कैम्पस प्लेसमेंन्ट शिविर में 51 युवा हुए लाभान्वित

अजमेर, 26 जुलाई। उप क्षेत्राीय रोजगार कार्यालय द्वारा आयोजित कैम्पस प्लेसमेन्ट शिविर में 51 युवाओं को लाभान्वित कर रोजगार प्रदान किया गया।
उप क्षेत्राीय रोजगार कार्यालय के सहायक निदेशक श्री चन्द्रभान अग्रवाल ने बताया कि वैशाली नगर स्थित अरबन हाट में बुधवार को कैम्प्स प्लेसमेंट शिविर आयोजित किया गया। इसमें होटल प्रबंधन एवं व्यवसाय से जुड़े नियोजकों एवं आशार्थियों ने भाग लिया। इनमें मुख्य रूप से गे्रंड जीनिया, एम्बेसेडर, गेटवे रिसोर्ट, अंनता स्पा एवं रिसोर्ट तथा चितवन होटल ने भाग लिया। साथ ही फूड क्राफ्ट इंस्टीटयूट, बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान, नगर निगम तथा राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम का सक्रिय सहयोग मिला। शिविर में शामिल 350 आशार्थियों मे से 51 का चयन नियोजकों द्वारा किया गया।

कस्टम हायरिंग सेन्टर के लिए मांगे आवेदन
किसानों को मिलेगा लाभ
अजमेर, 26 जुलाई। जिले के किसानों को लाभान्वित करने की दृष्टि से कस्टम हायरिंग सेन्टर की स्थापना करने के लिए आवेदन मांगे गए है।
कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा ने बताया कि जिले के सीमित आय वाले लघु व सीमांत कृषकों को उन्नत एवं महंगे कृषि उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए कस्टम हायरिंग सेन्टर स्थापित किए जाएंगे। केन्द्रों की स्थापना के लिए आवेदन मांगे गए है। राज्य सरकार द्वारा सब मिशन आॅन एग्रीकल्चर मैकेनाईजेशन (एसएमएएम) योजना के तहत जिले के समस्त विकास खण्डों में कृषि उपकरणों के कस्टम हायरिंग केन्द्रों के माध्यम से जिले के कृषकों को सभी प्रकार के कृषि कार्याें के लिए आवश्यकता के अनुसार उन्नत कृषि उपकरण किराए पर लेने की सुविधा प्राप्त होगी।
उन्होंने बताया कि कस्टम हायरिंग सेन्टर्स फाॅर्म मशीनरी बैंक फाॅर कस्टम हायरिंग, कस्टम हायरिंग के लिए उच्च प्रौद्योगिकी उच्च उत्पादक केन्द्र की स्थापना के लिए लागत का 40 प्रतिशत तक वित्तीय सहायता दिए जाने का प्रावधान है।
उन्होंने बताया कि ग्रामीण, उद्यमी, प्रगतिशील किसान तथा स्वयं सहायता समूह फाॅर्म मशीनरी बैंक फाॅर कस्टम हायरिंग की स्थापना के लिए आवेदन कर सकते है। प्रत्येक फाॅर्म मशीनरी बैंक फाॅर कस्टम हायरिंग कस्टम हायरिंग केन्द्र प्रतिदिन कम से कम 10 हैक्टेयर क्षेत्रा में अथवा प्रति सीजन कम से कम 300 हैक्टेयर क्षेत्रा में सेवाएं प्रदान करने के लिए सक्षम होना चाहिए। उद्यमी द्वारा ऐसे यंत्रों, उपकरणों का चयन किया जाएगा जो उस जिले में उगाई जाने वाली फसलों के लिए उपयुक्त हो। कृषि यंत्रों, उपकरणों को समस्त कृषि संक्रियाओं के लिए यथा भूमि को तैयार करने से अवशिष्ट प्रबंधन तक किराए पर दिया जा सकता है। कस्टम हायरिंग केन्द्र (फाॅर्म मशीनरी बैंक फाॅर कस्टम हायरिंग, कस्टम हायरिंग के लिए उच्च प्रौद्योगिकी उच्च उत्पादक उपकरण केन्द्र) स्थापना के लिए ऋण बैंक से प्राप्त किया जा सकेगा। पच्चीस लाख से ज्यादा लागत के कस्टम हायरिंग सेन्टर (फार्म मशीनरी बैंक फाॅर कस्टम हायरिंग, कस्टम हायरिंग के लिए उच्च प्रौद्योगिकी उच्च उत्पादक उपकरण केन्द्र) स्थापित करने के लिए बैंक से ऋण लेना अनिवार्य है। योजनान्तर्गत क्रय किए गए ट्रेक्टर एवं कृषि मशीनों से न्यूनतम 6 वर्ष तक कस्टम हायरिंग सेवाए कृषकों को प्रदान करनी आवश्यक होगी। इच्छुक उद्यमी, प्रगतिशील कृषक, स्वयं सहायता समूह आगामी 10 अगस्त तक उप निदेशक कृषि कार्यालय से सम्पर्क कर सकते है।

जिला स्तरीय दो दिवसीय शारीरिक शिक्षक संगोष्ठी 28 जुलाई से टाॅटगढ़ में
अजमेर, 26 जुलाई। जिला स्तरीय दो दिवसीय शारीरिक शिक्षक संगोष्ठी 28 एवं 29 जुलाई को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय टाॅटगढ़ में आयोजित की जाएगी।
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा प्रथम ने बताया कि जिले के खेलकूद एवं शारीरिक शिक्षा के क्षेत्रा में कार्यरत समस्त कार्मिक संगोष्ठी के दौरान एक मंच पर एकत्रित होकर खेलकूद एवं शारीरिक शिक्षा के उन्नयन पर विचार विमर्श करेंगे। संगोष्ठि में पूर्व में आयोजित खेल गतिविधियों एवं प्रतियोगिताओं की समीक्षा करने के साथ ही आगामी सत्रा के लिए नवीन योजना तैयार की जाएगी। खेलकूद प्रतियोगिताओं के नियमों में समय-समय पर होने वाले संशोधन, परिवर्तन एवं परिवर्धन की जानकारी प्रदान की जाएगी।
उन्होंने बताया कि संबधित शारीरिक शिक्षकों को संगोष्ठि के प्रथम दिवस प्रातः 10 बजे तक उपस्थिति देनी होगी। इस संगोष्ठि में जिले के समस्त उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों तथा अधीनस्थ कार्यालयों में कार्यरत शारीरिक शिक्षकों को अनिवार्य रूप से भाग लेना होगा। इस दौरान किसी प्रकार का अवकाश स्वीकृत नहीं किया जाएगा।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर 26 जुलाई । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 259, श्रीनगर 183, गेगल में 161, पुष्कर में 190, गोविन्दगढ़ में 142, बूढ़ा पुष्कर में 142, नसीराबाद में 337, पीसांगन में 206, मांगलियावास में 213, किशनगढ़ में 237, बांदरसिदरी में 195.5, रूपनगढ़ में 347, अराई मंे 373, ब्यावर में 496 एम.एम. वर्षा रिकाॅर्ड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 242, टाॅटगढ़ में 437, सरवाड़ में 199, केकड़ी में 304, सावर में 171, भिनाय में 213, मसूदा में 310, बिजयनगर में 381, नारायणसागर में 266 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 267.06 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

बांधो में पानी की स्थिति
अजमेर 26 जुलाई। जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 13, फाॅयसागर में 9.3, रामसर में 2.3, शिविसागर न्यारा 6, पुष्कर में 6.6, राजियावास में 1.8, मकरेड़ा मे 8.6, अजगरा में 1.3, ताज सरोवर अरनिया में 4.2, पारा में 2.9, नारायण सागर खारी में 1.1, मान सागर जोताया में 2.9 तथा देह सागर बडली में 4.6 फीट पानी है।
इसी तरह भीम सागर तिहारी में 4.2, खानपुरा तालाब 3.6, चैरसियावास में 1.6, लाकोलाव टैंक हनौतिया में 3.3, पुराना तालाब बलाड़ मे 3.4, जवाजा तालाब में 1.10, देलवाड़ा तालाब मे 4, छोटा तालाब चाट में 4, बूढ़ा पुष्कर में 5.2, मान सागर जोताया मे 2.9, कोड़िया सागर अरांई में 3.9, जवाहर सागर सिरोंज में 3.4, सुरखेली सागर अरांई में 3.6, बिजयसागर लाम्बा में 4, विजयसागर फतेहगढ़ 1.9, बांके सागर सरवाड़ में 6.6 फीट पानी है।

error: Content is protected !!