’’बोनस माँग दिवस’’ पर रेल कर्मचारियों का प्रदर्षन

ऑल इंडिया रेलवे मैन्स फैडरेषन एवं नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉईज यूनियन के आव्हान पर रेल कर्मचारियों ने उत्पादकता के आधार पर देय बोनस (पीएलबी) का दुर्गा पूजा से पूर्व भुगतान की माँग के लिए देषभर में प्रदर्षन किये। इसी क्रम में अजमेर रेलवे स्टेषन पर विषाल प्रदर्षन किया गया।

यूनियन के मण्डल अध्यक्ष मोहन चेलानी व मण्डल सचिव अरूण गुप्ता ने बताया कि ऑल इंडिया रेलवे मैन्स फैडरेषन व रेल मंत्रालय के साथ हुए द्विपक्षीय समझौते के अनुसार रेल कर्मचारियों को उत्पादकता के आधार पर बोनस का भुगतान, दुर्गापूजा से पूर्व किया जाता है।

ए.आई.आर.एफ. की वर्किंग कमेटी की बैठक में रेलवे बोर्ड अध्यक्ष श्री अष्विनी लोहानी ने स्वयं बताया कि रेलवे बोर्ड ने 78 दिन के बोनस का भुगतान का प्रस्ताव, वित्त मंत्रालय को भेज दिया है। वित्त मंत्रालय ने गत 10 दिनों में भी अपनी स्वीकृति प्रदान नहीं की है, इससे रेल कर्मचारियों में रोष है।

प्रदर्शन को यूनियन के जोनल अध्यक्ष भेपेन्द्र भटनागर ने सम्बोधित करते हुए कहा कि रेल कर्मचारियों को दिया जाने वाला बोनस, दीपावली गिफ्ट नहीं है बल्कि यह उत्पादकता के आधार पर, हमारी मेहनत की कमाई है। इसमें किसी भी प्रकार की कटौति या देरी, कर्मचारी स्वीकार नहीं करेंगें।

प्रदर्शन को राजेन्द्र सिंह राव, पी.के.माथुर, राजीव शर्मा, एल.एन.मीणा, जयसिंह कुलेहरी, बालमुकन्द सैन, बलदेव सिंह, राकेष लाल, अखीलेष चारण, मोहन लाल शर्मा, राजकुमार, तरूण सैनी, अनिल तनेजा, मधु खण्डेलवाल, सारिका जैन, लक्ष्मी, श्वेता हैरिस, नेहा गुर्जर, पारूल माथुर ने भी सम्बोधित किया। प्रदर्षन में 400 से अधिक रेल कर्मचारियों ने भाग लिया।

केबिनेट ने दी स्वीकृति – प्रदर्षन के दौरान सूचना मिली कि केबिनेट ने रेल कर्मचारियों के लिए 78 दिन के बोनस के भुगतान की स्वीकृति प्रदान कर दी है। सूचना मिलते ही रेल कर्मचारियों में खुषी की लहर दौड. पडी। रेल कर्मचारियों ने इसे अपनी संगठित शक्ति और एकता की जीत बताया।

( मोहन चेलानी )
मण्डल अध्यक्ष

error: Content is protected !!