहार राशि
नगरा निवासी श्रीमती रूबी एंथोनी की पुत्राी ग्रेसी एंथोनी की पालनहार की राशी 2015 से प्राप्त नहीं हो रही थी। श्रीमती रूबी ने जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति में अपनी परिवेदना प्रस्तुत की। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक श्री संजय सांवलिया ने व्यक्तिगत रूचि लेकर पालनहार को राहत पहुंचाने की ठानी। उन्होंने बालिका के समस्त दस्तावेजों की जांच की तो पाया कि ग्रेसी का अध्ययन प्रमाण पत्रा नहीं होने के कारण पालनहार योजना की सहायता राशि जमा नहंीं हो पा रही थी। श्री सांवलिया ने प्रयास करके विभिन्न कक्षाओं में नियमित रूप से अध्ययन करने के प्रमाण पत्रा आवेदन पत्रा के साथ लगवाये। इसके उपरांत प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों के साथ समय-समय पर आवेदन पत्रा की प्रगति के बारे में सम्पर्क करते रहे। इसी के परिणामस्वरूप अक्टूबर 2016 तक की सहायता राशि स्वीकृत करवाकर पालनहार को राहत प्रदान की गई ।

error: Content is protected !!