स्वाधीनता दिवस को मनाया जाएगा संकल्प पर्व और भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ के रूप में

अजमेर 12 अगस्त । स्वाधीनता दिवस समारोह 2017 को संकल्प पर्व और भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ के रूप में मनाया जाएगा। इसके अन्तर्गत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि भारत छोड़ों आंदोलन 9 अगस्त 1942 को आरम्भ हुआ था। इसे अगस्त क्रान्ति आंदोलन भी कहते है। इस वर्ष देश इस आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इसके साथ-साथ अगस्त 2022 में आजादी की 75वीं वर्षगांठ भी आने वाली है। ये 5 वर्ष राष्ट्र को विकसित देशों की श्रेणी में लाने के लिए सुवसर है। सरकार ने इस स्वाधीनता दिवस के विशेष अवसर को नए भारत के निर्माण के लिए संकल्प पर्व के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। अगस्त 1942 में लिए गए संकल्प की सिद्धि 1947 को हुई। इसी तर्ज पर भारत को आगे बढ़ाने के लिए इस स्वाधीनता दिवस पर लिया गया संकल्प स्वाधीनता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर सिद्ध होने के लिए कार्य करना होगा।
संकल्प पर्व पर होंगी गतिविधियां
उन्होंने बताया कि संकल्प से सिद्धि के अन्तर्गत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। स्वाधीनता दिवस के अवसर पर प्रभात फेरी आयोजित की जाएगी। इसमें समस्त विद्यार्थी, स्वयं सहायता समूह, युवा, राजकीय योजनाओं के लाभार्थी शामिल होंगे। ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। इनके द्वारा राष्ट्र के 6 शत्राुओं से भारत को मुक्त करने के लिए संकल्प लिया जाएगा। इस दौरान संकल्प पत्रा भरवाया जाएगा। ग्राम सभा में समस्त सदस्य, रोजगार सहायक, समस्त स्थानीय अधिकारी, कर्मचारी, महात्मा गंाधी नरेगा में कार्यरत श्रमिक स्वयं सहायता समूह, प्रधानमंत्राी आवास योजना सहित अन्य लाभान्वित, संदर्भ व्यक्ति एवं जनप्रतिनिधि भाग लेंगे। ग्राम सभा में गांव तथा देश को आगे बढ़ाने के लिए विचार विमर्श किया जाएगा। इस विचार विमर्श की रिपोर्ट तैयार कर भेजी जाएगी। इसका उपयोग नीति निर्धारण में भी किया जा सकेगा। अगस्त माह में ग्राम पंचायत की तरह पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर भी गतिविधि आयोजित की जाएगी। इन गतिविधियों के फोटोग्राफ और विडियो क्लिपिंग वैबसाईट पर भी अपलोड की जाएगी।
नागरिक भी नए भारत के निर्माण में दे सकेंगे सहयोग
उन्होंने बताया कि नए भारत के निर्माण में नागरिकों के भी विचार आमंत्रित किए गए है। देश को आगे बढ़ाने के लिए न्यू इण्डिया नामक वैबसाइट बनायी गई है। इस पर नागरिक अपने विचार साझा कर सकते है।
भारत को इन 6 शत्राुओं से मुक्त करने का है संकल्प
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी ने आह्वान किया है कि नए भारत का निर्माण करने के लिए 6 प्रमुख शत्राुओं को भारत से मुक्त करना होगा। इस दिन संकल्प लेना होगी कि साम्प्रदायिकवाद, भ्रष्टाचार, गंदगी, आतंकवाद, गरीबी एवं जातिवाद भारत छोड़े। इसके साथ-साथ प्रदूषण, भ्रुण हत्या एवं भेदभाव को भी मिटाना होगा।

Leave a Comment