‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ एवं ‘मुख्यमंत्राी विद्या दान कोष’ आयकर मुक्त

अजमेर 24 जुलाई। प्रदेश के राजकीय विद्यालयों को वित्तीय संबल प्रदान करने तथा वहां आधारभूत संरचना के सुदृढ़ीकरण के लिए बनाए जा रहे ‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ एवं ‘मुख्यमंत्राी विद्या दान कोष’ के लिए राज्य के जिलों में विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि ‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ तथा ‘मुख्यमंत्राी विद्यादान कोष के संबंध में जागरूकता हेतु राज्य के सभी जिलों में आगामी 26 से 28 जुलाई तक विशेष गतिविधियाॅं आयोजित की जाएगी। इसके अंतर्गत जिलों मंे विद्या दान के लिए ‘हस्ताक्षर अभियान’ चलाया जाएगा। तीन दिवसीय हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से यह प्रयास किया जाएगा कि अधिकाधिक राशि जिलों से एकत्रा हों। इस एकत्रा राशि को आगामी 5 अगस्त को जयपुर में आयोजित किए जाने वाले ‘फेस्टिवल आॅफ एजूकेशन’ के दौरान विद्यादान कोष में जमा कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे 5 अगस्त को ‘फेस्टिवल आॅफ एजूकेशन’ के दौरान ‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ का उद्घाटन करेंगी।
श्री देवनानी ने बताया कि जिलों में हस्तारक्षर अभियान का प्रारंभ जिले के सभी जिला मुख्यालयों पर जिला कलेक्ट्रेक्ट में तथा उपखंड स्तर पर उपखंड मजिस्ट्रेट कार्यालय परिसर में किया जाएगा। इसमें सांसद, विधायक, जिला प्रमुख, जिला परिषद् सदस्य, नगर निकाय के अध्यक्ष तथा विभिन्न अन्य जन प्रतिनिधि विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान राजस्थान माध्यमिक शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक ‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ तथा मुख्यमंत्राी विद्या दान कोष के बारे में जानकारी देगंे।
शिक्षा राज्य मंत्राी ने आम जन का आह्वान किया है कि वे षिक्षित-विकसित राजस्थान में अपनी सहभागिता निभाएं। उन्होंने कहा कि विद्या के लिए दिया जाने वाला दान सबसे बड़ा दान होता है। उन्होंने ‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ और मुख्यमंत्री विद्या दान कोष के जागरूकता अभियान में भी सभी की सहभागिता का आह्वान किया है।
‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ तथा ‘मुख्यमंत्राी विद्यादान कोष’ सहयोग राशि आयकर मुक्त-
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा अभियान की राज्य परियोजना निदेशक श्रीमती आंनदी ने बताया कि ‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ तथा ‘मुख्यमंत्राी विद्यादान कोष’ में योगदान हेतु धारा 80 जी, के अतंतर्गत आयकर छूट देय होगी।
उन्होंने इस पोर्टल के माध्यम से राजकीय विद्यालयों के विकास हेतु संस्थाओं, दानदाताओं, औद्योगिक इकाईयों एवं भामाशाहों से सहयेाग के लिए राज्य के सभी जिलों में विशेष जागरूकता अभियान के संबंध में प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर्स को पत्रा लिखा है। पत्रा में उन्होंने जिलों में हस्ताक्षर अभियान के आयेाजन के साथ ही राजस्थान माध्यमिक शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयकों द्वारा ज्ञान संकल्प पोर्टल के बारे में जन-जन को जानकारी देने, इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए हैं।

error: Content is protected !!