पैरिसः मैगजीन के दफ्तर पर आतंकी हमला, 12 की मौत

atanपैरिस में एक मैगजीन के ऑफिस पर बंदूकधारियों के हमले में कई लोगों के मारे जाने की खबर है। फ्रेंच मीडिया के मुताबिक यह हमला ‘शार्ली एब्दो’ नाम की मैगजीन के ऑफिस पर हुआ है, जिसमें संपादक समेत 12 लोगों के मौत हो गई है। मरने वालों में दो पुलिसवाले भी शामिल हैं। शार्ली एब्दो एक व्यंग्यात्मक मैगजीन है और यह साल 2012 में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून बनाने की वजह से भी चर्चा में रही थी। हाल ही में मैगजीन ने आतंकी संगठन आईएस के चीफ अबु बकर अल-बगदादी का भी कार्टून छापा था।

बताया जा रहा है कि काले रंग के नकाब पहने कई हमलावर एके-47 लेकर इमारत में घुसे और अंधाधुंध फायरिंग कर दी। अभी तक मैगजीन के संपादक समेत 12 लोगों के मारे जाने और 10 अन्य के घायल होने की खबर है। इंग्लिश न्यूजपेपर ‘द टेलिग्राफ’ ने यूरोप1 न्यूज चैनल के पत्रकार के हवाले से लिखा है कि हमलावर चिल्ला रहे थे, ‘पैगंबर का इंतकाम पूरा हुआ।’

एक महिला चश्मदीद ने पुलिस को बताया कि हमलावर अच्छी फ्रेंच बोल रहे थे और उन्होंने खुद को आतंकी संगठन अल कायदा से जुड़ा हुआ बताया था। पत्रिका अपने तीखे कार्टूनों की वजह से पहले भी विवादों में रही है। हालांकि अधिकारियों को आशंका है कि यह हमला इस्लाम से जुड़े विवादास्पद कार्टूनों को लेकर नाराज लोगों ने किया हो सकता है लेकिन फिलहाल कोई भी पुष्ट तौर पर कुछ भी कहने की स्थिति में नहीं है। मैगजीन ने ईसा मसीह, ईसाइयत और फ्रांस के नेताओं पर भी करारे व्यंग्य किए हैं।

error: Content is protected !!