अब नहीं होगी कोई बालिका वधू

बाबूलाल नागा

यह कहानियां हैं उन बालिकाओं की जो बाल विवाह जैसी कुप्रथा के खिलाफ आ खड़ी हुई हैं। बचपन में हुई शादी को ये ठुकरा रही है। ससुराल जाने की बजाय अब पढ़ना चाहती है। सामाजिक बंधनों को तोड़ आगे निकलना चाहती है। ये खुद से बस एक वायदा कर रही हैं कि जो हमारे साथ हुआ वो दूसरी बेटियों के साथ नहीं होने देंगे। इन्होंने अपना बाल विवाह तो रुकवाया ही बल्कि अब अपने-अपने क्षेत्रों मंे किशोरी बालिका मंचों का गठन कर बाल विवाह की कुप्रथा को लेकर लोगों को जागरूक कर रही हैं। संकल्प ले रही है कि हमारे इलाके में एक भी बाल विवाह नहीं होने देंगे। आइए, हम मिलते हैं ऐसी ही कुछ बहादुर बालिकाओं से।

बाबूलाल नागा
बाबूलाल नागा
समाज से लड़कर अपना दो बार बाल विवाह तोड़ने वाली सविता चौधरी सिरोही जिले की रेवदर पंचायत समिति के सोनेला ग्राम पंचायत के सोनाली गांव में रहती है। चार साल की उम्र्र मंे उसका बाल विवाह कर दिया। होश संभाला तो इस शादी को मानने से इनकार कर दिया। और शादी को ठुकरा कर अपनी पढ़ाई जारी रखी। 17 साल की उम्र में उसका फिर बाल विवाह कर दिया। इस बार भी उसने संघर्ष किया और अपनी इस दूसरी शादी को भी ठुकरा दिया। क्योंकि उसे अपनी पढ़ाई जारी रखनी थी। घरवालों ने स्कूल की फीस नहीं दी तो सविता ने दिन-रात खेतों में काम किया और जो पैसा कमाया वो पढ़ाई लिखाई में खर्च कर दिया। सविता कहती है, ‘‘इस छोटी सी जिंदगी ने मुझे काफी कुछ सिखा दिया। तमाम मुश्किलों के बाद भी मैंने लड़ना सीखा अब मुझे अपने सपने पूरे होते हुए नजर आ रहे हैं।’’ ऐसी ही एक बहादुर बालिका परमेश्वरी सैनी है। वह भी सोनेला ग्राम पंचायत की निवासी है। परमेश्वरी ने खुद का बाल विवाह रूकवाने के लिए चार दिन तक घर में भूख हड़ताल कर दी। उसकी 15 साल की उम्र में ही शादी कर दी गई। वह आटे-साटे का शिकार हुई। घरवालों ने उसकी शादी तो कर दी लेकिन उसने ससुराल जाने के लिए मना कर दिया। अपनी शादी के खिलाफ बगावत कर खाना-पीना छोड़ दिया। अंत में परिजनों को उसकी जिद के आगे झुकना पड़ा और यह शादी तोड़नी पड़ी। आज वह 12वीं कक्षा में हैं और अपने क्षेत्र की अन्य बालिकाओं को बाल विवाह के प्रति जागरूक कर रही है। सिरोही जिले की उड़वारिया ग्राम पंचायत की पूजा चौधरी 16 साल की है। वह अभी आठवीं कक्षा में पढ़ती है। परिवार वालों ने उसकी सगाई कर दी और शादी करनी चाही। पर पूजा बाल विवाह के खिलाफ अड़ गई। कह दिया अभी तो मैं पढ़ना चाहती हूं।
17 साल की रामगणी जाट को तो अभी तक भी अपने बाल विवाह का दंश झेलना पड़ रहा है। रामगणी भीलवाड़ा जिले के सहाड़ा ब्लॉक के गोवलिया ग्राम पंचायत के खसूरिया गांव की रहने वाली है। वह जब 13 साल की थी तब अपनी 6 बहिनों के साथ उसकी भी शादी कर दी। उसकी एक बहिन तो मात्र 2 साल की थी। ससुराल वाले आते और प्यार से समझा बुझाकर उसे ले जाते। तीन साल तक यूंहि चलता रहा। होश संभाला तो इस बात का अहसास हुआ। अब वह ससुराल नहीं जाना चाहती बल्कि पढ़ लिखकर पुलिस अफसर बनना चाहती है। भीलवाड़ा की आमली ग्राम पंचायत की 20 वर्षीय रिंकू प्रजापत की शादी दस साल की उम्र में उसके बडे़ भाई के साथ आटे-साटे में कर दी। जब होश संभाला तो भाई को लड़की पसंद नहीं आई और उसने यह शादी तोड़ दी। इसका परिणाम रिंकू को भी भुगतना पड़ा और उसकी भी शादी टूट गई। अब उसके घरवाले रिंकू को नाते भेजने पर तुले हैं। पर वह इनसब को पीछे छोड़ आगे बढ़कर पढ़ना चाहती है। सारेला गांव की देऊ रैगर की शादी 6 साल की उम्र में कर दी। थोड़ी बड़ी हुई तो ससुराल वाले उसे लेने आ गए पर वे उसने ससुराल जाने का विरोध किया। उसने अपने घरवालों को समझाया पर वो नहीं मानें। देऊ को ससुराल जाना ही पड़ा। वहां गई तो सास ने फरमान जारी कर दिया। कह दिया अब पढ़ाई करना छोड़ दो और घर के काम संभालों। रिंकू ने ससुराल को छोड़ अपनी पढ़ाई जारी रखने का निर्णय लिया।
बाल विवाह के खिलाफ अन्य क्षेत्रों की बालिकाएं भी आगे आई हैं। आदिवासी क्षेत्रों की किशोरियों ने भी बाल विवाह के खिलाफ मुहिम छेड़ दी है। आबू रोड़ के मोरथला गांव की 22 साल की पवनी गरासिया की शादी 17 साल की उम्र में हो गई थी। ससुराल में उसका पति उसे परेशान करता। पवनी ने इस शोषण से मुक्त होने का सोचा और ससुराल को छोड़ दिया। वह अब अपने परिवारवाले के साथ रहकर 7वीं से आगे पढ़ाई करना चाहती हैं। आदिवासी इलाकों में बाल विवाह का प्रचलन काफी है। बेटियां 12-13 साल की होती नहीं है कि उनकी शादी कर दी जाती है। इन इलाकों की स्कूल में पढ़ने वाली ज्यादातर किशोरियां शादीशुदा होती है। लेकिन अब इस क्षेत्र की किशोरियां बाल विवाह के दुष्प्रभावों की जानकारी अपने समाज के लोगों को दे रही है। (लेखक विविधा फीचर्स के संपादक हैं)

error: Content is protected !!