पंचायत उप चुनाव में वार्ड पंच निर्वाचित

अजमेर, 26 मार्च। जिले में आयोजित पंचायत उप चुनाव के दौरान तीन वार्ड पंच निर्वाचित घोषित किए गए।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर पंचायत समिति की रामनेर ढ़ाणी के वार्ड संख्या 7 से श्री मुकेश, ग्राम पंचायत लवेरा के वार्ड संख्या 3 से श्री सुजानमल तथा भिनाय पंचायत समिति की नांदसी ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 5 से श्री जयदीप को वार्ड पंच निर्वाचित घोषित किया गया।
वार्ड 60 में मेगा कैम्प आयोजित
अजमेर, 26 मार्च। नगर निगम के वार्ड संख्या 60 में स्थानीय पार्षद श्री चंद्रेश सांखला द्वारा रविवार को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं द्वारा पात्रा व्यक्तियों को लाभान्वित करने के लिए मेगा कैम्प का आयोजन किया गया। कैम्प के उद्घाटन अवसर पर शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि इन योजनाओं का लाभ लेने से ही इस तरह के आयोजनों की सार्थकता है।
प्रो. देवनानी ने कहा कि इस तरह के मेगा कैम्प के आयोजनों से केन्द्रीय एवं राज्य सरकारों की योजनाओं का लाभ संबंधित व्यक्ति तक तुरन्त पहुंचता है। सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए श्रमिक कार्ड जैसी अभूतपूर्व योजना संचालित कर रही है इसके द्वारा बच्चे के जन्म से लेकर पढ़ाई के दौरान उच्च शिक्षा प्राप्त करने तक समय समय पर छात्रावृति एवं अन्य सहयोग प्रदान किया जाता है। पात्रा व्यक्तियों को इसका लाभ लेना चाहिए। सरकार विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के माध्यम से पात्रा व्यक्तियों को सहायता प्रदान करती है। इसी प्रकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के माध्यम से भी सरकार गरीबों को सहायता प्रदान करने के लिए कार्य कर रही है।
उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ एक छत के नीचे एक साथ पहुंचाया जाना अभूर्तपूर्व है। विभिन्न योजनाओं के 21 काउन्टर लगाकर वार्ड वासियों को लाभान्वित किया गया है। योजनाओं के क्षेत्रा में पहुंचने पर वार्ड, शहर एवं राज्य का उन्नयन होगा। अजमेर शहर स्मार्ट सिटी बन रहा है। जिला स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत अच्छे कार्य करके सबके लिए उदाहरण बना है।
नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि जनता से जुड़ी लाभकारी योजनाओं का कैम्प आयोजन करना एक उत्तम कार्य है। इस तरह के प्रयास प्रत्येक वार्ड में किए जाने चाहिए। वर्तमान पाषर्द श्री चंदे्रश सांखला द्वारा अपने डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में लगभग पांच करोड़ के कार्य वार्ड में करवाएं गए है। यह एक उपलब्धि है। उद्घाटन समारोह को श्री अरविन्द यादव ने भी सम्बोधित किया।
मेगा कैम्प मंे 2 हजार 306 आशार्थियों ने विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन किया। प्रो. देवनानी, श्री गहलोत एवं श्री यादव के द्वारा श्रमिक कार्ड के लाभान्वितों को चैक द्वारा राशि वितरित की गई।
नव प्रवेशित विद्यार्थियों का किया स्वागत
प्रो. देवनानी ने स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के नव प्रवेशित 46 विद्यार्थियों का माला पहनाकर विद्यालय में स्वागत किया। नव प्रवेशिक बच्चों में कक्षा प्रथम के अन्दर प्रवेश लेने वाले कोमल, संजना, निकिता एवं भावेश भी थे। समस्त नव प्रवेशिक बच्चों को निशुल्क पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध करवायी गई।

error: Content is protected !!