बालविवाह निषेध अधिनियम के तहत शपथ दिलवाई

1बीकानेर,22 अप्रैल। श्रीनारी उत्थान सेवा समिति के द्वारा अक्षय तृतीय एवं पीपल पूर्णिमा पर बड़ी संख्या में होने वाले बाल विवाह की रोकथाम को लेकर शनिवार को राजकीय सीनियर सैकण्डरी स्कूल (गुरूद्वारा) में स्कूली छात्राओं को बालविवाह निषेध अधिनियम के तहत शपथ दिलवाई गई। इसमें छात्राओं ने बाल विवाह न तो करेंगे और ना ही होने देंगे की शपथ ली।
इस अवसर पर विचार गोष्ठी भी आयोजित हुई। संगोष्ठी में श्रीनारी उत्थान सेवा समिति की अध्यक्ष सुनीता गौड़ ने कहा कि बीकानेर शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बाल विवाह पर रोक लगाना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। इसे ध्यान में रखते हुए सामाजिक संगठनों को जोड़कर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। बाल विवाह मानव अधिकार का उलघंन है। उन्होंने कहा कि संभावित बाल विवाहों पर कार्यकर्ताओं द्वारा नजर रखी जा रही है। मीना आसोपा ने बेटी-बचाओं,बेटी पढ़ाओं पर जोर देते हुए कहा कि जब बालिकाएं शिक्षित होंगी तो वे अपने बारे में स्वयं फैसला करेंगी। पूर्व पार्षद कमला बिश्नोई ने बाल विवाह करना, बच्चियों के साथ खिलवाड़ करना है। कच्ची उम्र में शादी होना,मौत को आमंत्रण देना है।
इस अवसर पर मुमताज बानो,ममता सोनी,विजय लक्ष्मी,शारदा देवी,अनुराधा व बसंती देवी ने भी विचार रखे। कार्यक्रम में छात्राओं ने बाल विवाह विरोधी श्लोग्न भी लिखे।

error: Content is protected !!