विश्व फोटाग्राफी दिवस 19 अगस्त को

महिलाओं व बालिकाओं के लिए फोटोग्राफी प्रतियोगिता ‘‘चित्रांजलि’’ का होगा आयोजन
12 से 16 अगस्त तक किए जा सकेंगे आॅनलाइन आवेदन,
सूचना केन्द्र में आयोजित होगी तीन दिवसीय प्रदर्शनी
अजमेर 11 अगस्त । जिला प्रशासन, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग तथा अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा आगामी 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर महिलाओं व बालिकाओं के लिए फोटोग्राफी प्रतियोगिता एवं तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी ‘‘चित्रांजलि’’ का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता के लिए 12 से 16 अगस्त तक आॅनलाइन प्रविष्टियां ली जाएगी। प्रविष्टियां ईमेल के जरिए prithvirajfoundationindia@gmail.com पर भेजी जा सकती है। प्रतियोगिता पृथ्वीराज फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित की जाएगी।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि आगामी 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस के उपलक्ष्य में सूचना केन्द्र की प्रदर्शनी दीर्घा में तीन दिवसीय प्रदर्शनी एवं महिलाओं व बालिकाओं के लिए प्रतियोगिता ‘‘चित्रांजलि’’ का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता के तहत दो श्रेणियों में प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। इसके तहत अजमेर 360° श्रेणी के तहत अजमेर के प्राकृतिक नजारों, हैरिटेज, डेलीलाइफ, सांस्कृतिक महत्व , मेले, त्यौहार एवं स्मार्ट सिटी के रूप में बदलता शहर व नजदिकी क्षेत्रा पुष्कर, किशनगढ़, रावली, टाडगढ़, ब्यावर आदि से संबंधित विषयों पर फोटोग्राफ आमंत्रित किए गए हैं। इसी तरह लैंस 360° श्रेणी ओपन कैटेगरी है। इसके तहत किसी भी विषय पर फोटो खींचकर प्रविष्टी भेजी जा सकती है।
उन्होंने बताया कि प्रतिभागी अपनी प्रविष्टियां 12 से 16 अगस्त तक ईमेल के माध्यम से prithvirajfoundationindia@gmail.com पर भेज सकते है। प्रविष्टियां केवल आॅनलाइन ही स्वीकार की जाएगी। एक प्रतियोगी एक विषय पर अधिकतम 4 प्रविष्टियां भेज सकता है। प्रविष्टी में भेजी जाने वाली फोटो उनके वास्तविक साईज में ही डिजीटल कैमरे या मोबाइल से खींची हुई होनी चाहिए। फोटो सिंगल फ्रेम में ही खींची होनी चाहिए। पैनोरमा फ्रेम की फोटो स्वीकार नहीं की जाएगी। फोटोग्राफ पर किसी तरह का नाम या बोर्डर नहीं होना चाहिए।
पृथ्वीराज फाउंडेशन के संयोजक एवं ख्यातनाम फोटोग्राफर श्री दीपक शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता के तहत दोनो श्रेणियों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके अलावा दोनो श्रेणियों में तीन-तीन सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे। प्रतियोगिता के विजेताओं का निर्णय फोटोग्राफी क्षेत्रा के विशेषज्ञ निर्णायकों द्वारा किया जाएगा।

Leave a Comment