कला गुरु-सुमहेन्द्र शर्मा की स्मृति में लघु चित्रकला शिविर प्रारम्भ

IMG_1206जयपुर / जयपुर की प्रसिद्ध कला संस्था ’कलावृत’ ने दृश्यकला विभाग, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर के संयुक्त तत्वाधान मे राजस्थान विश्वविद्यालय परिसर के ललित कला संकाय में छः दिवसीय लघुचित्रण शैली में शिविर का प्रारम्भ हुआ। शिविर का आरम्भ कलागुरु स्व. सुमेन्द्र शर्मा की स्मृति में श्रृद्धा सुमन अर्पित करके मुख्य अतिथि कलाकार श्री रणजीतसिंह जे. चूडावाला द्वारा लघुचित्रण शैली में नारी का मुख बनाकर चित्रण कार्य की शुरुआत की गई।
आज प्रथम दिवस में शिविर में कार्य करने हेतु प्रमुख चित्रकारों में पद्मश्री एस. शाकिर अली, जयशंकर, खुश नारायण जागिड़, वीरेन्द्र बन्नू, शम्मी बन्नू, संजीव शर्मा, हरशिव शर्मा, रामअवतार सोनी, गिरधरलाल खींची, श्वेत गोयल आदि चित्रकारोे ने चित्रण कार्य प्रारम्भ किया है इसके अतिरिक्त कुछ छात्र वृन्दा हल्दिया श्रीकान्त एवं अन्य कलाकारों एवं कलाप्रेमी ने शिरकत की है। दिनांक 10 अक्टूबर, 2015 तक निरन्तर चित्रण तथा उसके विधिविधानों की बारिरिकों के ज्ञान के संचार हेतु चित्रकारों द्वारा व्याख्यान भी दिए जायेंगे।
कलावृत के वर्तमान अध्यक्ष संदीप सुमहेन्द्र ने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ‘‘इस प्रकार के शिविर का मुख्य उद्देश्य हमारी लुप्त होती इस परम्परागत कला से युवा कलाकारों एवं कला विद्यार्थीयों को जोड़ने एवं इससे जुड़ी सूक्ष्मातिसूक्ष्म तकनीक जो मिनिएचर पेंटिंग के लिए अति आवश्यक है उसकी जानकारी विद्यार्थियों और कला के जिज्ञासुओं को मिले, जिससे कि कला और कलाकारेंा के बीच परम्परागत कला के साथ नयेपन का एहसास होता रहे और इस कला का परमपरागत एवं समसामयिक दोनों रुपों में विकास हो।
उन्होंने बताया कि राजस्थान विश्वविद्यालय के सहयोग से इस शिविर का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य़ उनके मिनिएचर के अतिरिक्त अन्य दूसरी कलाओं के छात्रों को भी परम्परागत कला और उसके तकनीक जिसमें ‘वसली’ ;मिनियेचर पेटिंग में उपयोग होने वाला विषेश प्रकार का पेपरद्ध को तैयार करने से लेकर उसमें रंग भरने और उसको रुपायित करने की तकनीक सिखाना है।
दृश्य कला विभाग के विभागाध्यक्ष रजत पण्डेल ने बताया कि कला के माध्यम से देश की दृश्य कला परम्पराओं को जानना, समझना ओर उससे प्रभावित हो कर समसामयिक कला के विकास के लिये युवा कलाकारों एवं कला विद्यार्थियों का उद्देश्य होना चाहिये जिससे हम अपनी परम्परागत कला को भी नये आयाम दे सके, इसी उद्देश्य को लेकर दृश्य कला विभाग इस शिविर का आयोजन किया गया है।

संदीप सुमहेन्द्र, 94140 66866
अध्यक्ष, कलावृत

देवेन्द्र सिंह बैस, 82336 09328
सदस्य, कलावृत

1 thought on “कला गुरु-सुमहेन्द्र शर्मा की स्मृति में लघु चित्रकला शिविर प्रारम्भ”

  1. My heartist wishes to my brother संदीप सुमहेन्द
    Kalavrit and entire team !!
    Keep going ….. ?

Comments are closed.

error: Content is protected !!