मुख्यमंत्री ने साढ़े तीन घंटे तक किया दौसा जिले का औचक निरीक्षण

पीएचसी में अव्यवस्था को लेकर डॉक्टर सस्पेंड

img-20160919-wa0201(फ़िरोज़ खान)दौसा, 19 सितम्बर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने सोेमवार को दौसा जिले में ‘आपका जिला, आपकी सरकार’ कार्यक्रम के दूसरे दिन करीब साढे तीन घंटे तक गांव-गांव जाकर विकास कार्यों की जमीनीें हकीकत परखी। उन्होंने इस दौरान अनेक स्थानों पर औचक निरीक्षण किया एवं आमजन से सीधे बातचीत कर विकास कार्यों का जमीनी फीडबैक लिया। श्रीमती राजे ने आदर्श राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ग्राम पंचायत कुंडल के चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण स्वामी को पीएचसी में अव्यवस्था पाए जाने एवं ड्यूटी से गैर हाजिर रहने की शिकायतों पर निलंबित तथा पीचूपाड़ा आंगनबाड़ी सुपरवाइजर श्रीमती अंजू चौहान द्वारा पोषाहार वितरण में लापरवाही बरतने पर उसके खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कुंडल पीएचसी पर गंदगी देख जताई नाराजगी
श्रीमती राजे ने ग्राम कुंडल पहुंचकर आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां वार्ड, शौचालय सहित विभिन्न जगहों पर गंदगी को देखकर नाराजगी जताई। मुख्यमंत्री ने पीएचसी के स्टॉक एवं हाजरी रजिस्टर की जांच की। उन्होंने चिकित्सा अधिकारी को फटकार लगाते हुए कहा कि स्वास्थ्य केन्द्र की साफ-सफाई में कोताही नहीं बरतें, आमजन के स्वास्थ्य से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने संस्थागत प्रसव की संख्या कम पाए जाने पर भी नाराजगी प्रकट की।
मुख्यमंत्री से वहां उपस्थित ग्रामीणों ने संबंधित चिकित्सा अधिकारी डॉ. स्वामी के अक्सर पीएचसी से गैरहाजिर रहने के बारे में शिकायत की। इस पर उन्होंने जिला कलक्टर श्री अशफाक हुसैन को इसकी तत्काल जांच कर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके बाद जिला प्रशासन ने जांच के बाद चिकित्सा अधिकारी डॉ. स्वामी को निलंबित कर दिया।
पीचूपाड़ा आंगनबाड़ी में कम पोषाहार पर जताई नाराजगी
मुख्यमंत्री औचक निरीक्षण के दौरान अचानक ग्राम पीचूपाड़ा पहुंची और वहां आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। श्रीमती राजे ने केन्द्र पर बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के लिए पोषाहार के पैकेट में निर्धारित मात्र से कम पोषाहार पाए जाने पर नाराजगी जताई और इस प्रकरण में जिला कलक्टर को जांच कर दोषी अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए।
आभानेरी में ऎतिहासिक बावड़ी का किया निरीक्षण
श्रीमती राजे ने पुरा महत्व की आभानेरी बावड़ी का निरीक्षण किया और इसके पुनरोद्धार एवं संरक्षण कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के सुपरिटेंडेन्ट आर्कियोलॉजिस्ट श्री रतन लाल से कहा कि इस खूबसूरत जगह पर चल रहे निर्माण कार्यों को केवल ठेकेदारों के भरोसे ही नहीं छोड़े, अपितु बावड़ी क्षेत्र के संरक्षण के लिए कुशल पुरा संरक्षण विशेषज्ञों की सलाह लेकर कार्यों को मूर्तरूप दिया जाए। मुख्यमंत्री ने मौके से ही पर्यटन विभाग की निदेशक श्रीमती रोली सिंह को फोन कर इस ऎतिहासिक स्थान के जीर्णोद्धार के बारे में विस्तृत योजना बनाने के निर्देश दिए।

हर्षद माता मंदिर में की पूजा-अर्चना
मुख्यमंत्री ने हर्षद माता मंदिर में पूजा-अर्चना कर प्रदेश की सुख-समृद्धि एवं उत्तरोत्तर विकास की कामना की। उन्होंने मंदिर विकास के कार्यों की जानकारी भी ली एवं निर्देश दिए कि आभानेरी कुण्ड एवं हर्षद माता मंदिर परिसर में जो भी संरक्षण कार्य किए जाए, उनमें मूल स्वरूप से छेड़छाड़ नहीं की जाए। उन्होंने यहां पर्यटक सुविधाओं के विकास के लिए भी जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने मुही में अवैध खनन पर जताई नाराजगी
श्रीमती राजे के औचक निरीक्षण के दौरान मुही गांव के ग्रामीणों ने सड़क के दोनों ओर अवैध खनन की शिकायत की। ग्रामीणों की शिकायत पर मुख्यमंत्री मौके पर पहुंची, जहां उन्होंने निरीक्षण के दौरान सड़क के दोनों ओर होे रहे अवैध खनन पर नाराजगी जताई।
गुढा कटला में लगाई पशु चिकित्सा अधिकारी को फटकार
मुख्यमंत्री औचक निरीक्षण के दौरान ग्राम गुढा कटला के राजकीय पशु चिकित्सालय पहुंची, जहां ग्रामीणों ने उनसे शिकायत की कि पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान के लिए निर्धारित दरों से अधिक राशि वसूली जा रही है। इस पर श्रीमती राजे ने वहां उपस्थित पशु चिकित्सा अधिकारी को फटकार लगाई।
मुख्यमंत्री ने भाकरी में सुने ग्रामीणों के अभाव-अभियोग
श्रीमती राजे ने भाकरी ग्राम पंचायत में ग्रामीणों के अभाव-अभियोग सुने तथा उनके निराकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने सरपंच श्री सीताराम मीणा को बुलाकर ग्राम पंचायत की जर्जर सड़क पर नाराजगी प्रकट करते हुए शीघ्र ही इसे ठीक करवाने के निर्देश दिए।
औचक निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने दुब्बी ग्राम पंचायत की सरपंंच रेणू मीणा, सिकन्दरा ग्राम पंंचायत के संरपच अमरसिंह कसाना, ऊंनबड़ा गांव के सरपंच मलखान सैनी, आभानेरी की सरपंच विमला गुर्जर, गुढा कटला के सरपंच श्री छोटूलाल आदि से बातचीत कर गांवों में चल रहे विकास कार्यों के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने इन गांवों में ग्रामीणों से सीधे बातचीत कर वहां हुए कामों के बारे में सीधा फीडबैक भी लिया।

2 thoughts on “मुख्यमंत्री ने साढ़े तीन घंटे तक किया दौसा जिले का औचक निरीक्षण”

Comments are closed.

error: Content is protected !!