लालू यादव व मुलायम सिंह बनेंगे समधी

Lalu-Mulayamभारतीय राजनीति के दो धुरंधर यादव रिश्तों में लंबी खटास के बाद समधी बनने जा रहे हैं। लालू प्रसाद यादव की बेटी और मुलायम सिंह यादव के पोते की शादी के जरिए दोनों परिवार और नजदीक आ सकते हैं। अभी हाल ही में संसद सत्र के शुरू होने से पहले मुलायम के घर पर जनता परिवार के सभी नेताओं की बैठक हुई थी और एनडीए सरकार के खिलाफ मोर्चा बनाने पर सहमति बनी थी। इस बैठक के बाद नीतीश कुमार ने यहां तक कह दिया था कि भविष्य में जनता परिवार से निकलीं सभी पार्टियों का विलय भी हो सकता है।
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, तेज प्रताप यादव और लालू यादव की बेटी राजलक्ष्मी की शादी तय हो गई है। तेज प्रताप मुलायम के रिश्‍ते में पौत्र हैं और उनके भतीजे रणवीर सिंह यादव के पुत्र हैं। तेज प्रताप हाल ही में मुलायम की छोड़ी गई सीट और यादव परिवार के गढ़ मैनपुरी से सांसद बने हैं। तेज और राजलक्ष्मी की सगाई दिसंबर में और शादी फरवरी में हो सकती है।
मुलायम और लालू के बीच रिश्तेदारी हो जाने से दोनों को कड़वी यादों को भुलाने में मदद मिलेगी। 1990 के दशक में पिछड़ों के नेतृतव के सवाल पर दोनों अलग हुए थे। मुलायम ने इस बात पर सार्वजनिक रूप से दुख जताया था कि 1997 में संयुक्त मोर्चा की सरकार बनते समय लालू ने उन्हें प्रधानमंत्री नहीं बनने दिया था। कांग्रेस के दबाव में देवगौड़ा की विदाई के बाद मुलायम सिंह का पीएम बनना तय हो गया था, लेकिन लालू ने वीटो कर दिया और इंद्र कुमार गुजराल प्रधानमंत्री बन गए थे। अब दोनों के समधी बनने के कयासों के बीच राजनीतिक गलियारे में जनता पार्टी से निकली पार्टियों के महाविलय की भी चर्चा जोर पकड़ रही है। हालांकि, इस मुद्दे पर फिलहाल कोई भी खुलकर बोलने को तैयार नहीं है।

error: Content is protected !!