अजमेर-पुष्कर सिटी ट्रांसपोर्ट की बैठक आयोजित

सिटी ट्रांसपोर्ट की बैठक आयोजित हुई। इसमें नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत भी उपस्थित थे।
बैठक में निर्णय लिया गया कि पुरानी अजमेर पुष्कर सिटी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड कम्पनी के स्थान पर नई कम्पनी बनाकर बसो का संचालन किया जाएगा। यह बसे लो फ्लोर एवं पूर्णतः वातानुकूलित होगी। नई कम्पनी के लिए पूर्णकालिक मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। अधिकारी की नियुक्ति के लिए नगर निगम के महापौर को अधिकृत किया गया है। बसो के संचालन के संबंध में नियम एवं शर्ते तय करने के लिए एक उप समिति के गठन के निर्देश प्रदान किए गए। इस समिति में नगर निगम के आयुक्त, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अधिकारी, नगर निगम के अधीशाषी अभियंता, लेखाधिकारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात शामिल होंगे। यह दल बस आॅपरेटर्स के साथ बैठक कर संचालन संबंधी कार्य सम्पादित करेंगे।

अविलम्ब जारी होंगे डिजीटल मूल निवास और जाति प्रमाण पत्रा
अजमेर, 20 जून। जिले के विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया में सुविधा प्रदान करने के लिए अविलम्ब डिजीटल मूल निवास एवं जाति प्रमाण पत्रा जारी किए जाएंगे।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने बताया कि वर्तमान में जाति के डिजीटल प्रमाण पत्रों के लिए प्राप्त आवेदनों की जांच तहसीलदार द्वारा करने पर उपखण्ड अधिकारी द्वारा जारी किए जाते हैं। साथ ही मूल निवास प्रमाण पत्रा तहसीलदार द्वारा जारी किए जाते है। राजस्व अधिकारियों के सामूहिक अवकाश पर होने के कारण आमजन को परेशानी से बचाने के लिए आवेदन पत्रों को जारी करने की व्यवस्था में परिवर्तन किय गया है। जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारी अपने जारीकर्ता रोल के साथ-साथ तहसीलदार के जाति प्रमाण पत्रा के लिए डिलिंग रोल तथा मूल निवास प्रमाण पत्रा के सत्यापनकर्ता एवं जारीकर्ता के रोल का निवर्हन करेंगे। वे अपने कार्य के साथ-साथ अपने क्षेत्रा के तहसीलदार के द्वारा सम्पादित होने वाले कार्य का निवर्हन भी करेंगे।
उन्होंने बताया कि इसके लिए आॅनलाइन सिस्टम में आवश्यक संशोधन सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक को करने के लिए निर्देशित किया गया है।

राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2017
बुधवार को 4 ग्राम पंचायत में लगेगा शिविर
अजमेर, 20 जून। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किए जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान – न्याय आपके द्वार 2017 के तहत बुधवार 21 जून को 4 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 21 जून बुधवार को नरवर, दांतड़ा, मसूदा एवं एकलसिंहा में राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर आयोजित होगा।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस-2017
पटेल स्टेडियम में होगा जिला स्तरीय कार्यक्रम
अजमेर, 20 जून। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कल बुधवार 21 जून को प्रातः 7 बजे से पटेल स्टेडियम में जिला स्तरीय योग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसमें मुख्यालय पर स्थित समस्त राजकीय विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहेंगे।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि पटेल स्टेडियम के कार्यक्रमों के लिए जिला रसद अधिकारी श्रीमती दीप्ती शर्मा को आयोजन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। योग कार्यक्रम में अजमेर जिला मुख्यालय स्थित समस्त राजकीय कार्यालयों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। इनकी उपस्थिति प्रातः साढ़े 6 बजे पटेल स्टेडियम में ली जाएगी। विभागाध्यक्ष द्वारा इस संबंध में कार्यालय आदेश जारी कर समस्त अधिकारियों एवं कार्मिकों को उपस्थित रहने के लिए पाबन्द किया जाएगा। पतंजलि के द्वारा समस्त योगाभ्यासियों को जूस, बिस्कुट एवं नूडल्स वितरित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि जिले में 282 ग्राम पंचायतों पर भी योग के कार्यक्रम आयोजित किये जाएगे। इसके लिए विद्यालयों के शारीरिक शिक्षकों का सहयोग प्राप्त होगा। जिले के समस्त विद्यालयों में भी विद्यार्थियों द्वारा योग किया जाएगा। जिला एवं ब्लाॅक स्तर पर पतंजलि योग समिति के कार्यकर्ता सहयोग करेंगे। पुलिस, स्काउट, एनसीसी, आर्मी, सीआरपीएफ, जीआरपीएफ सहित बड़ी संख्या में आमजन इसमें भाग लेंगे। महिलाओं के लिए अलग ब्लाॅक की व्यवस्था रखी गई है।

शास्त्राी नगर पार्क में होगा योग शिविर का समापन समारोह
अजमेर, 20 जून। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा सहज जागृति एवं विकास संस्थान के माध्यम से 30 दिनों तक चले योग शिविर का समापन समारोह शास्त्राी नगर सामूदायिक हाॅल में किया जाएगा।
सहज जागृति एवं विकास संस्थान के अध्यक्ष डाॅ. एम.एस चैधरी ने बताया कि संस्थान द्वारा 21 मई से 3 स्थानों पर योग शिविर आयोजित किए गए थे। वैशाल नगर के दीनदयाल उपाध्याय पार्क, आदर्श नगर के गांधी भवन पार्क एवं शास्त्राी नगर के कम्यनिटी हाॅल में योग कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को इन शिविरों का समापन समारोह शास्त्राी नगर स्थित कम्यूनिटी हाॅल में प्रातः 6 बजे किया जाएगा। समारोह में अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, मुख्य अतिथि, पूर्व जिला प्रमुख श्रीमती सरिता गेना तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की उप निदेशक डाॅ. वंदना चैधरी विशिष्ट अतिथि होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अरविंद कुमार सेंगवा करेंगे।

नसीराबाद स्थित हिन्दूस्तान पैट्रालियम के डीपो पर भी दिया जाएगा योग प्रशिक्षण
अजमेर, 20 जून। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा सहज जागृति एवं विकास संस्थान के माध्यम से नसीराबाद स्थित हिन्दूस्तान पैट्रालियम काॅर्पोरेशन लिमिटेड के डीपो पर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लगभग 250 संभागियों को प्रातः 9 बजे से योग प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह जानकारी संस्थान के अध्यक्ष डाॅ. एस.एस. चैधरी ने दी।

प्रत्येक विद्यालय में समारोह पूर्वक मनाया जाएगा योग दिवस
अजमेर, 20 जून। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस जिले के समस्त राजकीय, निजी एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में समारोह पूर्वक मनाया जाएगा।
अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्रीमती दर्शना शर्मा ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम जिला मुख्यालय, ब्लाॅक मुख्यालय एवं ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित होंगे। जिला मुख्यालय पर स्थित समस्त विद्यालयों के विद्यार्थी एवं कार्मिक प्रातः 7 बजे पटेल मैदान में होने वाले सामूहिक योगाभ्यास में भाग लेंगे। प्रातः 11 बजे से सूचना केन्द्र मे योग विषयक व्याख्यान एवं निबंध प्रतियोगिता आयोजित होगी। इसी दिन सायं 7 बजे से सूचना केन्द्र में योग विषयक व्याख्यान एवं सांस्कृमिक कार्यक्रम आयोजित होगे।
उन्होंने बताया कि 21 जून को ग्राम पंचायत स्थित विद्यालयों के विद्यार्थी, कार्मिक एवं आम नागरिक प्रातः 7 बजे से सामूहिक योगाभ्यास करने के पश्चात नोडल विद्यालय स्तर पर 11 बजे से व्याख्यान एवं निबंध प्रतियोगिता में भाग लेंगे। नोडल स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

जीएसटी के अन्तर्गत टीडीएस कटौति की प्रशिक्षण 22 जून को
अजमेर, 20 जून। जीएसटी के अन्तर्गत टीडीएस कटौति के प्रावधान के संबंध में प्रशिक्षण 22 जून को प्रातः 11 बजे जवाहर रंगमंच पर आयोजत होगा।
कोषाधिकारी श्री मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि इस प्रशिक्षण में जिले के समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारी उपस्थित रहेंगे। प्रशिक्षणार्थीयों को टीडीएस कटौति के प्रावधानों के संबंध में वाणिज्य कर विभाग द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। साथ ही यात्रा बिलों के आॅनलाइन भुगतान, पे-मैनेजर तथा ई-चालान की भी जानकारी प्रदान की जाएगी।

error: Content is protected !!