पुष्कर में खादी बोर्ड के प्रशिक्षण केन्द्र का हुआ निरीक्षण

अजमेर, 22 जून। सुक्ष्म, लघु एवे मध्यम उद्यम विभाग के प्रमुख शासन सचिव डाॅ. सुबोध अग्रवाल ने अपने पुष्कर एवं अजमेर दौरे के दौरान पुष्कर स्थित खादी प्रशिक्षण केन्द्र का निरीक्षण किया।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि पुष्कर स्थित खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के प्रशिक्षण केन्द्र का निरीक्षण सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के प्रमुख शासन सचिव डा. सुबोध अग्रवाल ने किया। निरीक्षण के दौरान प्रशिक्षण केन्द्र को बन्द पाया गया। इसे उनके द्वारा गंभीरता से लिया गया एवं मौके पर ही संभाग खादी अधिकारी श्री मूल सिंह को प्रशिक्षण केन्द्र के भीतर साफ सफाई करवाते हुए जुलाई माह से कम से कम 2 ट्रेडों में नियमित रूप से प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन करने के निर्देश प्रदान किए।
उन्होंने बताया कि प्रमुख शासन सचिव ने अजमेर स्थित माकड़वाली रोड पर पंचशील योजना के पास खादीप्लाजाके लिए आवंटित भूमि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्लाजा के लिए आवंटित भूमि पर अतिक्रमण हटाने एवं शीघ्रताशीघ्र चारदीवारी निर्मित करने के निर्देश प्रदान किए। खादी प्लाजा की स्थापना के लिए ले आउटप्लान एवं ठोस कार्य योजना बनाकर पुनः प्रेषित की जाए।
उन्होंने बताया कि इसके पश्चात प्रमुख शासन सचिव ने वैशाली नगर स्थित अरबन हाट का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अरबन हाट को काफी व्यवस्थित एवं सुनियोजित तरीके से संचालित होना पाया गया। अरबन हाट में प्रतिमाह एक मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है इससे यह हाट आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर है।
उन्होंने बताया कि श्री अग्रवाल ने जिला उद्योग केन्द्र परिसर में स्थित एम.एस.एम.ई फेसिलिटेशन सेन्टर का अवलोकन किया । इसमे उद्यमियों को अपने उद्योग स्थापना के लिए समस्त प्रकार का मार्गदर्शन एवं राज्य तथा केन्द्र सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सहायता और सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है। अवलोकन के दौरान जिले में स्थापित हो सकने वाले उद्योगों की परियोजना रिपोर्ट, उद्योग स्थापना से पूर्व एवं पश्चात विभिन्न विभागों एवं संस्थानों से अनिवार्य रूप से प्राप्त होने वाले पंजीयन, लाईसेंस एवं अनापत्ति प्रमाणपत्रा आदि की जानकारी व्यवस्थित होने पर प्रमुख शासन सचिव, एमएसएमई द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की। विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों में जिला उद्योग केन्द्र, अजमेर को आवंटित लक्ष्य की समयबद्व पूर्ति के लिए को दिशा निर्देश दिए गए ।

स्व. सुन्दरसिंह भण्डारी की पुण्य तिथि पर
व्याख्यान माला एवं विशिष्टजन सम्मान समारोह 23 को
अजमेर, 22 जून। श्री सुन्दरसिंह भण्डारी चेरिटेबल ट्रस्ट उदयपुर द्वारा स्व. सुन्दरसिंह भण्डारी जी की 12वीं पुण्य तिथि के अवसर पर आगामी 23 जून शुक्रवार को सायं 4 बजे जवाहर रंगमंच पर व्यख्यान माला एवं विशिष्टजन सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा।
राष्ट्रधर्म एवं कर्तव्य विषयक इस व्याख्यान माला के मुख्य वक्ता केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्राी श्री अर्जुनराम मेघवाल होंगे। समारोह की अध्यक्षता प्रदेश के गृहमंत्राी श्री गुलाबचंद कटारिया करेंगे। जबकि मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी होंगे।

बूढ़ा पुष्कर में सर्वाधिक 65 मीमी वर्ष दर्ज
अजमेर, 22 जून। जिले में गुरूवार प्रातः समाप्त हुए गत 24 घण्टे में सर्वाधिक वर्षा बूढ़ा पुष्कर में 65 मीमी दर्ज की गई। जल संसाधन वृत अजमेर के बाढ़ प्रकोष्ठ से मिली जानकारी के अनुसासर गुरूवार प्रातः तक गत 24 घण्टे में पुष्कर में 55, गेगल में 40, अजमेर में 41, नसीराबाद में 30, मांगलियावास में 27, किशनगढ़ में 42, ब्यावर में 36, जवाजा में 40, मूसदा में 50, बिजयनगर में 25, भिनाय में 23, केकड़ी में 30, सरवाड़ में 32 मीमी वर्षा दर्ज की गई।

बाल वाहिनी योजना की बैठक 29 को
अजमेर, 22 जून। बाल वाहिनी योजना के क्रियान्वयन के लिए गठित स्थायी समिति की बैठक आगामी 29 जून को प्रातः 11 बजे जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह अध्यक्षता में पुलिस लाइन में आयोजित की जाएगी। प्रादेशिक परिवहन अधिकारी ने यह जानेकारी दी।

error: Content is protected !!