अपन लोग इस बजट को सिंपली ऐसे समझें

राजेश टंडन एडवोकेट
राजेश टंडन एडवोकेट
आम बजट आया, साथ में रेल बजट भी आया. ऐसा 92 साल में पहली बार हुआ है. आम बजट के साथ रेल बजट ऐसे ही आया, जैसे पेंसिल के बॉक्स के साथ एक इरेजर और शार्पनर मुफ्त आता था. इस बजट में क्या-क्या ख़ास था और अपन लोग इसे कैसे समझें हम बताते हैं.
1. सबसे बड़ी बात ये रही कि 3 लाख से 5 लाख तक की आय पर सिर्फ 5% टैक्स लगेगा. पहले ये टैक्स 10% था. अब आधा हो गया है. माने आप पहले 10% टैक्स नहीं देते थे. अब 5% नहीं देंगे, आपका आधा पाप कटा.
2. सिर्फ़ 76 लाख लोग ऐसे थे जिन्होंने कागजों में 10 लाख से अधिक कमाई दिखाई. इतने कम लोग इतना ज्यादा कमाते हैं! फिर वो लोग कौन होते हैं, जो मारूति आल्टो जैसी कारें खरीद-खरीद साल भर अपने पैसे बर्बाद करते है. फिर वो लोग कौन थे, जो नाली में हजार का नोट बहा रहे थे. बताया गया, विदेश घूमने जाने वालों की संख्या 2 करोड़ थी. इसमें कम से कम एक दर्ज़न बार एक ही आदमी का नाम था, नाम आप जानते हैं.
3. स्टार्टअप के लिए कंपनियों को टैक्स की लिमिट में सात साल की छूट दी गई है. मतलब अब नौकरी छोड़कर जोश-जोश में अपना काम शुरू करने वालों को सात साल में अक्ल आएगी.
4. छोटी कंपनियों के लिए टैक्स में ज्यादा छूट मिलेगी. मतलब बड़े नेता अपने ड्राइवरों के नाम पर और ज्यादा कंपनियां खुलवाना शुरू कर सकते हैं.
5. रेलवे की तीन बड़ी कंपनियों आईआरसीटीसी, आईआरएफ़सी और इरकॉन के शेयर बाज़ार में लाए जाएंगे. इसका मतलब ये था कि पहले आप आईआरसीटीसी की साइट खुलने का वेट करते थे, अब शेयर मार्केट के खुलने का वेट करेंगे.
6. 2019 तक एक करोड़ गरीब परिवार ग़रीबी से बाहर आ जाएंगे. जैसे गरीबी हटाओ योजना के बाद सारी गरीबी ख़त्म हो गयी थी. सीधा सा मतलब ये कि आपके याद रखने के लिए एक जुमला और आ गया है.
7. वित्तमंत्री ने कहा है कि देश से भागने वालों की संपत्ति ज़ब्त की जाएगी, ये पीएम को देश में रोके रखने की इमानदार कोशिश है.
8. डाकघरों को पासपोर्ट बनवाने के लिए फ्रंट कार्यालय बनाया जाएगा. इसका मतलब भले आपको न समझ आया हो, वित्तमंत्री कहना चाह रहे थे, डाकघर में पहले आपकी डाक फंसती थी, अब पासपोर्ट फंसेगा.
9. 3 लाख से ज्यादा का कैश लेनदेन बंद होगा. चिंता मत कीजिए, दहेज़ अब भी कैश में नहीं सोना, साड़ी और कार के रूप में लिया दिया जाएगा.
10 . LIC में बजुर्गों को को 8 प्रतिशत रिटर्न दिया जाएगा, बुजुर्गों को उनका किया लौटाने में बीजेपी वैसे भी एक्सपर्ट है.
11. सरकार आधार कार्ड से पेमेंट के लिए 20 लाख नई मशीनें आएंगी, इस तरह क्रेडिट-डेबिट कार्ड ना होने पर आप आधार कार्ड से पेमेंट कर सकेंगे. खुश होने की जरुरत नहीं है, ‘यार कैश नहीं लाया’ कहने वाला दोस्त, ‘पर्स के साथ आधार कार्ड भी घर पर छूट गया’ कहना नहीं छोड़ेगा. आधार कार्ड से पेमेंट होने के कारण आप के लिए लूटे जाने की सरलता बढ़ गई है, पहले आप एटीएम कार्ड का सीवीवी और ओटीपी बताकर लूटे जाते थे, अब आधार कार्ड से लूटे जाएंगे.
12. छोटे शहरों में भी पीपीपी मॉडल से एयरपोर्ट बनेंगे, मतलब पहले जहां छोटे शहरों के लोग खराब ट्रैफिक के कारण रेलवे स्टेशन पहुंचने में लेट होते थे, अब एयरपोर्ट पहुंचने में लेट होने की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे.
13. ई-टिकट पर सर्विस टैक्स खत्म होने के बाद ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों के लिए रेल टिकट थोड़े सस्ते हो जाएंगे, मतलब आप आलस के मारे जिस कैफे वाले से टिकट कराते थे, वो आपसे और ज्यादा मुफ्त का पैसा मारेगा, और आप फिर से कुछ नहीं समझ पाएंगे.

राजेश टंडन अजमेर ।

error: Content is protected !!