सऊदी के शाह का निधन, सौतेले भाई ने ली जगह

king-abdullahरियाद, 23 जनवरी (आईएएनएस)। सऊदी अरब के शाह अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीज का गुरुवार देर रात निधन हो गया। वह निमोनिया से पीड़ित थे। अब्दुल्ला के सौतेले भाई सलमान ने उनका स्थान लिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, शाही परिवार ने अब्दुल्ला (90) के निधन की जानकारी दी। इस बारे में जारी बयान में कहा गया है, “सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद, परिवार के अन्य सदस्य और देश शाह अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीज के निधन से दुखी हैं। उन्होंने गुरुवार रात एक बजे अंतिम सांस ली।” उन्हें 31 दिसंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीज का जन्म 1924 में हुआ था। शाही परिवार ने दो जनवरी को घोषणा की थी कि उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। पूर्व क्राउन प्रिंस सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद ने शाही परिवार के सदस्य होने के नाते देश के नए शाह के रूप में निष्ठा की शपथ ली।
इसके बाद प्रिंस मुकरिन बिन अब्दुल अजीज ने नए क्राउन प्रिंस की शपथ ली। अब्दुल्ला के निधन की खबर से विश्व भर के बाजार में तेल की कीमतों में वृद्धि हुई है, जो जून 2014 के बाद से आधी रह गई थी, जब यह 100 डॉलर प्रति बैरल बिक रहा था।
देश में असाधारण सुधार के पीछे उन्हीं का योगदान माना जाता है, जिसमें महिलाओं को पेशा चुनने की आजादी देना भी शामिल है।

error: Content is protected !!