23 जुलाई को मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहेंगे बीएलओ

अजमेर, 21 जुलाई। वृहद मतदाता पंजीयन अभियान के अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्रा अजमेर उत्तर के समस्त क्षेत्रों के बीएलओ रजिस्टर तैयार किए जाएंगे। सभी बीएलओ रविवार 23 जुलाई को संबंधित मतदान केन्द्र पर प्रातः 9 से सायं 6 बजे तक उपस्थित रहेंगे। पात्रा मतदाता अपने आवेदन संबंधित मतदान केन्द्र पर जमा करवा सकते है।
अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्रा के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी श्री अंकित कुमार सिंह ने बताया कि 18 से 21 वर्ष के युवाओं के नाम मतदाता सूची में पंजीकरण करवाने के लिए एक जुलाई से 31 जुलाई तक वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान 2017 आयोजित किया जा रहा है। इसके अन्तर्गत सुपरवाईजर एवं बीएलओ 16 जुलाई से 31 जुलाई तक अपने क्षेत्रा में भ्रमण कर अपंजीकृत युवाओं, महिलाओं एवं निशक्तजनों का सर्वे कर बीएलओ रजिस्टर तैयार करेंगे। समस्त बीएएलओ रविवार 23 जुलाई को संबंधित मतदान केन्द्र पर प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक उपस्थित रहकर पंजीकरण आवेदन प्राप्त करेंगे। पात्रा मतदाता भी अपने आवेदन मतदान केन्द्र पर जमा करवा सकते है।

समरसता मिशन पर चर्चा करने टोरडी अजमेर आएंगे
अजमेर 21 जुलाई। अजमेर अन्तर्राष्ट्रीय समरसता मंच के तत्वाधान में दिनांक 7 से 9 दिसम्बर 2017 को काठमाण्डु (नेपाल) में आयोजित सार्क सांस्कृतिक समन्वय संगोष्ठि का समरसता मिशन पर चर्चा करने के लिए काठमाण्डु से नेपाल सरकार के उपराष्ट्रपति के राजनैतिक व सांस्कृतिक विशिष्ठ सलाहकार महावीर प्रसाद टोरडी अजमेर शहर में रविवार को पहंुच रहे है। कार्यालय मिशन एडवाईजर श्रीमती माधुरी गुप्ता ने बताया कि सार्क सांस्कृतिक समन्वय संगोष्ठि का मुख्य उद्देश्य भारत-नेपाल की वैदिक कालीन संस्कृति का पूरे विश्व में पुर्न उत्थान है, भारत को पुनः वैदिक कालीन जगत गुरू के आसन पर पदस्थापित किया जाए एवं दुनिया का 8वां सबसे ताकतवर देश भारत को सुरक्षा परिषद में विटो पावर के साथ स्थायी सदस्यता दिलवाने के उद्देश्य से सार्क सदस्य राष्ट्रो का नैतिक समर्थन प्राप्त करना है। इण्डो-नेपाल समरसता सोशल मिशन यात्रा सड़क मार्ग से आने पर अजमेर सीमा पर बांदसिंदरी में श्रीमती कमर जहां कार्यालय मिशन एडवाईजर के नेतृत्व में एक सांस्कृतिक शिष्ठ मण्डल द्वारा अगवानी की जाएगी, सर्किट हाउस में माननीय व्यक्तियों से शिष्टाचार भेंट करके, श्रीमती दीपाली लाल के नेतृत्व में सांस्कृतिक शिष्ट मण्डल के सदस्य महावीर टोरडी के संग पुष्कर सरोवर में विश्व बन्धुत्व एकामहे के लिए पूजा-अर्चना करेंगे एवं अजमेर शहर में सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर भारत-नेपाल की ओर से शान्ति के लिए चादर चढ़ायी जाएगी।

नवनियुक्त कनिष्ठ लेखाकारों का प्रशिक्षण 24 जुलाई से
अजमेर, 21 जुलाई। राजस्थान लोक सेवा आयोग के माध्यम से नवनियुक्त कनिष्ठ लेखाकारों का प्रशिक्षण 24 जुलाई से 4 अगस्त तक आयोजित होगा।
कोषाधिकारी श्री मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा कनिष्ठ लेखाकार भर्ती परीक्षा 2013 में चयन उपरान्त कार्य ग्रहण कर चुके कनिष्ठ लेखाकरों का प्रारम्भिक प्रशिक्षण कार्यक्रम 24 जुलाई से 4 अगस्त तक राजस्व अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान (आरआरटीआई) अजमेर में आयोजित होगा। जिले के नवनियुक्त 55 कनिष्ठ लेखाकारों को 24 जुलाई को प्रातः 9 बजे संस्थान में उपस्थित होकर पंजीयन करवाएंगे। पंजीकरण के समय प्रशिक्षणार्थी का पासपोर्ट साईज फोटो, मूल फोटो परिचय पत्रा तथा नियंत्राण अधिकारी का कार्यमुक्ति आदेश प्रस्तुत करना होगा। प्रशिक्षण प्रातः 9.30 बजे से सायं 6 बजे तक होगा। यह प्रशिक्षण गैर आवासीय होगा।

15 सूत्राी कार्यक्रम की बैठक 25 को
अजमेर, 21 जुलाई। अल्प संख्यक वर्ग के कल्याणार्थ संचालित 15 सूत्राी कार्यक्रम की त्रोमासिक समीक्षा बैठक आगामी मंगलवार 25 जुलाई को दोपहर 12.30 बजे जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी।

लाइट्स की बैठक 28 को
अजमेर, 21 जुलाई। लाइट्स साफ्टवेयर में दर्ज प्रविष्ठियों के संबंध में मासिक समीक्षा बैठक 28 जुलाई शुक्रवार को दोपहर 12 बजे जिला मजिस्ट्रेट गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर 21 जुलाई । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 196, श्रीनगर 159, गेगल में 130, पुष्कर में 179, गोविन्दगढ़ में 105, बूढ़ा पुष्कर में 142, नसीराबाद में 300, पीसांगन में 166, मांगलियावास में 170, किशनगढ़ में 209, बांदरसिदरी में 146, रूपनगढ़ में 298, अराई मंे 334,ब्यावर में 341 एम.एम. वर्षा रिकाॅर्ड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 192, टाॅटगढ़ में 241, सरवाड़ में 116, केकड़ी में 232, सावर में 135, भिनाय में 119, मसूदा में 242, बिजयनगर में 318, नारायणसागर में 199 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 203.84 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

बांधो में पानी की स्थिति
अजमेर 21 जुलाई। जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 13‘.3‘, फाॅयसागर में 9.3, रामसर में 1.10, शिविसागर न्यारा 4.6, पुष्कर में 6.6, राजियावास में 1.5, मकरेड़ा मे 4, अजगरा में 1.4, ताज सरोवर अरनिया में 3.11, पारा में 0.11, नारायण सागर खारी में 1.1, मान सागर जोताया में 1.9 तथा देह सागर बडली में 4.7 फीट पानी है।
इसी तरह भीम सागर तिहारी में 4.2, खानपुरा तालाब 3, चैरसियावास में 1.5, लाकोलाव टैंक हनौतिया में 2.10, पुराना तालाब बलाड़ मे 2, जवाजा तालाब में 1.2, देलवाड़ा तालाब मे 3, छोटा तालाब चाट में 2.4, बूढ़ा पुष्कर में 5.3, मान सागर जोताया मे 1.9, कोड़िया सागर अरांई में 3.9, जवाहर सागर सिरोंज में 3.7, सुरखेली सागर अरांई में 3.10, बिजयसागर लाम्बा में 1.8, विजयसागर फतेहगढ़ 1.4, बांके सागर सरवाड़ में 5.8 फीट पानी है।

जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक 24 को
अजमेर, 21 जुलाई। जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आगामी 24 जुलाई को मध्यान्ह 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। पर्यटन स्वागत केन्द्र के उप निदेशक ने यह जानकारी दी।

बीड़ी श्रमिकों के बच्चों के लिए छात्रावृत्ति आवेदन 30 सितम्बर तक
अजमेर, 21 जुलाई। भारत सरकार श्रम मंत्रालय लेबर वेलफेयर आॅगेनाइजेशन अजमेर द्वारा बीड़ी श्रमिकों के बच्चों के लिए छात्रावृत्ति आवेदन आंमत्रित करता है। छात्रावृति कक्षा एक से मान्य होगी और नेशनल पोर्टल पर आॅनालइन भरी जाएगी। इसके लिए छात्रा/छात्रा का आधार कार्ड, सत्रा 2016-17 की पास कक्षा की अंकतालिका, बीड़ी श्रमिक का कार्ड तथा छात्रा/छात्रा का आधार लिंक बैंक खाता होना आवश्यक है। अन्तिम तिथि 30.9.17 है।

बीड़ी श्रमिकों के लिए मकान के आवेदन आमंत्रित
अजमेर, 21 जुलाई। श्रम मंत्रालय भारत सरकार लेबर वेलफेयर आॅगेनाइजेशन अजमेर द्वारा बीड़ी श्रमिक जिनके पास अपना घर नहीं है तथा उनके पास 100 वर्ग जमीन रजिस्टर्ड या पट्टाशुदा है। जमीन आवासीय व नक्शा पास होनी चाहिए। अपना घर बनाने के लिए आवेदन आमंत्रित करता है। आवेदन व अधिक जानकारी के लिए बीड़ी श्रमिक कल्याण संगठन चिकित्सालय पर, चिकित्सालय समय में सम्पर्क कर सकते है।

स्वाधीनता दिवस पर सम्मान के लिए 5 अगस्त तक प्रस्ताव आमंत्रित
अजमेर, 21 जुलाई। आगामी 15 अगस्त को पटेल मैदान पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिए 5 अगस्त तक प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि स्वाधीनता दिवस पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारी, कर्मचारी, खिलाड़ी, गैर सरकारी संगठन, कलाकार एवं अन्य प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा। सरकारी विभागों को विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं तथा सरकारी कार्य में अपने विभाग के बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कर्मचारी का नाम तय कर भेजना होगा। इसके लिए 5 अगस्त तक प्रस्ताव दिए जा सकेंगे।
जिला कलक्टर के निर्देश पर पुरस्कार व प्रशस्ति पत्रा वितरण के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार के संयोजकत्व में कमेटी का गठन किया गया है। इसमें आयुक्त नगर निगम, प्रभारी अधिकारी सामान्य शाखा, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उप निदेशक श्री महेश चन्द्र शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम तथा जिला खेल अधिकारी को सदस्य मनोनीत किया गया है। समिति 5 अगस्त तक सम्मानित होने वालों के प्रस्ताव लेकर अपनी रिपोर्ट जिला कलक्टर को प्रस्तुत करेगी।

जिला रसद अधिकारी कार्यालय में संविदा पर लिपिक के लिए मांगे आवेदन
अजमेर, 21 जुलाई। जिला रसद अधिकारी कार्यालय में संविदा पर कनिष्ठ लेखाकार अथवा लिपिक रखे जाने के लिए आवेदन मांगे गए है।
जिला रसद अधिकारी श्रीमती दीप्ति शर्मा ने बताया कि मिड डे मील योजना के लिए एक कनिष्ठ लेखाकार अथवा लिपिक के लिए पद रिक्त है। इस पद पर सेवानिवृत सरकारी लेखाकार अथवा मंत्रालियक कर्मचारी को लगाया जाएगा। कार्मिक को वित्त विभाग के द्वारा निर्धारित पारिश्रमिक पर संविदा के आधार पर रखा जाएगा। कार्मिक की आयु 65 वर्ष से कम होनी चाहिए। योग्य कार्मिक 28 जुलाई तक जिला रसद कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत कर सकते है।

error: Content is protected !!