दीपावली पर छोडऩे की कला सीखिए

एस.पी.मित्तल
एस.पी.मित्तल

आर्ट ऑफ लिविंग यानि जीने की कला। आज कल अधिकांश साधु संत उपदेशक और प्रवचन देने वाले जीने की कला ही सीखा रहे हैं, लेकिन मेरा मानना है कि व्यक्ति ने जब-जब जीने की कला सीखी है, तब-तब वह उपभोक्तावादी हो गया है। साइकिल से लेकर कार और झौंपड़ी से लेकर बंगले तक जीने की कला के उदाहरण है। यह सही है कि जीवन में व्यक्ति को आवश्यक सुविधाएं तो चाहिए ही, लेकिन आवश्यकता पूरी होने के बाद भी लोग जीने की कला सीख रहे हैं।
असल में व्यक्ति को यदि तनाव मुक्त जीवन जीना है तो उसे छोडऩे की कला सीखनी चाहिए व्यक्ति जितना छोड़ता चला जाएगा, उतना उसका जीवन सरल और आसान होता चला जाएगा। इस दीपावली के मौके पर हमें छोडऩे की कला ही सीखनी चाहिए। निम्नलिखित बुराइयां (यदि हो तो) छोड़ सकते हैं:-
* शराब एवं अन्य नशीले पदार्थ।
* पान मसाला, तम्बाकू, गुटखा आदि।
* धन कमाने की लालसा।
* कार के बाद हेलीकॉप्टर लेने की इच्छा।
* दूसरों से ईष्र्या करना, दूसरों के सुख से खुद दु:खी होना।
* रात दस बजे बाद सोना।
* सुबह छह बजे बाद उठना।
* एक मकान के बाद दूसरे मकान की ख्वाहिश।
* माता-पिता की सेवा नहीं करना।
* पत्नी के साथ रोजाना दुव्र्यवहार करना।
* जवान बेटे को स्वयं से कमजोर समझना।
मैं यह बात दावे से कह सकता हंू कि आपने भगवान से जितना मांगा था, उससे ज्यादा मिला है, लेकिन आप संतुष्ट नहीं हुए। यही वजह है कि एक के बाद एक ख्वाहिश बढ़ती ही जा रही है। इसलिए जीवन में तनाव और अशांति है। यदि दो वक्त की रोटी का आसानी से जुगाड़ हो गया तो कमाने की लालसा छोड़ दें। अपने आप सरल और शांत जीवन हो जाएगा।
मेरे कहने से एक बार करके तो देखिए। आप सिर्फ कर्म करें, फल देने का काम भगवान का है। मंदिर में जाने के बजाए माता-पिता की सेवा करें।
-एस.पी.मित्तल
लेखक अजमेर के वरिष्ठ पत्रकार हैं

error: Content is protected !!