इमेज बिल्डिंग और सुनियोजित सफलता में अहम भूमिका निभा रहा है इंप्रेशन्स

Impressionsजनसंपर्क आज किसी भी संस्थान या व्यक्ति विशेष की तरक्की के लिए अहम कड़ी है। यह एक प्रक्रिया है, जिसका उद्देश्य संस्था, व्यक्ति या वस्तु की छबि, महत्व एवं विश्वास को समूह अथवा समाज में स्थापित करना है। प्रतिस्पर्धी युग में इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए नवीन तरीकों को अपनाया है, इंप्रेशन्स ने।

दुनिया के बदलते परिदृश्य में आज सुनियोजित और प्रभावकारी ढंग से संचालित संगठनों की सफलता और यहां तक कि उनके अस्तित्व के लिए भी पब्लिक रिलेशन बहुत जरूरी हो गया है। न केवल सरकारी, सहकारी, निजी, राजनीतिक , शैक्षिक, धार्मिक संस्थाओं के लिए अपितु व्यक्ति विशेष की भी इमेज बिलिं्डग के लिए भी पब्लिक रिलेशन महत्वपूर्ण है।

सूचना क्रांति के वर्तमान दौर में ‘इंर्फोमेशन इज पॉवर’ का सिद्धांत काम करता है, यानी जिसके पास जितनी जानकारी और ज्ञान है वह सबसे ज्यादा शक्तिवान है। ऐसे में जनसंचार माध्यम महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। इस महत्ती भूमिका को नए स्तर पर ले गया है, इंप्रेशन्स। दरअसल, इंप्रेशन्स एक छोटी समर्पित प्रोफेशनल्स की टीम है, जो प्रतिस्पर्धा के दौर में ग्राहकों की पर्सनल रिलेशन सहित अन्य जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करती है। दो वर्षों के छोटे से समय अंतराल में इंप्रेशन्स 20 से अधिक अग्रणी ब्रांड्स के साथ जुड़ गया है। इनमें प्रमुख रूप से पीटर इंग्लैंड, ब्रिज स्टोन, होंडा, एशियन पेंट्स, स्टीलबर्ड हेलमेट, वी-मार्ट, सिस्को जैसी तमाम कंपनियों शामिल हैं। कंपनी की सफलता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है, कि वर्तमान में कंपनी असम, बिहार, पंजाब, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिसा, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, उत्तरांचल, पश्चिम बंगाल सहित अनेक राज्यों में सफलतापूर्वक संचालन कर रही हैं।

कंपनी की श्ुारूआत की बात की जाए, तो अपने एंटरप्रेन्योरियल ड्रिम्स को पूरा करने के लिए वर्ष 2014 में नेहा गुप्ता एवं तेजस्विनी गुलाटी ने इंप्रेशन्स की शुरूआत की थी। इससे पहले वो एक पीआर फर्म में 5 सालों से काम कर रहीं थी। इस अवसर पर नेहा गुप्ता ने बताया कि इंप्रेशन्स दूसरी पीआर एजेंसीज से कुछ अलग सेवाएं प्रदान नहीं करती है अपितु डिलिवरेबल की गारंटी, सुनियोजित स्ट्रेटेजी और सफलता की गारंटी इंप्रेशन्स को दूसरी पीआर एजेंसीज से अलग बनाती है। प्रेस रिलीज, प्रेस कॉन्फ्रेंस, ऑर्टिकल्स, इंटरव्यूज, विडियो कॉन्फ्रेंस, मीडिया जंकेट, क्राइसिस मैनेजमेंट, मीडिया मॉनिटरिंग और रिसर्च जैसी तमाम ग्राहक हितैषी सुविधाएं इंप्रेशन्स द्वारा उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसके साथ ही निमंत्रण सूचियों और प्रेस सम्मेलनों के ब्यौरे तैयार करने संबंधी कार्य, आगंतुकों और ग्राहकों के स्वागत, अनुसंधान में सहायता, सूचना प्रपत्र लिखने, संपादकीय कार्यालयों में विज्ञप्तियां भेजने और मीडिया वितरण सूचियां तैयार करने जैसी सेवाएं भी कंपनी उपलब्ध करा रही हैं।

Neha Gupta
Email: [email protected]

error: Content is protected !!