पीरियड को आगे बढ़ाने की दवा

ड़ां० फरमान अहमद

ड़ां० फरमान अहमद

हमारे देश में देखा गया है कि अक्सर महिलाओं के जीवन में कई बार ऐसे मौके आते हैं जब उन्हें मजबूरन अपने घर-परिवार में शादी-विवाह और अन्य कई तरह के शुभ प्रसंग के अवसर पर अपने मासिक पीरियड के दिनों को कुछ दिन के लिये आगे बढ़ाना पड़ता है. इसके लिए वे डॉक्टर या केमिस्ट की सलाह पर कुछ विशेष हार्मोन्स की गोली ले लेती हैं, जिससे जितने दिन तक वे गोली लेती रहती हैं, तब तक उनका पीरियड आगे बढ़ता रहता है.
लेकिन इस दवाई को लेने का दुष्परिणाम उनके शरीर पर बहुत गंभीर होता है. इसको लेते ही उनके शरीर में गर्मी बहुत बढ़ जाती है और इसके फलस्वरूप उन्हें आगे चल कर शरीर का हारमोनिक बेलेन्स और इम्यूनिटी सिस्टम बिगड़ने से रक्त की कमी, मंद ज्वर, हाथ-पैरों में दर्द बना रहना, चिड़चिड़ाहट, मन न लगना आदि कई तरह की परेशानियाँ हो जाती हैं, जिससे वे बहुत दुःख पाती हैं। साथ ही इससे प्रजनन अंगों के संक्रमण और बहुत से गंभीर और खतरनाक रोग भी हो जाते हैं.
इस पीरियड को आगे बढ़ाने का एक सरल और सुरक्षित उपाय यह है कि जब भी आपको ऐसी स्थिति आये, तब आप अपने नियत पीरियड से दो दिन पहले से होम्योपैथी की सायक्लोमिन 30 (Cyclomin 30) की छः से आठ मीठी पिल्स को दिन में एक बार, तब तक लेती रहें, जब तक आपको अपना पीरियड बढ़ाना हो. फिर भी कोशिश कीजिये कि किसी भी प्राकृतिक चक्र में कम से कम हस्तक्षेप हो.
इसके साथ ही हर व्यक्ति को आजीवन स्वस्थ और प्रसन्न रहने के लिए चाहिये कि वह निम्न योग क्रिया करे और खान-पान में निम्नलिखित सावधानी रखें –
1. प्रत्येक सुबह दो गिलास कुनकुना पानी पीकर संभव हो तो 5 मिनिट तक कौआ चाल (योग क्रिया) करें. फिर पांच बार सूर्य नमस्कार करें.
2. अगर हो सके तो कम से कम आधा घंटा पैदल घूमें. फिर नारियल पानी लें.
3. गेंहू, जौ, देसी चना और सोयाबीन को सम भाग मिलाकर पिसवा ले और उसकी रोटी सादे मसाले की रेशेदार सब्जी से खाएं. दाल का प्रयोग कम कर दें.
4. खाने में सिर्फ सेंधा नमक ही प्रयोग करें.
5. तत्काल जमे दही की छाछ भी ले सकते हैं.
6. हर हफ्ते सुबह Sulphur 200 तीन सप्ताह तक और रात्रि को रोज नौ बजे Nux Vom 200 एक हफ्ते तक ले, फिर हर तीन माह बाद इसे फिर से लें, ताकि आपके शरीर के अंदर जमा दवाई और दूसरे अन्य केमिकल और पेस्टीसाइड के विकार दूर हो सकें और आपके शरीर के सभी ह्रदय, लीवर, किडनी आदि मुख्य अंग सुचारू रूप से कार्य कर सकें.
7. जिनको जब भी अगर दस्त साफ़ न हो, तो रात दस बजे Homeolax एक गोली जरूरत अनुसार ले सकते हैं.
8. एक चम्मच मैथी दाना 250 ग्राम, अजबाइन 100 ग्राम और काली जीरी 50 ग्राम को पीस कर इस चूर्ण को सादे या कुनकुने पानी से रात्रि 9.30 बजे लें.
9. खाने के चार घंटे बाद एक नेपकिन को सामान्य ठन्डे पानी से गीली करके पेट पर रखें और हर दो मिनिट में पलटते रहें. 15 मिनिट से 20 मिनिट तक इसे करें और रात को सोने से पहले भी करें.
10. हर रोज कम से कम एक घंटे घर के बुजुर्ग लोगों की सेवा अपने बच्चों के साथ अवश्य करे.
11. रात्रि को खाना और जमीकंद खाना बंद करें. शाकाहारी भोजन ही लें.
12. गरीबों और बेसहारा लोगों की रोज मदद करें.
13. अपने आसपास की झोपड़पट्टी में रहने वाले किसी जरूरतमंद व्यक्ति की हर हफ्ते सहायता करें.
14. आपकी किसी भी तरह की बीमारी, परेशानी, शंका और निशुल्क सलाह के लिये मेरे मेसेज बाक्स पर ही संपर्क करें. और शेयर. जरूर. करे आपकी अति कृप्या होगी।
ड़ां० फरमान अहमद
फाऊन्डर एवं चैयरमेन ऑफ द फ्रैंक फैमिली ट्रस्ट रजि०
व्हाटस्प नं०- +919760061005
Website:- www.frankfamilyworld.org
info@frankfamilyworld.org

Print Friendly

One thought on “पीरियड को आगे बढ़ाने की दवा

Choose your typing language Ajmer Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>