दिव्यांग बच्चों की संस्था उम्मीद में उमंग से मना बालदिवस

umeed vidishaविदिषा 15 नवम्बर 2017/ दिव्यांग बच्चों के निषुल्क षिक्षण-प्रषिक्षण की अपने नाम को सार्थक करती संस्था ’’उम्मीद’’ में बाल दिवस के अवसर पर देष के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर केक काटा गया और मिठाई बांटी गई। एक दिव्यांग बालक सिद्धांत शर्मा उर्फ लकी को पं. नेहरू की नेहरूकट टोपी पहनाकर अवसरानुकूल कार्यक्रम आयोजित किए गए।
इस अवसर पर संपन्न कार्यक्रम में संस्था की प्राचार्य श्रीमती रेखा मोटवानी ने बताया कि स्थानीय इन्दिरा कॉम्प्लेक्स स्थित उम्मीद संस्था में दिव्यांग बच्चों को निषुल्क षिक्षा के साथ फिजियोथेरेपी, स्पीचथैरेपी देकर शारीरिक तथा मानसिक रूप से सक्षम बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 4 वर्ष पूर्व मात्र 3 दिव्यांग बच्चों को लेकर इस षिक्षण समिति का शुभारंभ किया गया था। अब यहां 34 दिव्यांग बच्चे षिक्षण-प्रषिक्षण ग्रहण कर रहे हैं। ये बच्चे साथ ही स्टाइलिष दीए (दीपक), मोमबत्ती आदि सामग्री का निर्माण कर आर्थिक रूप से भी आत्मनिर्भर बनने की दिषा में अग्रसर हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ वोकेषनल ट्रेनिंग भी दी जाती है, ताकि बच्चे बड़े होकर किसी पर आश्रित ना रहे हैं और वे आर्थिक रूप से भी आत्मनिर्भर बन सकें। उन्होंने कहा कि बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार प्रषिक्षण दिया जाता है।
श्रीमती रेखा मोटवानी ने बताया कि शाला में प्रवेष हेतु आधार कार्ड, विकलांगता का प्रमाण पत्र, परिवार आई.डी., बच्चे की आई.डी., जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल की टी.सी., बैंक की पास बुक, मूलनिवासी, जाति प्रमाण, चार फोटो, आय प्रमाण पत्र, राषन कार्ड आदि दस्तावेज आवष्यक हैं।

error: Content is protected !!