जिला कलक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षक काॅन्फ्रेन्स की तैयारी बैठक

संभागीय आयुक्त ने की कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यक्रमों की समीक्षा
अजमेर, 25 मई। आगामी 31 मई से 3 जून तक जयपुर में प्रस्तावित जिला कलक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षक काॅन्फ्रेन्स की पूर्व तैयारी के लिए गुरूवार को संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में संभाग के जिला कलक्टरर्स एवं जिला पुलिस अधीक्षक तथा अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक ली।
संभागीय आयुक्त ने प्रथम सत्रा में महानिरीक्षक (पुलिस) श्रीमती मालिनी अग्रवाल के साथ संभाग के समस्त जिला कलक्टरर्स एवं जिला पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक में कानून व्यवस्था की समीक्षा की । जिसमें पंजीबद्ध अपराधों की स्थिति व उनका निस्तारण, महिला अत्याचार की स्थिति, निरोधात्मक कार्यवाही तथा गुण्डा एक्ट के तहत प्रकरणों की स्थिति, सड़क दुर्घटना रोकथाम एवं मादक पदार्थो की बिक्री के साथ ही संवेदनशील मुद्दों, मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान व अन्य सामाजिक सरोकार में सहयोग विषयों पर चर्चा की। वही द्वितीय सत्रा में विकास कार्यक्रमों पर समस्त विभागीय अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि सभी जिला कलक्टर्स एवं जिला पुलिस अधीक्षक छोटे से छोटे मुद्दे का संवेदनशील मानते हुए उसका यथोचित समाधान निकालें। उन्होंने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों में सीसीटीवी केमरे लगाये जाये ताकि अपराध नियंत्राण में सुगमता रहें।
बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल ने कहा कि सभी अधिकारी जनसहभागिता के साथ लोगों का विश्वास जीतते हुए कानून व्यवस्था बनाएं रखें। वे अपने अपने क्षेत्रों में दुर्घटनाओं की रोकथाम एवं अपराधों पर नियंत्राण के लिए पुख्ता कदम उठाएं।
बैठक में जिला कलक्टर अजमेर श्री गौरव गोंयल ने बताया कि आगामी अगस्त माह से किशनगढ़ हवाई अड्डा प्रारंभ हो जाएगा। नोसर घाटी में भी मजार संबंधी समस्या का समाधान कर दिया गया है। शहर के सौन्दर्यीकरण के लिए समस्त सड़कों एवं चैराहों को विकसित करने का कार्य भी शीघ्र प्रारंभ होगा।
इस मौके पर के जिला कलक्टर श्री मुक्तानंद अग्रवाल (भीलवाड़ा), श्री के.पी. गौतम (नागौर), श्री सुबेसिंह यादव (टौंक), श्री मुक्तानंद अग्रवाल (भीलवाड़ा), जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह (अजमेर), श्री प्रदीप मोहन (भीलवाड़ा), श्री पी. देशमुख (नागौर), श्री प्रिति जैन (टौंक), अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (सीआईडी) श्री नरेन्द्रसिंह ने भी अपने अपने कार्य क्षेत्रा जिलों में कानून व्यवस्था बनाये रखने तथा किए जा रहे नवाचारों की जानकारी दी। उन्होंने न्याय आपके द्वार अभियान की प्रगति तथा राज्य स्तर से अपेक्षित कार्यो के संबंध में भी बताया। बैठक में बताया गया कि मादक पदार्थो की बिक्री के लिए 11 ऐसी दुकानों को अन्यत्रा स्थानान्तरित कर दी गई है। वहीं भेड़ निष्क्रमण आगामी एक जुलाई से 31 अक्टूबर की अवधि में होगा, इसके लिए समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है। बैठक में राजश्री योजना का भुगतान शीघ्र करने, टौंक में राजमार्ग पर ट्रोमा सेन्टर स्थापित करने तथा अन्नपूर्णा भण्डारों को सुदृढ़ करने की जरूरत बताई गयी।
द्वितीय सत्रा की बैठक में चिकित्सा विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, पंचायत राज , श्रम विभाग तथा स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों ने अपने अपने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।

आरसेटी की बैठक 30 मई को
अजमेर, 25 मई। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान की जिला स्तरीय आरसेटी सलहाकार समिति की बैठक 30 मई को दोपहर 12.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। यह जानकारी संस्थान की निदेशक श्रीमतीसीमा खन्ना ने दी।

स्वच्छ भारत मिशन की बैठक 30 मई को
अजमेर, 25 मई। जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन के संबंध में बैठक 30 मई को दोपहर 11 बजे जिला परिषद के पं. दीनदयाल उपाध्याय सभागार में आयोजित होगी। यह जानकारी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन ने दी।

जिला आयोजना समिति की बैठक 7 जून को
अजमेर, 25 मई। जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में जिला आयोजना समिति की बैठक 7 जून को प्रातः 11 बजे जिला परिषद के पं.दीनदयाल उपाध्याय सभागार में होगी। यह जानकारी मुख्य आयोजना अधिकारी श्रीमती बीना वर्मा ने दी।

केन्द्रीय उपभोक्ता मामलात का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर, 25 मई। केन्द्रीय उपभोक्ता मामलात तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्राी श्री सी.आर चैधरी 27 मई को सायं 7 बजे अजमेर आएंगे। वे नोसर घाटी में आयोजित महाराणा प्रताप की 477वीं जयन्ती समारोह में भाग लेने के उपरान्त दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

महिला एवं बाल विकास मंत्राी का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर, 25 मई। महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल शुक्रवार 26 मई को प्रातः 8 बजे जे.पी.नगर में पानी की लाइन का लोकार्पण करेंगी। इसी प्रकार शनिवार 27 मई को प्रातः 8 बजे माखुपुरा में पानी की लाइन का तथा 8.30 बजे हटूण्टी तिराहे से नानकिया खेड़ा होते हुए नाड़ी वाला कुआं तक मिसिंग लिंक सड़क का लोकार्पण करेंगी। वे सायं 6 बजे मेयो काॅलेज ग्राउंड में आवासीय फुटबाॅल शिविर कार्यक्रम में शामिल होगी।

न्याय आपके द्वार में 8 हजार 793 प्रकरण निस्तारित
अजमेर, 25 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017 के अन्तर्गत गुरूवार को जिले में 8 हजार 793 प्रकरण निस्तारित किए गए। जिला कलक्टर स्तर पर 19 एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन के स्तर पर 3 प्रकरण निस्तारित हुए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं लोक अदालत प्रभारी श्री किशोर कुमार ने बताया कि उपखण्ड स्तर पर खाता दुरूस्ती के 593, अन्य 26, विभाजन के 12, खातेदारी घोषणा के 91, स्थायी निषेधाज्ञा के 5, नामांतरण के एक, इजराय के 69, रास्ते के 8 तथा पत्थर गढ़ी के 5 प्रकरण निस्तारित हुए। इसी प्रकार तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार स्तर पर नामांतरण के एक हजार 53, खाता दुरूस्ती के एक हजार 378, खाता विभाजन के 111, नए राजस्व ग्राम का एक प्रस्ताव, सीमाज्ञान के 43, गैर खातेदारी से खातेदारी 6, धारा 251 के 15, राजस्व नकले 2 हजार 427 एवं अन्य 2 हजार 854 प्रकरण निस्तारित किए गए।

पट्टा आंवटन अभियान में 951 पट्टे जारी
अजमेर, 25 मई। पट्टा आंवटन अभियान के अन्तर्गत गुरूवार को जिले में 951 पट्टे जारी किए गए।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि पंचायत समिति अरांई में 40, जवाजा में 102, मसूदा में 45, केकड़ी में 182, सरवाड़ में 267, श्रीनगर में 250 एवं पीसांगन में 65 पट्टों का वितरण कर आमजन को राहत प्रदान की गई।

error: Content is protected !!