विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम

अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में 13 लाख रूपए के 5 वाटर हार्वेस्टिंग के कार्य स्वीकृत
अजमेर, 13 सितम्बर। विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम के तहत अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में विधायक एवं शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी की अनुशंसा पर 13 लाख रूपए के 5 वाटर हार्वेस्टिंग कार्यों की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लोहागल में वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का निर्माण के लिए 2 लाख 75 हजार रूपए, खरखेड़ी विद्यालय के लिए 2 लाख रूपए, माकड़वाली विद्यालय के लिए 2 लाख 75 हजार रूपए, अजयसर विद्यालय के लिए 2 लाख 75 हजार रूपए तथा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हाथीखेड़ा में वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का निर्माण के लिए 2 लाख 75 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है।

मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान
खड़ीन निर्माण से बदल गई किसानों की तकदीर
तिलाना में खड़ीन निर्माण से बढ़ा कुओं का जलस्तर, फसल के लिए उपलब्ध है जरूरत का पानी
अजमेर, 13 सितम्बर। राजस्थान में पानी की कमी को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की अभिनव पहल नसीराबाद के पास तिलाना के ग्रामीणों के लिए वरदान साबित हुई है। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन के तहत खड़ीन निर्माण से फसल के लिए पानी की कमी तो दूर हुई ही आसपास के कुओं का भी जलस्तर बढ़ गया है।
मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत तिलाना में नंद सिंह के खेत में खड़ीन का निर्माण करवाया गया। लाभान्वित कृषक श्री नंद सिंह ने बताया कि खड़ीन निर्माण से पूर्व फसल लेने में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता था। वर्षा जल से खेत में कटाव तथा बारिश की अनियमितता के कारण हर साल नुकसान झेलना पड़ता था। इसके साथ ही कुओं में भी पानी बहुत नीचे होने या खारा होने के कारण पीने के लिए भी लम्बी दूरी तय कर पानी लाना पड़ता था।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत खड़ीन निर्माण होने के बाद अब किसी तरह की पानी की कमी नहीं है। साल की दो फसलों के लिए पर्याप्त पानी है। इसके साथ ही आसपास के कुओं में भी जल स्तर बढ़ जाने से ना सिर्फ उन्हें बल्कि साथी किसानों को भी फायदा हुआ है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान अजमरे जिले में किसानों के लिए वरदान साबित हुआ है। दूर दराज के गांव जहां विभिन्न कारणों से खेती के लिए पानी उपलब्ध नहीं था, वहा अब फसले लहलहाती हैं। तिलाना के इस कार्य पर एक लाख 79 हजार रूपए की लागत आयी है। लेकिन इससे मिलने वाले परिणाम कहीं अधिक कीमती हैं। खड़ीन में करीब 4.86 थाउसेंड क्यूबिक मीटर पानी है। इतना ही नहीं यहां जन सहयोग से भी 18 हजार रूपए के कार्य करवाए गए। खड़ीन निर्माण से वर्षा जल से बचाव होगा, भू जलस्तर में वृद्धि होगी तथा खरीफ व रबी की फसलों के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध होगा।

दो दिवसीय पशु मेला व प्रदर्शनी कल से पुष्कर में
अजमेर, 13 सितम्बर। पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए पशुपालन विभाग की ओर से नेशनल लाईव स्टाक मिशन के तहत जिला स्तरीय पशु मेला व प्रदर्शनी का आयोजन 14 व 15 सितम्बर को गीर पशु प्रदर्शनी सथल पुष्कर में किया जाएगा। पशु मेला व प्रदर्शनी का उद्घाटन 14 सितम्बर को प्रातः 11.30 बजे होगा। जिसके मुख्य अतिथ सुश्री वंदना नोगिया जिला प्रमुख व विशिष्ट अतिथि श्री कमल पाठक चेयरमैन नगर पालिका पुष्कर होंगे। पशुओं का रजिस्ट्रेशन 14 सितम्बर को प्रातः 11 बजे तक होगा।
डाॅ. एस.एस.चन्दावत संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग ने बताया कि इस मेले में बड़े पशु में 9 वर्गों में नस्लानुसार प्रतियोगिता होगी। प्रथम पुरस्कार 4100 व द्वितीय पुरस्कार 3100 व सांत्वना पुरस्कार 2100 रूपए का होगा। छोटे पशुओं में नस्लानुसार पांच वर्गों मे ंप्रतियोगिता होगी जिसमें प्रथम पुरस्कार 1100, द्वितीय 500 तथा सांत्वना पुरस्कार 300 रूपए होगा। डाॅ. चन्दावत ने बताया कि प्रदर्शनी में पशुपालन, कृषि, डेयरी, सहकारिता, कृषि विज्ञान केन्द्र व जे.के. ट्रस्ट सहित कई विभाग अपनी विभागीय गतिविधियों व सरकारी योजनाओं की जानकारी पशुपालकों को देंगे।
14 सितम्बर को दोपहर 12 बजे से घोड़ा-घोड़ी, ऊंट-ऊटनी, बकरा-बकरी व भेड़ – भेढ़े की प्रतियोगिता होगी। 15 सितम्बर को प्रातः 10 बजे से गायों व भैंसों की प्रतियोगिता होगी तथा शाम 4 बजे पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा जिसके मुख्य अतिथि श्री सुरेश सिंह रावत संसदीय सचिव राजस्थान सरकार तथा विशिष्ट अतिथि श्री कमल पाठक चेयरमैन नगर पालिका पुष्कर होंगे।

केरल विधानसभा की कमेटी 17 को आएगी
अजमेर, 13 सितम्बर। केरल विधानसभा की 13 सदस्य कमेटी का दल 17 सितम्बर को रात्रि अजमेर पहुंचेगा। कमेटी के सदस्य 18 सितम्बर को सायं जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्राी 17 को किशनगढ़ आएंगे
अजमेर, 13 सितम्बर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्राी श्री सुरेन्द्र गोयल आगामी 17 सितम्बर रविवार को किशनगढ़ आएंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार श्री गोयल किशनगढ़ में सायं 5 बजे पंहुचेंगे तथा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की टंकियों के उद्घाटन कार्यक्रम में भाग लेंगे। वे उसी दिन सायं जयपुर प्रस्थान कर जाएंगे।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्राी 17 को केकड़ी में
अजमेर, 13 सितम्बर। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात मंत्राी श्री बाबूलाल वर्मा आगामी 17 सितम्बर रविवार को केकड़ी में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार वे 16 सितम्बर को सांय केकड़ी पहुंचेंगे तथा दूसरे दिन विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेकर सांय जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

पुष्कर मेला सलाहकार समिति की बैठक 19 को
अजमेर, 13 सितम्बर। श्री पुष्कर पशु मेला 2017 की सलाहकार समिति की बैठक आगामी 19 सितम्बर मंगलवार को सांय 4 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. श्यामसुन्दर चन्दावत ने यह जानकारी दी।

जिला लोक शिकायत एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार का 12 बजे
अजमेर, 13 सितम्बर। राजस्थान सुनवाई का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल द्वारा द्वितीय अपील प्राधिकारी के रूप में जिला लोक शिकायत की बैठक गुरूवार 14 सितम्बर को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट परिसर स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयोजित की जाएगी। इस जनसुवनाई में जिलेवासी अपनी समस्याओं को रख सकते है। इस बैठक से पूर्व प्रातः 11 बजे सतर्कता समिति की बैठक आयोजित होगी। सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों की समीक्षा कर उन्हें निस्तारित किया जाएगा। इसमें विभिन्न विभागों समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

Leave a Comment