ऊँ श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर पर आसनों पर संगीतमय रामायण 28 मार्च से

पारिवारिक मूल्यों के संरक्षण एवं संवर्द्धन को लेकर अनूठी पहल

आज भारतीय समाज में पारिवारिक मूल्यों के ह्रास को देखा जा रहा है और हम सभी के आराध्य मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम के जीवन की गाथा, जो आज से लगभग 500 वर्ष पूर्व गोस्वामी तुलसीदास जी द्वारा श्रीमद् रामचरित मानस के रूप में लिखी गई थी, की सार्थकता आज हमारे पारिवारिक मूल्यों को संरक्षित एवं सवंर्द्धित में अत्यंत प्रासंगिक प्रतीत होती है तथा यह हमारे राष्ट्र में पारिवारिक जीवन मूल्यों की संदेशवाहक भी है।
इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए बिहारीगंज, नसीराबाद रोड स्थित ऊँ श्रीपंचमुखी हनुमान श्री रामचरणेश्वर महादेव मंदिर पर आगामी 28 मार्च से 4 अपै्रल तक प्रतिदिन सांयकाल 7.00 बजे से सामूहिक आसनों पर श्रीमद्रामचरित मानस के संगीतमय नवान्ह् पारायण का कार्यक्रम अजमेर शहर के विभिन्न मानस मण्डलों के सहयोग से किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के सूत्रधार श्री श्याम शरणागत मण्डल के डॉ. स्वतन्त्र कुमार शर्मा ने बताया कि इसमें श्री राममानस मण्डल के कृष्ण मोहन लवानिया व देवेन्द्र कुमार झा, आचार्य मानस मण्डल के सुधीन्द्रनाथ आचार्य, तुलसी जयंती समारोह समिति की सुश्री ऊषा गुप्ता एवं संतोष गुप्ता, पवनपुत्र मानस मण्डल के अरूण शर्मा तथा विभिन्न मानस मण्डलों से महेश शर्मा, लखन, विष्णु का सहयोग प्राप्त होगा।
मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष राकेश कुमार शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यह कार्यक्रम 28 मार्च से प्रतिदिन सांयकाल 7.00 बजे प्रारंभ होगा तथा रामचरित मानस के नौ पाठ करते हुए पूरा रामायण पाठ आगामी नौ दिन में होगा। रामायण के प्रसंगों के वर्णन से आत्मशुद्धि का भाव तो जाग्रत होता ही है साथ ही इस पाठ की विशेषता होगी कि इसमें एक परिवार की ओर से एक आसन का निर्वहन होगा जिस पर बैठ कर वह परिवार नौ दिनों तक बैठकर रामायण का श्रवण, मनन एवं चिंतन कर सकेगा। आसनों का पंजीकरण मंदिर पर ही 26 मार्च तक किया जा रहा है। इस पाठ का आकर्षण विशेष पं्रसंगों पर होने वाली विशेष आरती तथा श्रंगार होगा।
ट्रस्ट के सचिव आलोक मिश्रा ने बताया कि इस नवान्ह् पारायण का समापन आगामी 5 अप्रैल को रामनवमी के दिन होगा जिसमें प्रातः 10.00 बजे से मंदिर में स्थापित रामदरबार का महाभिषेक किया जाएगा तथा अपरान्ह् 12.00 बजे आरती कर प्रशाद वितरण होगा।
नवीन निश्चल मिश्रा ने जानकारी दी कि इस संपूर्ण नवरात्रि महोत्सव का समापन 11 अप्रैल को हनुमान जयन्ती के दिन होगा जिसमें प्रातः 8.00 बजे से संगीतमय सुन्दरकाण्ड का पाठ आयोजित होगा तथा उसके पश्चात् परिवारों के सहयोग से ही हनुमानजी को छप्पन व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा।
ट्रस्ट के लोकेन्द्र शर्मा ने बताया कि इस पाठ में आसन प्राप्त करने के लिए बिहारीगंज एवं आसपास के क्षेत्रों से पंजीकरण प्राप्त हो रहे हैं तथा इस कार्यक्रम के आयोजन को लेकर लोगों में उत्साह है।

(राकेश कुमार शर्मा)
मंदिर अध्यक्ष
9414259410

error: Content is protected !!