बिग बॉस सीज़न 8 को है मेक-ओवर की सख्त ज़रूरत

92564ae4c0ec5f9a09a5a3608fd4f4c3_ft_mImamइंडियन टेलीविजन के सबसे बड़े रियलिटी शो बिग बॉस के आठवें सीजन को शुरू हुए 75 दिनों से ज्यादा हो चुके हैं। मगर, अभी तक बिग बॉस के फैंस को इस सीजन में ‘वो बात’ नज़र नहीं आ रही, जिसके लिए बिग बॉस सीरियल फेमस है। ‘वो बात’ मतलब- फुल्टू एंटरटेनमेंट, एन्जॉयमेंट, लाफ्टर, एक्साइटमेंट और अटैचमेंट।
इस सीजन की शुरुआत 21 सितम्बर को बड़े ही अलग अंदाज़ में एक हवाई जहाज यात्रा की थीम के साथ हुई थी। दर्शकों को उम्मीद थी की इस बार का सीजन पिछले सीजन्स के मुकाबले बेहतर रहेगा। शो के होस्ट सलमान खान ने भी कहा था, “यह सफर होगा मस्त, ट्विस्ट होंगे ज़बरदस्त” । मगर, दर्शकों की आशाओं ने पहले ही हफ्ते में दम तोड़ दिया। ‘एयर प्लेन क्रैश साईट’ की थीम व ‘सीक्रेट सोसाइटी’ भी दर्शकों को एंटरटेनमेंट नहीं दे पाई और इन दोनों ही थीम्स को हटा दिया गया। दर्शकों को लगा शायद बिग-बॉस के घर में आ जाने के बाद शो कुछ ‘पिक’ करेगा, मगर ऐसा भी नहीं हो पाया।
बिग बॉस के द्वारा दिए जाने वाले ‘लग्जरी बज़ट टास्क’ व बाकि दूसरे ‘टास्क’ भी दर्शको का मनोरंजन करने में असफल ही रहे। हाँ, कुछ एक-दो टास्क ज़रूर कुछ जिज्ञासा व आशाऐं पैदा कर पाये, मगर ज्यादातर टास्क उबाऊ ही लगे। हालाँकि, बिग बॉस और ‘कलर्स चैनल’ की टीम ने इस सीजन को मसालेदार बनाने की पूरी कोशिश की, मगर उनकी इस कोशिश को इस बार शो में भाग ले रहे घरवालों ने पूरी तरह धो डाला।
घर में रह रहे ज्यादातर घरवाले बोरिंग, आलसी व फीके ही नज़र आये। साथ ही, कुछ  घरवाले तो बिस्तर, कम्फर्ट, खाना व मेकअप के मोह में ही फंसे नज़र आते रहे। हालांकि, कुछ घरवाले जैसे गौतम, पुनीत, अली, प्रीतम और करिश्मा दर्शकों का कुछ मनोरंजन कर पा रहे हैं, मगर वो इस लेवल का नज़र नहीं आ रहा, जिसके लिए दर्शक रोज़ एक घंटा निकाल सकें, वो भी प्राइम टाइम पर।
 ज्यादातर घरवालों के एंटरटेनमेंट, एन्जॉयमेंट, लाफ्टर, एक्साइटमेंट और अटैचमेंट (दर्शकों के दिल के साथ अटैचमेंट) लेवल पर फ़ेल हो जाने के बाद दर्शकों की सारी उम्मीदें ‘वाइल्ड कार्ड एंट्रीज़’ पर टिक गई। पिछले कुछ सीजन्स में देखा भी गया है की वाइल्ड कार्ड एंट्रीज़ के बाद बिग बॉस का शो एकदम पिक-अप कर लेता है। मगर, इस केस में भी दर्शकों को निराशा ही ज़्यादा हाथ लगी और आलम यह रहा की 4 में से 2 वाइल्ड कार्ड एंट्रीज़ एक-दो हफ्तों में ही बाहर हो गयी।
पहले बिग बॉस सीजन 8 की थीम ने दर्शकों को निराश किया, उसके बाद ज्यादातर घरवालों ने निराश किया और रही-सही कसर वाइल्ड कार्ड एंट्रीज़ ने पूरी कर दी। यहाँ, यह कहना गलत नहीं होगा की बिग बॉस सीज़न 8 के अभी तक चलने में सबसे बड़ा कारण इस शो के होस्ट सलमान खान और उनका ‘वीकेंड का वार’ ही हैं । यानी, वीकेंड पर सलमान आते हैं, एंटरटेनमेंट लाते हैं और बाकी वीकडेज़ पर दर्शक बोर हो जाते हैं। तो क्या इस बार का बिग बॉस 8 इसी तरह बिना दर्शको को खुश किये ही गुज़र जाएगा।
चलिये, बिग बॉस के पहले ही सीजन से फैन होने के नाते हम ही बिग बॉस और कलर्स चैनल की टीम को कोई ‘रामबाण’ आईडिया दे देते हैं। इस सूरत-ए-हाल में तो इस सीजन की डूबती नाव को बचाने के लिए एक ही उपाय नज़र आता है – बिग बॉस सीजन 6 के रनर अप ‘इमाम सिद्दीकी’ ।
बिग बॉस 6 में ना केवल इमाम ने दर्शकों का फुल्टू एंटरटेनमेंट किया था, बल्कि दर्शकों के दिल में भी जगह बनायीं थी। कौन भूल सकता है इमाम का ‘टाइम आउट’ कहना, ‘चलो बोलो लंदन’ कहना, रंग-बिरंगे कपडे पहनना, बचे हुए ठन्डे खाने को फेंक कर उसका अनादर करने की जगह खुद उसे री-यूज़ करना, चमच्च से दिवार पर छवि उकेरना, घर में अकेले पड़ने व सब घरवालों के अपने खिलाफ हो जाने के बावज़ूद दर्शकों का पूरा मनोरंजन करना और सबसे बढ़कर घरवालों की ‘कुंडली जागृत’ करना। सच में, अगर यहाँ यह कहा जाए की इमाम बिग बॉस के आजतक के इतिहास में सबसे ज्यादा फ़ेमस व फुल्टू असली एंटरटेनमेंट करने वाले कंटेस्टेंट हैं, तो इस में कोई दो राय नहीं होगी।
साकेत गर्ग
साकेत गर्ग

इसलिए, इस सीजन के गिरते एंटरटेनमेंट स्तर को सुधारने के लिए इमाम को बिग बॉस 8 में भी एक बार कुछ दिनों के लिए ज़रूर लाया जाये। यदि, इमाम को बिग बॉस 8 में लाया जाता है तो यह देखना मज़ेदार, एक्साइटिंग व एंटरटेनमेंट से भरपूर होगा की इमाम किस तरह इस सीजन के बोरिंग घरवालों की ‘कुंडली जागृत’ करके न केवल उनमे बल्कि पूरे शो एक नयी ऊर्ज़ा व जान भरते हैं। पूरा विश्वास है की यदि इमाम को बिग बॉस सीजन 8 में शामिल किया जाता है तो पूरा शो पहले से कहीं ज़्यादा मनोरंजक व एक्साइटिंग बन जाएगा। इन शॉर्ट, पूरे शो का ‘मेक-ओवर’ हो जाएगा।

अब बस देर है बिग बॉस व कलर्स चैनल की टीम तक हमारी बात पहुँचने का। उसके बाद तो सिर्फ ‘चलो बोलो एंटरटेनमेंट’ ।
लेखक  – साकेत गर्ग
साकेत गर्ग युवा लेखक व ब्लॉगर हैं। अजमेरनामा के साथ ही देश की कई जानी मानी पत्रिकाओं व समाचार पत्रों में इनके लेख प्रकाशित हो चुके हैं। आप उनका ब्लॉग www.gargsaket.blogspot.inपर पढ़ सकते हैं। 
error: Content is protected !!