छोटी सी गलती ही व्यक्ति के जीवन को नर्क बना देती है -संतोष गंगेले

zzटीकमगढ़ — जिला मुख्यालय से 40 किलो मीटर दूर क़स्बा जतारा में 2 अक्टूबर को स्थानीय उप जेल जतारा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर जेल में स्वच्छ भारत अभियान के तहत सफाई अभियान एवं विचार गोष्ठी का आयोजन रखा गया इस आयोजन के मुख्य अतिथि समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी जी रहे कार्यक्रम की अध्यक्षता जेल सहायक अधीक्षक श्री आशीष कुमार खरे की।

स्वच्छता अभियान समापन अवसर पर जतारा उप जेल में सहायक जेल अधीक्षक आशीष कुमार खरे प्रधान आरक्षक अवध विहारी पाठक आरक्षक उमेश त्रिवेदी नरेश कुमार जीतेंद्र सिंह बलवीर सिंह ने विचाराधीन एवं दंडित कैदियों के साथ जेल की उत्त्तम साफ सफाई की तथा राष्ट्रपिता को याद किया और उनके बारे में विचारो से कैदियों को समझाया।
उप जेल जतारा की स्वच्छता एवं साफ-सफाई को देखकर आयोजन समिति के मुख्य अतिथि संतोष गंगेले ने सहायक जेल अधीक्षक आशीष कुमार खरे सहित सभी पुलिस कर्मचारियों को पुष्प माला पहनाकर प्रोत्साहित और उत्साहित किया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि संतोष गंगेले ने कैदियों को संबोधित करते हुए कहा छोटी सी गलती जीवन को नर्क बना देती है यदि व्यक्ति जीवन में साहस और धैर्य का साथ लेकर विचार कर काम करें क्रोध पर नियंत्रण रखने वाला व्यक्ति अपराध करने वाले और अपराध से दूर रह सकता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपनी मानसिक स्वच्छता और समृद्धि बुद्धि विकास आवश्यक रूप से करना चाहिए इसके लिए व्यक्ति को अपने धर्म के अनुसार साहित्य पुस्तकें अध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करना चाहिए। ज्ञानी और विवेकशील व्यक्ति अपराधों से दूर रहता है. नशा में होने बाले अपराध जीवन भर कष्ट देते है साथ ही जीवन नर्क के सामान हो जाता है। इस अवसर पर विचाराधीन कैदियों को समझा देते हुए कहा कि वह अपने अपराधों के प्रति पश्चाताप स्वीकार करें भविष्य में अपराध और अपराधियों से दूर रहें जिससे उनका सुखमय जीवन हो सकता है इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सहायक जेल अधीक्षक श्री आशीष खरे ने कहा कि महात्मा गांधी लाल बहादुर शास्त्री जैसे हमें भारत के तमाम महापुरुषों के जीवन के बारे में अध्ययन करने से जीवन जीने की प्रेरणा मिलती है प्रधान आरक्षक अवध विहारी पाठक ने जेल में पधारे समाजसेवी संतोष गंगेले का स्वागत और आभार प्रदर्शन किया

error: Content is protected !!